language
Hindi

शुक का कन्या राशि में गोचर, इन 4 राशियों के खुलने वाले हैं भाग्य, जानें राशि अनुसार प्रभाव

view2383 views

जीवन में उतार-चढ़ाव का दौर हमेशा ही चलता रहता है। अच्छा और बुरा समय एक ही सिक्के के पहलू होते हैं कभी बुरा तो कभी अच्छा वक्त रहता है लेकिन इसपर ग्रहों का प्रभाव भी पड़ता है। ग्रहों की बदलती चाल मनुष्य के जीवन को प्रभावित करती है।

 

ज्योतिषशास्त्र में शुक्र को लाभ देने वाला ग्रह माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शुक्र ग्रह विलासिता और सौंदर्य प्रदान करता है। शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति हमेशा एक राजा के जैसे जीवन गुजारता है। इसके शुभ प्रभाव से मनुष्य के भौतिक साधनों की प्राप्ति होती है। व्यक्ति सांसारिक सुख प्राप्त करता है।

 

इस बार शुक्र ग्रह 1 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर कन्या राशि में गोचर करेगा और 1 सितंबर 2018 रात्रि 11 बजकर 46 मिनट कर इसी राशि में रहेगा। शुक्र सिंह राशि से कन्या राशि में जाएगा। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा लेकिन 4 राशियां ऐसी हैं जिनके जातकों को ये गोचर बहुत लाभ देगा।

 

मेष

 

शुक्र इस राशि के छठे भाव में आएगा। इस गोचर के बाद इस राशि के जातकों को कई क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि आपके विरोधी इस दौरान सक्रिय हो जाएंगे, नए विरोधी भी पनप सकते हैं जो कि आपका नुकसान करने का मौका तलाशेंगे। प्रत्येक काम में रुकावट आने के योग बन रहे हैं। बिजनेस पार्टनर के साथ तालमेल बिगड़ सकता है जिसकी वजह से आप दोनों के रिश्तों में तनाव सकता है। यात्रा के लिए शुभ संकेत नहीं है।

 

उपाय

शुक्रवार को चावल का दान दें।

 

वृष

 

शुक्र इस राशि के पंचम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान बच्चों का प्रेम और सम्मान प्राप्त होगा। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। धनलाभ के योग बन रहे हैं या फिर लॉटरी लगने की भी संभावना है। आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करेंगे जिससे समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। नौकरी तलाशने वाले लोगों को नई नौकरी मिलने के योग हैं। संतान प्राप्ति के योग बन रेह हैं। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएंगे।

उपाय

मां दुर्गा की पूजा करें।

 

मिथुन

आपकी राशि में शुक्र चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। इस गोचर का आप पर शुभ प्रभाव पड़ेगा। लंबे समय से आप जिस इच्छा के पूरे होने का इंतजार कर रहे हैं वो इस दौरान पूरी हो सकती है। आपको आर्थिक योग के योग हैं। भौतिक सुख सुविधाओं का पूरा आनंद मिलेगा। घर परिवार में सुख शांति का वातावरण बना रहेगा। स्वास्थ की दृष्टि से भी आपको ये गोचर आपको फायदा देगा।

 

उपाय

शुक्रवार को चीनी का दान करें।

 

कर्क

 

इस राशि के तृतीय भाव में शुक्र प्रवेश करेगा। इस दौरान आपकी किस्मत का सितारा बुलंद होगा। आप जिस चीज पर हाथ रखेंगे वो आपको मिलेगी। निजी जीवन में आपके दोस्त बढ़ेंगे जिनसे आपको मदद मिलेगी। शत्रुओं पर आपका दबदबा बनेगा। आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलने के योग हैं। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों की मदद मिलेगी। सरकार द्वारा लाभ मिलने के योग हैं।

 

उपाय

शुक्रवार को छोटी कन्याओं की पूजा करने के बाद उन्हें मिश्री का भोग लगाएं।

 

सिंह

शुक्र इस राशि में द्वितीय भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको कई जगहों से लाभ प्राप्त होगा। स्वास्थ की नजर से भी ये गोचर लाभदायी होगा। गोचर के दौरान आप कपड़े, आभूषण और इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं। प्रेम के मामले में ये समय शानदार रहेगा। छात्रों को सफलता मिलेगी। आपके अंदर ऐसा आकर्षण दिखाई देगा जिससे लोग आपकी तरफ खिंचे चले आएंगे। कला और संगीत की तरफ आप रुचि दिखाएंगे। दुश्मन आपसे भय खाएंगे।

 

उपाय

शुक्रवार को अपने दाहिने हाथ में अरंड मूल धारण करें।

 

कन्या

शुक्र इसी राशि में गोचर कर रहा है यह आपके प्रथम भाव में रहेगा जिसकी वजह से आपके जीवन में धन का आगमन होगा। ऐसा कोई भी कार्य करने से बचें जिसकी वजह से आपके मान-सम्मान पर प्रभाव पड़े। यदि आप अविवाहित हैं तो शादी तय हो सकती है। विवाहितों को संतान प्राप्ति के योग हैं। व्यापार से जुड़े जातकों के व्यवसाय में वृद्धि के योग बन रहे हैं।

 

उपाय

भगवान शंकर को चंदन चढ़ाएं।

 

तुला

शुक्र आपकी राशि के 12वें भाव में जाएगा। तुला राशि वालों को ये गोचर मालामाल बना देगा। मित्रों से भी आपको लाभ मिलेगा। इस गोचर के प्रभाव से आप सुख सुविधाओं भरी जिंदगी गुजारेंगे। लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। विदेश जाने के योग भी बन रहे हैं। मन में अधिक वासनात्मक विचार सकते हैं। इन विचारों पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें।

उपाय

भगवान शिव को सफेद फूल अर्पण करें।


वृश्चिक

 

शुक्र आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेगा इस समय में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। आपके खान-पान और रहन-सहन में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। प्रेम के मामलों में भी आपको सफलता मिलने की संभावना है। इसके अलावा आपके सामाजिक दायरे में भी वृद्धि की संभावना है। गोचर के दौरान दोस्तों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा और उनके साथ आप मौज-मस्ती भी करते हुए नज़र आएंगे।

उपाय

 अपने घर में तुलसी का पौधा लगाएं।


धनु

इस राशि में शुक्र दशम भाव में रहेगा। इस दौरान आपकी सेहत कमजोर रह सकती है ख्याल रखें। पैसों की लेनदेन में सावधानी बरतें अन्यथा धन हानि होने का भय है। किसी समस्या के कारण मानसिक तनाव भी हो सकता है। इस तनाव को अपने ऊपर हावी होने दें। कार्य के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में धैर्य खोएं और परिस्थितियों का डटकर सामना करें। आपके शत्रुओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है इसलिए सावधान रहें और चतुराई से उनका सामना करें। महिलाओं का सम्मान करें। किसी मुद्दे पर सीनियर्स से विवाद हो सकता है। कोशिश करें कि वरिष्ठ कर्मियों से आपके रिश्ते अच्छे बने रहें।

उपाय

श्री दुर्गा सप्तशती का जाप करें।


मकर

मकर राशि वालों के नवम भाव में शुक्र रहेगा। इस दौरान विविध क्षेत्रों में लाभ मिलने के योग हैं। कपड़े और ज्वैलरी मिलने के योग बन रहे हैं। आप नौकरी बदल सकते हैं या फिर उसी नौकरी में पद्दोन्नति के योग हैं। समाज में आपकी प्रसिद्दि बढ़ेगी। लंबी यात्रा लाभ देगी।

 

उपाय

शुक्रवार को शुक्र यंत्र स्थापित करें।

 

कुंभ

शुक्र आपकी राशि के अष्टम भाव में प्रवेश करेगा। इस गोचर के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। धन संचित होगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। अपने वासनात्मक विचारों पर नियंत्रण रखें। छात्रों को इस गोचर का फायदा मिलेगा।

 

उपाय

शुक्रवार को अपने दाहिने हाथ में संरपंख मूल धारण करें।

 

मीन

इस राशि के सप्तम भाव में संचरण करेगा शुक्र। इस समय कोई भी ऐसा कार्य ना करें जिससे आपके मान-सम्मान में हानि पहुंचे। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो सफलता मिलने में समय लगेगा हार नहीं मानें कोशिश करते रहें। अपनी सेहत का ख्याल रखें। धन हानि हो सकती है अत: सतर्क रहें। पैसों के लेनदेन में सावधानी बरतें। इस दौरान आप यात्रा पर जा सकते हैं

 

उपाय

छोटी कन्याओं को सफेद वस्तुएं दान करें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

आपको यह आलेख कैसा लगा, अपनी टिप्पणी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं
टिप्पणी