language
Hindi

साल का पहला चंद्र ग्रहण... ये 9 राशियां हैं खतरे के निशान पर

view2429 views
31 जनवरी, 2018 को साल का पहला चंद्र ग्रहण पड़ेगा, जो विभिन्न मायनों में महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है। 31 जनवरी को माघ पूर्णिमा भी है, जिस वजह से इसकी महत्ता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा जो भारत सहित उत्तर-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका, उत्तर-पश्चिम अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक, हिन्द महासागर, आर्कटिक, अंटार्कटिका, में भी दिखाई देगा।  

भारतीय समयानुसार यह ग्रहण शाम 5 बजे शुरू होगा और इसका अंतिम चरण 8 बजकर 40 मिनट पर रहेगा, यह अवधि कुल 2 घंटे 45 मिनट की रहेगी।  

वैज्ञानिक तौर पर यह ग्रहण अत्यंत महत्वपूर्ण है लेकिन साथ ही साथ यह ज्योतिषीय दृष्टिकोण से भी यह बहुत खास है। ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार ग्रहण के करीब 30 दिन बाद तक आपको राशुइ अनुसार इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। मिथुन, कर्क, सिंह, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशियों के जातकों पर इसका अशुभ प्रभाव देखने को मिलेगा। 

कार्य में बाधा, सफलता ना मिल पाना, शारीरिक परेशानी महसूस करना, धन हानि होना और मानसिक अवसाद रहना.... ये इस ग्रहण के कुछ ऐसे असर रहेंगे जो 9 राशियों के जातकों पर देखने को मिल सकते हैं वहीं 3 राशियां ऐसी हैं जो इसका नकारात्मक प्रभाव से पूरी तरह बच जाएंगी। 

मेष राशि 

अशुभ प्रभाव से बचने वाली राशियों की लिस्ट में सबसे पहला नाम है मेष राशि के जातकों का। आपको नकारात्मक प्रभाव के उलट जॉब और बिजनेस में सफलता मिलने की उम्मीद है। आपको व्यवसाय में भी बड़ी कामयाबी मिलेगी।   

वृषभ राशि 

चंद्र ग्रहण का अशुभ प्रभाव किसी भी रूप में आपकी राशि के जातकों पर नहीं पड़ेगा, आप कह सकते हैं कि ये ग्रहण आपके लिए शुभ ही रहेगा। ग्रहण के दौरान आपको फायदा भी हासिल हो सकता है और परिचितों से लाभ भी प्राप्त होगा। 

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों पर भी ग्रहण का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपको आपकी किस्मत का साथ मिलेगा, अचानक धन लाभ के भी योग बन रहे हैं। आपके साहस और आत्म विश्वास में वृद्धि होगी। आपको परिवार का साथ हासिल होगा। 

अब बात करते हैं उन राशियों की जिनपर यह ग्रहण भारी पड़ने वाला है। लेकिन विवेकशीलता और धैर्य सभी समस्याओं का हल होते हैं। 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों को सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि आपके लिए धन हानि के योग बने हुए हैं। आपको आर्थिक मामलों में सजगता बरतनी होगी। होगा। जरूरी कामकाज को लेकर यात्रा तो करनी पड़ सकती है, लेकिन उससे फायदे की उम्मीद ना करें। 

कर्क राशि 

ग्रहण के दौरान आपकी राशि के जातकों को चोट या दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही किसी बड़ी बीमारी के संकेत भी मिल सकते हैं। आपको वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी। जरूरी कामकाज में किसी प्रकार का रिस्क ना लें। 

सिंह राशि 

आपके लिए यह ग्रहण धन हानि लेकर आ रहा है, जिससे आपकी टेंशन बढ़ जाएगी। परिवार में कलह-क्लेश की संभावना है। फालतू की बातों पर ध्यान दिए बिना अपने उद्देश्यों पर एकाग्र रहें। 

तुला राशि 

आपकी राशि के लिए यह ग्रहण शुभ नहीं है, आपको सफलता प्राप्त करने के लिए अपेक्षाकृत ज्यादा मेहनत करनी होगी। घरेलू जीवन में भी आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। आपको सेहत के मामले में सावधान रहने की जरूरत है। कोई अनजाना भय आपको सता सकता है।  

वृश्चिक राशि

ग्रहण के अशुभ प्रभाव की वजह से वृश्चिक राशि के जातकों को कुछ परेशानियां आ सकती हैं।  आपके जरूरी कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं और साथ ही आप बेवजह से विवादों में भी फंस सकते हैं। किस्मत के भरोसे रहेंगे तो सफलता नहीं मिलने वाली।

धनु राशि 

धनु राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण मिला-जुला असर देने वाला है। कामकाज के मामलों में आपको चुनौती मिल सकती है, नौकरीपेशा लोगों को भी कड़े पड़ावों से गुजरना पड़ सकता है। ग़ैर क़ानूनी कार्यों से खुद को बचाकर रखें अन्यथा मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

मकर राशि

आपके दांपत्य जीवन पर ग्रहण का असर दिखने वाला है, नौकरी और बिजनेस में भी समस्याएं आ सकती हैं। आपको जीवनसाथी के साथ कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सेहत को लेकर भी सावधान रहने की जरूरत है। 

कुंभ राशि 

आपकी सेहत और धन संबंधी मामलों पर इस ग्रहण का अशुभ प्रभाव देखने को मिल सकता है। धन प्राप्ति के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ सकती है। सेहत को लेकर आपको अत्याधिक सावधान रहने की जरूरत है। 

मीन राशि 

आपकी जॉब और खर्चों पर इस ग्रहण का अशुभ असर देखने को मिल सकता है। आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी और हो सकता है फिर भी कुछ जरूरी काम पीछे छूट जाएं। 
आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी