language
Hindi

आपको जॉब करनी चाहिए बिजनेस, ये बताएगा आपका मूलांक

view2164 views

ज्योतिष की विभिन्न शाखाएं मानव जीवन को सहज बनाने का कार्य करती हैं। इनकी सहायता से ना सिर्फ आप अपने वर्तमान को सही बना सकते हैं, बल्कि भविष्य में आने वाली परेशानियों को जानकर उनसे बचने का उपाय भी कर सकते हैं।


ज्योतिष शास्त्र बेहद प्राचीन विधाओं में से एक हैं, हस्तरेखा विज्ञान, सामुद्रिक शास्त्र, कुंडली आंकलन, अंकशास्त्र, आदि इस विस्तृत विद्या के कुछ भाग ही हैं।


वैसे आजकल के लोग इन बातों पर ज्यादा विश्वास नहीं करते। वो इन अत्याधिक समृद्ध विद्या को खोखला करार देते हैं लेकिन सच बात ये है कि अगर इनके सिद्धांतों और नियमों के अनुसार जीवन व्यतीत किया जाए तो वाकई बहुत सी समस्याओं का निदान हो सकता है।


समस्याओं की बात चली है तो ये तो आप जानते ही होंगे कि आज के दौर में लोगों की सबसे बड़ी समस्या है कि प्रतिस्पर्धा से भरे इस दौर में कैसे अपना अलग मुकाम बनाया जाए, कैसे धन कमाया जाए ताकि अपने आर्थिक और सामाजिक ओहदे को अपने अनुकूल बनाया जा सके।


धन कमाने के लिए दो तरीके होते हैं या तो कोई अपना निजी बिजनेस शुरू किया जाए या फिर कोई जॉब की जाए। लेकिन इन दोनों में से कौन सा विकल्प हमारे लिए सही रहेगा बस ये जानने में ही समय व्यतीत हो जाता है। कुछ लोग बिजनेस करते हैं जिसमें उन्हें मात मिलती है तो कुछ लोग पूरी जिन्दगी नौकरी करने के बाद भी अपने लिए कुछ बचा नहीं पाते।


अंत में जाकर उन्हें ये अहसास होता है कि उन्हें जॉब नहीं करनी चाहिए या फिर बिजनेस का ख्याल नहीं लाना चाहिए था। परंतु तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए हम आज आपको न्यूमरोलॉजी यानि अंक शास्त्र के अनुसार ये बताने जा रहे हैं कि आपकी डेट ऑफ बर्थ (आपका मूलांक) के हिसाब से आपके लिए क्या ज्यादा अनुकूल रहेगा, नौकरी या फिर अपना बिजनेस।  

 

मूलांक 1

जिन लोगों का मूलांक 1 है उन्हें नेता, मंत्री, उच्चपदासीन, राजनयिक या प्रशासक बनने की संभावना प्रबल होती हैं। अगर व्यवसाय करना चाहते हैं तो इन्हें कृषि, तंबाकू, अनाज या फिर स्टेशनरी से जुड़े कार्यों में हाथ आजमाना चाहिए।


मूलांक 2

मूलांक दो के जातकों को ऐसे व्यवसाय में सफलता मिलती है जो ठंडे पेय पदार्थों, कांच के सामान, पानी आदि से संबंधित होते हैं। इसके अलावा नर्स या फिर दवाई विक्रेता का कार्य भी कर सकते हैं। 


मूलांक 3

मूलांक तीन से जुड़े लोग खगोल शास्त्र, खेल के अलावा, इंजीनियर, डॉक्टर, सचिव का पेशा भी चुन सकते हैं। बिजनेस की बात करें तो आयात-निर्यात या फिर कमीशन से संबंधित कार्यों में सफलता मिलने की संभावना है।


मूलांक 4

जिन लोगों का मूलांक 4 होता है उन्हें व्यवसाय के विषय में नहीं सोचना चाहिए, उनके लिए जॉब करना ही आजीविका कमाने का उत्तम माध्यम है।


मूलांक 5

मूलांक 5 के जातकों को बीमा, बैंकिंग के अलावा हर उस कार्य में सफलता मिलने की संभावना होती है जो धन के लेन-देन से संबंधित है। अगर अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो शिक्षा, प्रबंधन या ज्योतिष का कार्य करना चाहिए।


मूलांक 6

अगर आप मूलांक 6 से संबंध रखते हैं तो आपको ललित कला, होटल व्यवसाय, संगीत या फिर अभिनय के क्षेत्र में हाथ आजमाना चाहिए।


मूलांक 7

जिन लोगों का मूलांक 7 है उन्हें इंजीनियरिंग के अलावा, जासूसी, कृषि, अनुसंधान से संबंधित कार्यों में सफलता मिलने की संभावना है। आप संचार से जुड़े कार्य भी कर सकते हैं।


मूलांक 8

मूलांक 8 से संबंध रखने वाले जातकों को मशीनरी, प्रिंटिंग, लघु उद्योग, स्टील व्यवसाय और रत्न व्यवसाय में सफलता मिल सकती है। इसके साथ ही कोयला या जमीन से जुड़े कार्य भी कर सकते हैं।


मूलांक 9

अंक ज्योतिष का आखिरी अंक 9, जो लोग इस मूलांक से संबंध रखते हैं उन्हें इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी चाहिए। इसके अलावा न्याय या प्रबंधन के क्षेत्र में भी सफलता मिलने के योग हैं। अगर अपना व्यवसाय करना चाहते हैं तो नमक, खनिज, बिजली, सीमेंट या चिकित्सा से संबंधित व्यवसाय करें। 


अगर आप अभी तक व्यवसाय या नौकरी में मनचाही सफलता की चाह रखते हैं तो एक बार अपने जन्मांक के हिसाब से अपने लिए सही प्रोफेशन का चुनाव करके देखें। क्या पता सफलता आपके सही निर्णय का इंतजार कर रही हो। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि निर्णय किसी अच्छे ज्योतिष की सलाह के बिना बिल्कुल ना लें। 



आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी