language
Hindi

राशि अनुसार जानें अप्रैल महीने का भविष्यफल

Apr 30, 2018
view2221 views

अप्रैल का महीना नए फाइनेंशियल की शुरुआत का महीना होता है। साथ ही साथ इस महीने में बैसाखी का त्यौहार भी आता है, जो हिन्दू धर्म के लोगों के लिए बहुत खास है। इसके अलावा ज्योतिषीय दृष्टिकोण से आप सभी के लिए क्या लेकर आया है ये बात आपकी राशि ही बेहतर बता सकती है। तो चलिए जानते हैं राशि अनुसार अप्रैल महीने का राशिफल।


मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना शुरुआती दौर में कुछ खास परिणाम नहीं देने वाला, आपको कुछ आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय लाभदायक है, उनकी एकाग्रता में सुधार होगा। विद्वान तथा प्रभावशाली लोगों के साथ संबंधों में सुधार होगा और उनसे प्रफेशनल दृष्टिकोण से भी लाभ प्राप्त होगा।


वृषभ राशि

अप्रैल के शुरुआती दौर में आप किसी प्रियजन या निकटम दोस्त से मुलाकात संभव है। अगर आप बहुत लंबे समय से कोई मकान या भूमि खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए भी समय अनुकूल है। इस समय आप धन को अपने जीवन में सबसे ज्यादा प्रधानता देंगे। आप आमदनी और बचत दोनों का ध्यान रखेंगे और इसमें कुछ हद तक आपको सफलता भी मिल जाएगी। अप्रैल के मध्य तक आपका समय संघर्षों में ही बीतेगा।


मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को पैतृक संपत्ति से लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है। आप जिस काम को कर रहे हैं उसमें आपको धीरे-धीरे सफलता मिलने की संभावनाएं हैं। आप परिवार या निकटतम दोस्तों के साथ बाहर घूमने-फिरने का प्लान भी बना सकते हैं। जीवनसाथी के साथ संबंधों में भी आपको व्यवहार में सौम्यता प्रदर्शित करनी पड़ेगी। माता-पिता और परिवार के साथ संबंधों में सुधार होगा।


कर्क राशि

आपको आर्थिक मामलों में जरूरत से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। यह समय प्रोफेशन से संबंधित कोई निर्णय लेने के लिए सही नहीं है। जो खर्च जरूरी ना हो उन्हें भी इस महीने के लिए टाल दें। काम की दौड़धूप में परिवार पर पूरा ध्यान नहीं दे पाएंगे। जो लोग आपका हित नहीं चाहते, इस माह उनसे दूरी ही रखें तो बेहतर होगा। अविवाहित जातकों को महीने के अंतिम चरण में योग्य जीवनसाथी मिलने का योग है।


सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को अपने उद्देश्यों को पाने के लिए थोड-ई ज्यादा मेहनत करनी होगी। परिवार के बीच रहते हुए आज आपको अपने माता-पिता का स्नेह और दुलार मिलेगा। सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आप अपने काम को लेकर सजग और चिंतित रहेंगे। नौकरी में परिवर्तन के लिए भी सही समय है।


कन्या राशि

अगर आप महीने की शुरुआत में केओए कार्य आरंभ करेंगे तो अवश्य ही उसमें विलंब होगा, इसलिए थोड़ा इंतजार करना ही बेहतर है। आपके शत्रु सक्रिय रहने वाले हैं, हालांकि ऐसी स्थिति अत्यंत अल्प समय के लिए ही होने से आपको थोड़ी-सी भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रेमसंबंधों में भी संभलकर चलें, किसी पर भी जरूरत से ज्यादा विश्वास नहीं करना चाहिए।


तुला राशि

इस महीने आपका सारा ध्यान अपने घर-परिवार पर ही रहेगा। संभवत: इस माह आप अपने विवाहित संबंध के बाहर किसी विपरीत लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित होने लगे लेकिन यह बस कुछ समय के लिए ही होगा। जो लोग विवाह करने की इच्छा रखते हैं उनके लिए सुखद और लाभकारी समय है। नियमित स्रोत से तो आपकी आमदनी होती रहेगी, साथ ही आपको कुछ अन्य अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं।


वृश्चिक राशि

आप अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में सक्षम रहेंगे, इस महीने आपकी स्थिति भी अच्छी रहेगी और साथ ही आप अपने खर्चों पर भी नियंत्रण स्थापित कर पाएंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी भूमिका प्रभावी रहेगी इसलिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। महीने के अंतिम चरण में आपको स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा सचेत रहने की आवश्यकता है।


धनु राशि

माह का शुरुआती महीना प्रेम संबंधों पर आधारित रहेगा। कुछ नए संबंध भी स्थापित हो सकते हैं। परिवार की संपत्ति से संबंधित कानूनी कोर्ट केस तथा कानूनी दावों के मामले में परिणाम आपके पक्ष में रहेगा। संतान के विषय में भी आप राहत की सांस लेंगे, आप उनके लिए कोई बड़ी प्लानिंग भी कर सकते हैं।


मकर राशि

इस माह आप अपनी नौकरी और कामकाज को लेकर अत्याधिक उत्साहित रहने वाले हैं, बिजनेस का कोई आइडिया आपको लाभ भी दिलवा सकता है। अगर आप विवाह योग्य हैं तो यह समय आपके लिए बहुत सी उम्मीदें जगा रहा है। किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ आपकी मुलाकात हो सकती है जो भविष्य में भी आपको फयदा पहुंचाएगी।


कुंभ राशि

दंपत्तियों के बीच छोटे-मोटे झगड़े तो चलते रहेंगे लेकिन यह उनके पारस्परिक रिश्ते में कोई खटास नहीं लाएगा। सरकारी कामकाज में सफलता मिलने की संभावना है। आपको अपनी आंखों का ध्यान रखना चाहिए। जो छात्र टेक्निकल विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें थोड़ा ज्यादा परिश्रम करने की सलाह दी जाती है।


मीन राशि

यह समय थोड़ा संभलकर चलने का है, आपको ध्यान रखना होगा इ इस समय आपकी कमजोरियां अथवा नकारात्मक पहलू आप पर हावी न हो पाएं। आपने अंतिम महीने में स्वच्छंद गतिविधियों पर जो नियंत्रण लगाया था उसका अच्छा प्रभाव आपको यहा देखने को मिलेगा। अपने संकल्पों को प्राप्त करने के लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत करनी होगी। 


आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी