language
Hindi

सूर्य का कुम्भ में गोचर: जानिए आपकी राशि पर प्रभाव

view130104 views
वैदिक ज्योतिष में सूर्य को ‘पिता’ का स्थान दिया गया है, वह बड़ा भाई, पूर्वज आदि का भी प्रतिनिधित्व करता है। अन्य ग्रहों की तुलना में सूर्य को सबसे ऊंचा पद प्रदान किया गया है। जिस जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है उसे ना सिर्फ अपने परिवार बल्कि समाज में भी काफी सम्मान और प्रतिष्ठा हासिल होती है। वहीं, अगर कुंडली में सूर्य कमजोर या पीड़ित हो तो हालात इसके ठीक विपरीत होते हैं। 

जनवरी 14 को सूर्य ने मकर राशि में प्रवेश किया था इसलिए इस दिन को मकर संक्रांति के रूप में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया था। ज्योतिष अनुसार सूर्य का गोचर 1 माह का होता है और अब 13 फरवरी 2018 को सुबह 3 बजकर 2 मिनट पर सूर्य मकर राशि से निकलकर कुंभ की ओर आने वाले हैं। 



कुंभ में पहले से ही बुध विराजमान हैं तो इसका अर्थ यह है कि आगामी 13 फरवरी से बुध और सूर्य का मेल कुंभ राशि में हो जाएगा। सूर्य के इस गोचर और कुंभ राशि में बुध के साथ मेल का राशिगत क्या प्रभाव होगा, आइए जानते हैं। 

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के यह समय सौभाग्यशाली रहने वाला है। आपकी बहुप्रतिक्षित इच्छाएं और स्वप्न अब पूर्णता की ओर बढ़ रहे हैं। आप इस दौरान धर्म-कर्म के कार्यों में व्यस्त रहेंगे और साथ ही साथ परोपकार करने में भी आप पीछे नहीं हटेंगे। आपके पिता के लिए भी यह अच्छा समय है और आपको जीवनसाथी की ओर से भी लाभ प्राप्त होगा। 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि के जातक अपने घरेलू जीवन में दुखी रह सकते हैं। प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने से संबंधित कुछ बड़े और कठोर निर्णय भी आपको लेने पड़ सकते हैं। कई बार आप अपनी वाणी पर भी नियंत्रण खो बैठेंगे जिसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ेगा। आपको नियंत्रण और संयम में रहने की सलाह दी जाती है। जीवनसाथी की ओर से धनलाभ हो सकता है। 

मिथुन राशि 

आपकी इच्छाशक्ति में जबरदस्त बढ़ोत्तरी होगी, आप जो चाहेंगे उसे पाने की पूरी कोशिश भी करेंगे। आपको किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी और जरूरतमंद की सहायता करने से भी नहीं हिचकेंगे। आपको झूठे आरोपों से खुद को बचाकर रखना होगा, पिता के साथ संबंधों में कड़वाहट घुल सकती है। 

कर्क राशि 

स्वास्थ्य की दृष्टि से सूर्य का यह गोचर आपके लिए सही नहीं है, कुछ छोटी-मोटी समस्याएं आ सकती हैं। वित्तीय दृष्टिकोण से भी आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है। मानसिक तनाव और व्यर्थ की चिंताएं आपको घेरकर रह सकती हैं। कुछ ऐसे मसले आएंगे जो आपको समय की आवश्यकता के विषय में बताएंगे। इस दौरान आपके खर्च भी अत्याधिक बढ़ेंगे, आपको अपने व्यय को भी नियंत्रित करना होगा। 

सिंह राशि

सूर्य का यह गोचर आपके विवाहित जीवन में समर्पण को और बढ़ाएगा। आपको अपने पार्टनर से प्रेम की अनुभूति होगी, लेकिन जरा सा भी क्रोध आपकी स्थिति खराब कर सकता है। इस दौरान आपके भीतर का तनाव और क्रोध बढ़ सकता है। आपको अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी। इस दौरान आप पार्टनरशिप में कोई कार्य शुरू करने के लिए योजना बना सकते हैं लेकिन यह आपके लिए सही निर्णय नहीं होगा। 

कन्या राशि  

सूर्य का यह गोचर आपके जीवन में अच्छी चीजों को आमंत्रित करेगा, इस दौरान आपका मूड भी बहुत अच्छा रहने की उम्मीद है। हो सकता है आपको किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़े। योजनाओं को साकार रूप देने के लिए आपको अत्याधिक मेहनत करने की आवश्यकता है, जिससे आप पीछे नहीं हटेंगे। आपको अपनी और अपने आसपास के लोगों का ध्यान रखना चाहिए। 

तुला राशि

सूर्य के इस गोचर के दौरान आपकी आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं, साथ ही साथ आपकी बौद्धिक क्षमता में भी कमाल की वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों में गलतफहमी आ जाने के कारण कुछ तनाव रह सकता है लेकिन आप इसे जल्द ही सुलझा लेंगे। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपनी पढ़ाई में जरा भी कोताही ना बरतें। भाई-बहन से धन लाभ संभव है। 

वृश्चिक राशि  

आपके लिए यह समय सामान्य रहने वाला है। कुछ हालातों में आपको दुविधा में रहना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में आपको कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं, इनके लिए आपको काफी मशक्कत करनी होगी। आप स्वयं को अन्य लोगों की सलाह और राय के बीच फंसा हुआ पा सकते हैं। आपकी मां की सेहत में थोड़ी गिरावट आ सकती है, आपके जीवनसाथी को कार्यक्षेत्र में वाहवाही मिलेगी। 

 धनु राशि 

सूर्य का यह गोचर आपके जीवन में इच्छाशक्ति लेकर आएगा और आपके निश्चय को सुदृढ़ बनाएगा। आपके छोटे भाई-बहनों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है, आपको उनका भी ध्यान रखना होगा। आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे, आप अपने कार्यों की वजह से ख्याति प्राप्त करेंग़े। 

मकर राशि 

आपके लिए सूर्य का यह गोचर अत्याधिक लाभप्रद साबित होगा। ससुराल पक्ष की ओर से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है और साथ ही साथ कोई खुशखबरी भी आपको मिल सकती है। इस दौरान परिवार की ओर से थोड़ी बहुत परेशानियां रह सकती हैं। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा क्योंकि यही आपके लिए समस्या लेकर आएगी। 

कुंभ राशि 

आपको यह समझ लेना चाहिए कि आपके जीवन में अच्छ समय आने वाला है। आपका जीवनसाथी आपके प्रति समर्पित रहेगा, आप दोनों के संबंधों में पारदर्शिता आएगी। इन सभी की वजह से आप भी उन्हें खुश रहने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करेंगे। आप दोनों के प्रेम को नया आयाम हासिल होगा। इस दौरान आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। आप अपने दृढ़ निश्चय से उद्देश्य प्राप्त कर पाने से सफल रहेंगे। 

मीन राशि 

सूर्य के कुंभ में गोचर की वजह से आपकी ऊर्जा में बढ़ोत्तरी होगी। आपकी इच्छाशक्ति भी चरम पर रहेगी। सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। हो सकता इस अवधि के दौरान आप कर्ज लेने का भी मन बना लें। आपको अपनी माता की सेहत का ध्यान रखना होगा। आपके ‘अहम’ में वृद्धि हो सकती है, जिसे आपको संयमित रखना ही चाहिए। 
आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी