language
Hindi

शुक्र का मीन राशि में गोचर, राशिनुसार जानें क्या होगा इसका प्रभाव

view2388 views

शुक्र को भोग-विलास और रोमांस से संबंधित ग्रह करार दिया जाता है। ज्योतिष की दुनिया में यह माना जाता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र की स्थिति अच्छी होती है उसे जीवन में लग्जरी से संबंधित सभी सुविधाएं मिलती हैं और उसके रोमांटिक संबंध और विवाहित जीवन भी सफल होता है। वहीं इसके अशुभ प्रभाव से व्यक्ति में संस्कारों की कमी होती है, वह परिवार से अलगाव रखता है और उसका सामजिक सम्मान कम होता है।

 

2 मार्च 2018, शुक्रवार के दिन रोमांस का यह ग्रह सुबह 11 बजकर 54 मिनट पर मीन राशि में गोचर करेगा। मीन राशि में शुक्र उच्च भाव का होता है, इसलिए इस राशि के जातकों पर शुक्र का प्रभाव ज्यादा देखने को मिलेगा, लेकिन अन्य सभी राशियों पर इस गोचर का क्या प्रभाव होगा, आइए जानें।

 

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए शुक्र का यह गोचर बारहवें भाव में होगा। आपका पारिवारिक जीवन भी बेहद अच्छा बीतने वाला है, हर्ष और उल्लास के लिए जीवन साथी, परिजन या दोस्तों के साथ बाहर जाने की योजना बना सकते हैं। इस दौरान आप जीवन साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। किसी की इच्छा के विरुद्ध उसके साथ संबंध स्थापित न करें।

 

वृषभ राशि

शुक्र आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा, जिसके चलते आय और सामाजिक मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस दौरान आप कई सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल होंगे और लोगों से मेल-जोल बढ़ाएंगे। जिस इच्छा की पूर्ति के लिए आप इंतजार कर रहे थे, अब वह पूर्ण होने वाली है। भौतिक और विलासिता से परिपूर्ण जीवन के प्रति आपकी इच्छा बढ़ेगी और इसके लिए आप कोशिश भी करेंगे। शराब का सेवन करने से बचें।

 

मिथुन राशि

आपकी राशि के लिए शुक्त का यह गोचर दसवें भाव में होने जा रहा है। इस दौरान प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में अच्छे और कड़वे दोनों तरह के नतीजे देखने को मिल सकते हैं। आपको कार्य स्थल पर महिलाओं के साथ बेहतर संबंध बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। वे लोग जो पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी की तलाश में हैं उन्हें अच्छे अवसर मिलेंगे। आप परिवार को भरपूर समय देंगे जिससे आपके पारिवारिक रिश्ते और भी मजबूत होंगे। बेकार की बातों से दूर रहें वरना आप किसी षडयंत्र का शिकार हो सकते हैं।

 

कर्क राशि

आपकी राशि के लिए शुक्र का यह गोचर नौंवे भाव में होने जा रहा है, जिसके फलस्वरूप आपकी आमदनी में वृद्धि होने के आसार हैं। इस गोचर के दौरान भाग्य पूरी तरह आपके साथ है, आप लंबी दूरी की यात्रा की योजना बना सकते हैं। कार्य स्थल पर वरिष्ठ कर्मियों के साथ संबंध मधुर होंगे, सहकर्मी भी मददगार साबित होंगे। नया घर खरीदने के बारे में सोच सकते हैं।

 

सिंह राशि

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि के आठवें भाव में होगा, जिस वजह से यह आपके लिएंज्यादा लाभकारी नहीं रहेगा। शुक्र और मंगल, दोनों के एक ही भाव में होने की वजह से आपकी कामुकता बढ़ेगी, ऐसी स्थिति में आपको स्वयं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है, अन्यथा यह आपकी छवि को नुकसान पहुंचा सकता है। छोटे भाई-बहनों के साथ मतभेद हो सकता है, उनकी सेहत में भी गिरावट आ सकती है। आपको बेहतर वित्तीय प्रबंधन के साथ चलने की आवश्यकता है।

 

कन्या राशि

आपकी राशि के अनुसार शुक्र का यह गोचर सातवें भाव में होगा, जिसकी वजह से जीवनसाथी के साथ प्रेम भरी नोंकझोंक संभव है, छोटी-छोटी बातों को ज्यादा तूल ना दें। जीवन साथी को खुश रखने के लिए आप बार-बार प्यार का इज़हार करेंगे। इस दौरान पत्नी आप पर हावी रहेगी लेकिन हर स्थिति में आपकी मदद करेगी। इस दौरान अपनी तबियत का विशेष ध्यान रखें।

 

तुला राशि

तुला राशि के लिए शुक्र का यह गोचर कई मामलों में फायदेमंद साबित होने जा रहा है, यह गोचर आपकी कुंडली के छठे भाव में होगा। जिसके परिणामस्वरूप कानूनी मामलों में आपकी जीत होनी तय है। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में कड़वाहट घुल सकती है, स्थिति को बदतर ना होने दें। इस गोचर के दौरान आपका पेट खराब रह सकता है। परिवार के साथ लंबी दूरी की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। गोचर के दौरान आपके खर्च अचानक बढ़ सकते हैं। रहस्यमयी और गुप्त चीज़ों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह गोचर काफी अनुकूल रहने वाला है, आपके लिए यह गोचर पांचवें भाव में होने जा रहा है। प्रियतम या जीवनसाथी के प्रति आपका प्रेम और झुकाव बढ़ेगा, आप दोनों के प्रेम में भी मजबूती आएगी। आपको पहले अपने जीवनसाथी की इच्छा को जानने की कोशिश करनी चाहिए और उसके बाद ही अपनी राय उनपर थोपनी चाहिए। आय में वृद्धि होने की संभावना है। अविवाहित जातकों के प्रेम संबंध विवाह में तब्दील हो सकते हैं। 

 

धनु राशि

शुक्र का यह गोचर आपकी कुंडली के चौथे भाव में होगा, जो आपके पारिवारिक जीवन के लिए बिल्कुल सही नहीं है। आपके घर में टकराव बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं, किसी निकटतम प्रियजन से टकराव भे एहो सकता है। जल्दबाजी में कोई बड़ा निर्णय ना लें, नुकसान होगा। जो लोग कार खरीदने की सोच रहे हैं, वे 2 मार्च के बाद इसकी योजना बना सकते हैं। इस तरह की खरीददारी के लिए यह समय सही है।

 

मकर राशि

यह गोचर आपकी कुंडली के तीसरे भाव में होगा, जिसके परिणामस्वरूप प्रोफेशनल लाइफ के लिए यह समय पूरी तरह नुकूल है। कार्य स्थल पर आपको कड़ी मेहनत करनी होगी जिसका सुखद परिणाम आपको हासिल होगा। आप सभी तरह की चुनौतियों का सामान करने के लिए तैयार रहेंगे। अगर चाहते हैं तो बिजनेस को लेकर कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं। आपके छोटे भाई-बहन स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से पीड़ित रह सकते हैं। ऑफिस में किसी भी काम के लिए अपने सहकर्मियों पर निर्भर रहने के कोशिश ना करें।

 

कुंभ राशि

शुक्र का यह गोचर आपकी कुंडली के दूसरे भाव में होने जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप आपके घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। शुक्र के प्रभाव से आप हर वक्त ऊर्जा और उत्साह से भरपूर रहेंगे। इस अवधि में धन हानि हो सकती है और खर्चे भी बढ़ेंगे इसलिए आर्थिक मामलों पर ध्यान देने की जरुरत है। परिवार के किसी सदस्य के साथ विवाद होने की आशंका नज़र आ रही है, इसलिए पहले से ही सावधान रहें। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें क्योंकि दुर्घटना में चोटिल होने की आशंका बन रही है।

 

मीन राशि 

यह गोचर आपकी ही राशि के लग्न में में होने जा रहा है, इसके प्रभाव से आप मानसिक रूप से ऊर्जावान महसूस करेंगे। इस अवधि में आपके अंतरंग और प्रेम संबंधों में शामिल रहेंगे। इस दौरान आप अपने प्रेमी को अपना लाइफ पार्टनर बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे यानि आप लव मैरिज कर सकते हैं। धन और बौद्धिक कौशल का बेवजह दिखावा करने से बचें वरना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। प्रोफेशन और कॅरियर को लेकर आपकी सोच व इच्छाशक्ति में बढ़ोतरी होगी। ऑफिस के अंदर आपकी कार्य क्षमता में लगातार सुधार देखने को मिलेगा।

आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी