language
Hindi

बहुत खास होते हैं दिसंबर माह में जन्मे व्यक्ति

May 28, 2018
view2960 views

दिसंबर के सर्द माह में जन्म लेने वाले व्यक्ति बहुत स्पष्टवादी होते हैं, अभिमानी स्वभाव की वजह से वे अपनी गलती स्वीकार नहीं करते हैं। आइए हम बताते हैं कि दिसंबर में जन्में व्यक्तियों और क्या-क्या खासियत होती है।


1. दिसंबर माह में जन्मे व्यक्ति स्पष्ट, खुले दिलवाले और बहुत उदार होते हैं। इनका व्यवहार आमतौर पर काफी विनम्र होता है। इस कारण ये लोग समाज में बहुत लोकप्रिय होते हैं और अपने कर्मों से अपनी लोकप्रियता को हमेशा बनाए रखते हैं।


2. इस माह में जन्म लेने वाले लोग व्यक्ति अपने काम में सीधा लक्ष्य बेध करते हैं, इन्हें स्पष्ट बोलने की आदत होती है अतः ये कभी-कभी दुश्मन भी पाल लेते हैं।


3. दिसंबर माह में जन्में व्यक्ति के मस्तिष्क में इतनी शीघ्रता से विचार आते हैं कि ये प्रायः दूसरों के वार्तालाप में बीच में टपक पड़ते हैं और धीरे या रुककर बोलने वालों के प्रति अधीरता प्रकट करते हैं।


4. जिन लोगों का जन्म दिसंबर माह में हुआ है उन्हें लगता है कि वो अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकते, तो यह उसको बीच में ही छोड़ देते हैं। इस माह में जन्म लिए व्यक्ति अपनी महत्वाकांक्षा को छोड़कर, नया कार्य भी शुरू कर देते हैं।


5. स्त्री हो या पुरुष, जिनका जन्म दिसंबर के महीने में हुआ है वे भावुकता में बहकर विवाह कर तो लेते हैं लेकिन बाद में बहुत पछताते भी हैं।


6. इस माह में जन्म लेने वाले व्यक्ति राजनीतिज्ञ के रूप में वे अपनी नीतियों में अनेक बार बदलाव करते हैं। यदि धर्म प्रचारक के रूप में हो तो धर्म के बारे में अपने विचार बदल सकते हैं।


7. दिसंबर माह में जन्में व्यक्ति ऐसे कानून और व्यवस्था के पक्के समर्थक होते हैं। पूजा स्थलों पर नियमित रूप से जाते हैं।


8. इस मास में जन्मी महिलाएं पति और बच्चों की सफलता के लिए जितना कर सकती हैं उतना करती हैं और आत्मत्याग के लिए तैयार रहती हैं। घर से उन्हें गहरा प्रेम होता है। वे अपने बच्चों, पति और परिवार के लोगों के बारे में बुराई सुनना बिलकुल भी पसंद नहीं करती हैं।


9. दिसंबर माह में जन्मीं महिलाएं और पुरुष संगीत और साहित्य के प्रेमी होते हैं। सामान्यतौर पर महिलाएं संगीत या साहित्य के क्षेत्र में पुरुषों से अधिक सफलता प्राप्त करती हैं। इस माह में जन्म लेने वाली महिलाओं ने राजनीति में बहुत नाम कमाया है।


10. दिसंबर  में जन्में व्यक्ति  अभिमानी स्वभाव के होने के कारण अपनी गलती कभी भी स्वीकार नहीं करते हैं, जिसके कारण इनको कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन ये अपने जीवन में भारी लोकप्रियता प्राप्त करते हैं और जन आदर्श बन जाते हैं।


11. दिसंबर माह में जन्मे व्यक्ति सत्य, शांति और न्याय के पक्षधर होते हैं। इस माह में जन्म लिए व्यक्तियों का सही और सच्चा धंधा पीड़ितों की सेवा करना रहता है। ये सताए हुए और दबे-कुचले हुए लोगों के साथ उनकी प्रबल सहानुभूति रहती है और उनके लिए कुछ भी करने को हमेशा तैयार रहते हैं।




आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी