language
Hindi

लेख

स्त्री रोग और गर्भपात के ज्योतिषीय योग
एस्ट्रोलॉजी में रोग और उसके प्रभाव का विशद विवेचन किया जाता रहा है। मनुष्य को कब, किस प्रकार की बीमारी से जूझना पड़ सकता है, कब उसे मुक्ति मिलेगी अथवा मिल भी पाएगी या नहीं, रोगों की प्रकृति, बाल, वयस्क, या वृद्ध अवस्था में उसकी गंभीरता आदि ज्योतिष शास्त्र के प्रिय टॉपिक बने रहे हैं। इसलिए यदि कोई जातक जीवन के किसी भी पड़ाव में किसी ऐसे रोग से ग्रसित हो जाए जहां पर कोई भी उपचार व्यर्थ सिद्ध हो रहा हो, तो ऐसे में उसे भटकने की बजाय अपनी ग्रह दशाओं का अध्ययन कर उससे मार्ग निर्देशन जरूर प्राप्त करना चाहिए।
Health
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
11th मार्च राशिफल - Daily Horoscope
मनोभावों को विचलित होने से बचाते हुए कार्य करने से आर्थिक नुकसान से बच सकते हैं। यही इस सप्ताह का मूल मंत्र है। यह कहें कि जैसी मानसिकता रहेगी, वैसा ही परिणाम आएगा। इस सप्ताह कुछ सूचनाएं आपको उत्तेजित कर सकती हैं। आर्थिक मोर्चे पर विपरीत परिस्थितियों में फूंक-फूंककर कदम बढ़ाना होगा। व्या पार व्य वसाय के लिए समय अनुकूल है। इस समय लिया गया निर्णय लाभ देगा। आपकी वित्ती य स्थिति बेहतर बनेगी। पुराने मित्रों से मुलाकात होगी।
/ प्रस्तुति : पंकज खन्ना
17 मार्च राशिफल – Daily Horoscope
आज के दिन आपकी सामाजिक पद प्रतिष्ठा बनी रहेगी और व्यापारिक निवेश भी लाभकारी रहेगा। प्रियजनों के साथ आप हंसी-खुशी अपना समय व्यतीत करेंगे।
/ प्रस्तुति : पंकज खन्ना
13 फरवरी 2018 राशिफल (Daily Horoscope)
जहां तक परिवार की बात है यह समय उस लिहाज से काफी शुभ साबित होगा। इस दौरान आप बच्चों के साथ कहीं घूमने का प्लान भी बना सकते हैं। आपके भाई-बहनों के भी तरक्की करने के अवसर दिखाई दे रहे हैं। प्रेमी के साथ किसी रोचक स्थल की सैर पर आप निकल सकते हैं।
/ प्रस्तुति : पंकज खन्ना
शिवरात्रि पर करें ‘शिव महामंत्र’ का जाप, महादेव स्वप्न में आकर पूरी करेंगे मुराद
भगवान शिव से संबंधित अगर कोई बेहद शक्तिशाली एवं अद्भुत फल देने वाला मंत्र है तो वह है ‘महामृत्युंजय मंत्र’। इस मंत्र की शास्त्रों में बेहद महिमा है, कहते हैं इस मंत्र का जाप इंसान की हर मनोकामना पूरी कर सकता है। यह मंत्र व्यक्ति को मौत के मुंह से भी बाहर निकाल सकता है।
Rituals and Puja
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
16 फरवरी 2018 राशिफल (Daily Horoscope)
आज आप अपने दिल की बात दूसरों के समक्ष रखने में सफल रहेंगे। सेहत के मामले में संभल कर रहें। आपका प्रभावशाली व्यक्तित्व सफलता की ओर अग्रसर करेगा। पत्नी का किसी कार्य में सहयोग मिलेगा। मन प्रसन्न रहेगा।
/ प्रस्तुति : पंकज खन्ना
जानिए कैसा होता है मई में जन्मे जातकों का व्यवहार
मई में जन्में लोग अपने घर की चार दीवारों में कम ही रहते हैं और ज्यादातर समय यात्रा करना पसंद करते हैं। ये हमेशा यात्रा के लिए तैयार होते हैं क्यूंकि यह उनके लिए एक मजेदार और आनंददायक अनुभव होता है।
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
बहुत महत्वपूर्ण है महाशिवरात्रि के दिन शिव चालीसा का पाठ
शिव चालीसा भगवान शिव की एक प्रार्थना है - हिंदू के देवताओं में त्रिमूर्ति में से एक भगवान शिव, देवो के देव, दूसरे ब्रह्मा और तीसरे विष्णु हैं। शिव चालीसा भगवान की स्तुति करने का एक जरिया है। शिव चालीसा भक्तों के जीवन में कठिनाइयों और बाधाओं को दूर करने में उनकी मदद करता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव का आशीर्वाद चाहने वाले भक्तों को भक्ति और ईमानदारी के साथ शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। यह सुझाव दिया जाता है कि भक्तों को अपने मन को भगवान शिव या उनकी छवि पर ध्यान देने के बाद ही शिव चालीसा को पढ़ना चाहिए। शिव पुराण के अनुसार, शिव-शक्ति का संयोग ही परमात्मा है। आनंद की अनुभूति दिलाने वाले भगवान भोलेनाथ का शिवरात्रि में शिव चालीसा पढ़ने का अलग ही महत्व है। शिव चालीसा के माध्यम से अपने सारे दुखों को भुला कर शिव की अपार कृपा प्राप्त कर सकते हैं।
Rituals and Puja
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
साप्ताहिक राशिफल: गवा सकते हैं हाथ आया अवसर
यह सप्ताह अपने साथ खर्चों की बरसात लेकर आ रहा है, आप अपने कामकाजी जीवन में सक्रिय रहेंगे और साथ ही खुलकर खर्च भी करेंगे।
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक लेख
साप्ताहिक राशिफल: विवाह योग्य जातकों को मिल सकता है साथी
आप मानसिक रूप से थोड़ा परेशान रह सकते हैं।
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
15 अप्रैल राशिफल - Daily Horoscope
आज आप स्वयं से रुबरू होने की कोशिश करेंगे, आपके लिए मान्यताओं और परंपराओं का महत्व अत्याधिक है, इन्हीं पर चलते हुए आप अपना दिन व्यतीत करेंगे।
Detailed life prediction
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
2 मार्च राशिफल – Daily Horoscope
मार्च राशिफल
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
21 जनवरी 2018 राशिफल (Daily Horoscope)
समस्याओं का निपटारा होगा। शत्रुपक्ष कमजोर रहेगा। मित्र आपकी बातों को प्राथमिकता देंगे। माता-पिता का स्नेह मिलेगा। आर्थिक पक्ष उत्तम रहेगा। ऊर्जान्वित बने रहेंगे। परिवार में अनावश्यक तनाव से बचना होगा। रिश्तों में मिठास घुली रहेगी। प्रॉपर्टी को लेकर निकट संबंधियों के बीच विचार-विमर्श होगा। प्रेमियों को फिलहाल बेचैन होने की आवश्यकता नहीं है।
/ प्रस्तुति : पंकज खन्ना
31 जनवरी 2018 राशिफल (Daily Horoscope)
परिवार में संतुलन बना रहेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। सामाजिक दायित्व अच्छेा से पूर्ण कर पाएंगे। नए लोगों से मेल मुलाकात। प्रवास सुखद रहेगा। आपकी बिगड़ी हुई आर्थिक स्थिति में व्यापक सुधार आएगा। प्रोफेशन के मोर्चे पर किया गया प्रयास सार्थक साबित होगा। आपको मनावांछित सफलता हासिल हो सकती है। सप्ताहांत तक करियर या कारोबार में बदलाव हो सकता है। परिवार के सदस्यों से खुशियां मिलेंगी।
/ प्रस्तुति : पंकज खन्ना
13 मार्च राशिफल – Daily Horoscope
आज के दिन आपको अपने परिवार और मित्रों से पूरा सहयोग मिलने जा रहा है। हो सकता है आप घर के लिए कुछ आवश्यक सामान की ख़रीददारी में ज्यादा पैसे खर्च कर बैठें। बच्चों को नई नौकरी मिलने से आपको आर्थिक सहयोग प्राप्त होने की उम्मीद जग रही है। घर में कोई मांगलिक या धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन की रूपरेखा भी बन सकती है।
/ प्रस्तुति : पंकज खन्ना
अक्षय तृतीया: अवश्य करें इनमें कोई भी एक काम, चमकेगी किस्मत
सर्वार्थ सिद्धि योग’ होने के कारण अक्षय तृतीया की तिथि को ‘अक्षय (कभी खत्म ना होने वाला)’ फल देने वाला माना जाता है
Rituals and Puja
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
धन- समृद्धि -यश कारक अनफा और सुनफा योग
इस आलेख में आज हम बात करेंगे सुनफा तथा अनफा योगों की। ये भी जानेंगे कि किसी जातक की जन्म कुण्डली में यदि ऐसा योग बने तो उसका फल उसे कब प्राप्त होगा। एक बात तो सर्वविदित है कि चंद्रमा की मजबूती, शुभ प्रभाव के लिए अत्यावश्यक है। यानि यदि किसी जातक की कुण्डली में चंद्र की स्थिति क्षीण है, तो ऐसे में उस व्यक्ति के लग्न चक्र में भले ही चंद्र द्वारा बनने वाले कई राजयोग सृजित हुए हों, उसे उन योगों का शुभ फल कदापि नहीं प्राप्त हो सकता है। किसी खास परिस्थिति में अत्यल्प शुभ फल अवश्य मिल सकता है किंतु पूर्ण शुभ फल प्राप्ति के लिए चंद्र की स्थिति बेहद मजबूत होनी चाहिए।
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
जन्म का नक्षत्र बताता है किस बीमारी से हो सकता है खतरा, अवश्य करें उपाय
ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्रों का वर्णन है, जिनके अंतर्गत जन्में जातकों के भीतर भिन्न-भिन्न खूबियां और कमियां होती हैं। आपके जन्म का नक्षत्र यह बता सकता है कि आपका भविष्य कैसा होगा,
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम
15 फरवरी 2018 राशिफल (Daily Horoscope)
आज के दिन आपकी सामाजिक पद प्रतिष्ठा बनी रहेगी और व्यापारिक निवेश भी लाभकारी रहेगा। प्रियजनों के साथ आप हंसी-खुशी अपना समय व्यतीत करेंगे।
/ प्रस्तुति : पंकज खन्ना
8 अप्रैल राशिफल: Daily Horoscope
आज आप कोई ऐसा काम कर सकते हैं जो भविष्य के लिहाज से फायदेमंद साबित होगा। अपनी प्लानिंग को साकार रूप देने का सही समय आ गया है, आप ऊर्जा से परिपूर्ण रहेंगे। आपके जीवन में प्रेम और सद्भाव का आगमन होगा।
/ प्रस्तुति : ऐस्ट्रोस्पीक टीम