language
Hindi

कौन सा पौधा आपको दिलवाएगा धनलाभ, बताएगी आपकी राशि

view2960 views

मनुष्य जीवन में प्रकृत्ति हमेशा से ही अपनी महत्वपूर्ण निभाती आई है। सदियों से जन जीवन प्रकृत्ति पर ही निर्भर रहा है, इसलिए आम मनुष्य प्रकृत्ति को अपनी माता मानकर उसकी पूजा करता आया है।

पेड़-पौधे, खेत-खलिहान, बारिश, आसमान, ये सब प्रकृत्ति की अनोखी देन है जो मनुष्य जीवन को सहज और खुशहाल रखते हैं।

तकनीक के विकास के पहले तक तो आजीविका के लिए पृथ्वी की बहुत बड़ी आबादी प्राकृतिक साधनों पर निर्भर करती ही थी लेकिन आज भी असंख्य लोग प्रकृत्ति को ही अपने जीवन का सबसे बड़ा स्त्रोत मानते हैं।

आजीविका के साथ-साथ पेड़-पौधे आपके स्वास्थ्य को सही रखने में भी सहायक होते हैं। घर और घर के आसपास अगर आप हरियाली रखते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

खैर उपरोक्त जितनी भी बातें हमने आपको बताईं इनमें कुछ भी नया नहीं था। परंतु अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं, पेड़-पौधों से जुड़ी वो हकीकत आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी।

क्या आपको पता है राशि के अनुसार अपने घर में विशिष्ट पेड़-पौधे लगाने से आपको जीवन में कई खुशियां हासिल होती हैं।

मेष या वृश्चिक राशि

अगर आप मेष या वृश्चिक राशि के जातक हैं तो आपको मंगल ग्रह को प्रसन्न करने के लिए अपने घर में ऐसे पेड़-पौधे लगाने चाहिए जिसकी पत्तियां लाल हों या फिर उनमें लाल रंग के फूल आते हों।


वृष और तुला राशि 

वृष और तुला राशि के जातकों को अपने स्वामी ग्रह शुक्र को प्रसन्न करने के लिए अपने घर में सफेद फूल लगाने चाहिए। ऐसा करने से निश्चित तौर पर आपको लाभ प्राप्त होगा।


कन्या और मिथुन राशि

कन्या और मिथुन राशि के जातकों को बुध ग्रह के अनुसार घर में ऐसे पेड़-पौधे लगाने चाहिए जिनमें फूल ना आते हों। साथ ही कद में भी ये छोटे होने चाहिए।


कर्क राशि

कर्क राशि का स्वामी चंद्र ग्रह होता है, इस राशि के लोगों को अपने घर में तुलसी या अन्य छोटे औषधीय पौधे लगाकर नित्य उनकी सेवा करनी चाहिए।


सिंह राशि 

सिंह राशि के लोगों को अपने घर के भीतर या बाहर लाल रंग के फूलों वाले पौधे या फिर आंकड़े का पेड़ लगाना चाहिए। यह उनके लिए लाभदायक सिद्ध होगा।


धनु और मीन राशि 

बृहस्पति देव को धनु और मीन राशि का स्वामी माना गया है, इसलिए इस राशि के जातकों को पीले फूल वाले पौधे अपने घर में लगाकर नित्य उन्हें पानी देना चाहिए। आप वज्रदंती या पीपल का पेड़ भी लगा सकते हैं।


मकर और कुंभ राशि

शनिदेव, मकर और कुंभ राशि के स्वामी हैं। इस राशि के जातकों को बिना फल-फूल वाले पौधे लगाने चाहिए।

 

आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी