language
Hindi

जानिए कैसा होता है मई में जन्मे जातकों का व्यवहार

view1163 views

मई में पैदा हुए लोग महत्वाकांक्षी होते हैं और वे कड़ी मेहनत से काम करने में नहीं घबराते। वे अपने लक्ष्यों और सपनों को हासिल करने की कोशिश करते हुए कोई कसर नहीं छोड़ते। यही गुण है जो उन्हें काफी सफल बनाता हैं। जहां भी वे जाते हैं वह अपन छाप छोड़ते हैं। चीजों को ठीक से और दिल से करने की इनकी दृढ़ संकल्पता इनका एक प्रभावशाली गुण है लेकिन वे कभी-कभी सब कुछ भूल जाते हैं और काम को ज़िंदगी समझने लगते हैं।


स्वयं से प्रेरित

मई में जन्मे लोग स्वयं से प्रेरित होते हैं। विफलता और कठिन समय जैसे शब्द शायद ही कभी उनके आत्मविश्वास की भावना को कमज़ोर कर पाते हैं। ये लोग अपने एजेंडा को लेकर दृढ़ होते हैं, वे दूसरों की बजाय खुद की सुनते हैं और स्वयं को प्रोत्साहित और प्रेरणा देते हुए आगे बढ़ते हैं।


आकर्षण के केंद्र  

मई में जन्में लोग सभी के प्रिय होते हैं और ये ज्यादातर आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं। निजी तौर पर ये हर किसी से स्नेह पाना चाहते हैं और लाड प्यार के साथ-साथ ये थोड़े जिद्दी भी होते हैं।


महत्वाकांक्षी  

मई में जन्में लोग महत्वाकांक्षी होते हैं। इन्हें सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचने के बारे में सोचना और उसे पाना अच्छा लगता है। हालांकि ये लोग अपने दृष्टिकोण में बहुत व्यावहारिक भी माने जा सकते हैं। खुली आंखों से सपने देखन के बजाय, ये लोग यह सुनिश्चित करते हैं कि वो अपने लक्ष्य तक पहुंचने योग्य बनें


खर्चीले

ये लोग जिंदगी जीने में विश्वास रखते हैं और इसलिए ये दिल खोलकर पैसा खर्च करते हैं। हालांकि कभी-कभी ये जरूरत से अधिक खर्च कर देते हैं और अपने सिर का बोझ बढ़ा लेते हैं। लेकिन किस्मत से धनी ये लोग वित्तीय गतिविधियों के प्रबंधक भी होते हैं।


रूढ़िवादी  

कभी-कभी ये लोग अपने दृष्टिकोण पर बहुत रूढ़ हो जाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें समझाना और समझना मुश्किल हो जाता है। इन्हें लोग जिद्दी भी समझ लेते हैं। अक्सर इनके दृष्टिकोण में दूसरों से भिन्नता होती है और जो इन्हें सबसे अलग देती है।

साहित्य से प्यार और कला में रूचि  

ये लोग साहित्य और कला प्रेमी होते हैं। ये ओग अपना ज्यादा से ज्यादा समय साहित्य और कला के साथ जुड़े रहने में व्यतीत करते हैं। ये अच्छे पत्रकार और पेंट भी माने जा सकते हैं।

मेहनत ही इनका गहना  

ये लोग मेहनत के फल में विश्वास रखते हैं और स्वाभाविक रूप से मेहनती माने जा सकते हैं। ये लोग जो भी चाहते हैं, उसे प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। महत्वाकांक्षी होने के अलावा इन लोगों के पास लक्ष्य की दिशा में काम करने का अच्छा गुण भी होता है। ये लोग अपने लक्ष्य को लेकर कभी-कभी इतते मशगूल हो जाते हैं कि अपने काम और लक्ष्य के लिए दुनिया को भूल जाते हैं।


व्यस्त जीवन

ये लोग काम करने या मेहनत करने से नहीं थकते, इसलिए ज्यादातर मामलों में ये एक व्यस्त जीवन के मालिक होते हैं, परंतु कभी शिकायत नहीं करते हैं। इनके पास अपना सपना साकार करने की ऊर्जा होती है और वे इसके लिए काम करते हैं।


यात्रा करना पसंद

मई में जन्में लोग अपने घर की चार दीवारों में कम ही रहते हैं और ज्यादातर समय यात्रा करना पसंद करते हैं। ये हमेशा यात्रा के लिए तैयार होते हैं क्यूंकि यह उनके लिए एक  मजेदार और आनंददायक अनुभव होता है।




आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी