language
Hindi

आरंभ हुआ मलमास, किसी भी मांगलिक कार्य के लिए अशुभ है ये समय

view1502 views

हिन्दू धर्म में हर माह का अपना एक अलग और विशेष महत्व है, इसके अलावा शुभ-अशुभ जैसी बातों का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। अगर आप हिन्दू धर्म के अनुयायी हैं तो आपको मलमास के विषय में अवश्य जानते होंगे। दरअसल यह वो महीना होता है जिसके अंतर्गत किसी भी तरह का कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता। गृह प्रवेश हो या विवाह संबंधी कोई रिवाज, मलमास के दौरान ये सभी शुभ कार्य पूर्णत: निषेध होते हैं।

 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये मलमास होता क्या है? ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सूर्य हर 30 दिन यानि एक महीने बाद राशि परिवर्तन करता है। 12 महीनों में यह 12 राशियों पर विचरण करता है और जब यह धनु और मीन राशि पर जाता है, तब उन महीनों को मलमास कहा जाता है।

 

 शास्त्रों अनुसार भी यह महीना दूषित माना जाता है, जिस कारण इस समय किसी भी तरह का कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता। ज्येष्ठ मलमास 16 मई 2018 से 13 जून 2018 तक रहने वाला है। इसे पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है। आमतौर पर यह माना जाता है कि मलमास पूर्णिमा तक रहता है, लेकिन जून में पूर्णिमा 28 तारीख की है लेकिन मलमास 13 जून को समाप्त हो जाएगा।

 

 ज्योतिष के अंतर्गत यह माना जाता है कि सभी शुभ कार्यों में गुरु का शुद्ध होना बेहद आवश्यक है।  विवाह के लिए वर के सूर्य का बल और वधु के बृहस्पति का बल मिलना आवश्यक होता है। जब दोनों के चंद्र बल को भी मिलाया जाए तब ही शुभ मुहूर्त निकलता है।

 

अब जबकि सूर्य अत्याधिक तेज और ऊर्जा वाला  होता है और जब यह बृहस्पति की राशि मीन अर गोचर करेगा तो बृहस्पति अक तेज कम पड़ जाएगा, वह कमजोर हो जाएंगे। इतना ही नहीं इसका प्रभाव स्वयं सूर्य पर भी पड़ता है। इन दोनों ही ग्रहों में कोई बल नहीं बचता तो ऐसे में यह समय विवाह जैसे शुभ कार्यों के लिए सही नहीं माना जाता।


अब बात करते हैं उन राशियों की जो इस राशि परिवर्तन की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। जानकारों के अनुसार सूर्य के राशि परिवर्तन से धनु, मीन के अलावा सूर्य की अपनी राशि, सिंह के जातक भी प्रभावित होंगे।

 

ये तीनों ही राशियों के लोग अपने भीतर शिथिलता का अनुभव करेंगे और किसी काम में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाएंगे। उनके ऊपर आलस्य हावी रहेगा, किसकी वजह से उनके जरूरी काम भी अटक जाएंगे। आप अपने स्वास्थ्य में भी गिरावट देख पाएंगे।

 

 

आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी