language
Hindi
पंडित हनुमान मिश्रा

पंडित हनुमान मिश्रा

ज्योतिष शास्त्र विशेषज्ञ

पंडित हनुमान मिश्रा का जन्म रेवा, मध्य प्रदेश के एक धार्मिक परिवार में हुआ था। उनका अद्भुत कौशल और समस्त ज्ञान, उस अलौकिक शक्ति की ही देन है। अपने पिता स्वर्गीय पंडित एल.पी. मिश्रा से उन्होंने ज्योतिषशास्त्र की औपचारिक शिक्षा प्राप्त की और आगे चलकर वे भारतीय विद्या भवन से जुड़े, जहां वरिष्ठ ज्योतिषशास्त्रियों के सानिध्य में रहकर उन्होंने ज्योतिष की गूढ़ जानकारी प्राप्त की।

अपने बेहतरीन आलेखों के अधार पर पंडित मिश्रा पिछले कई वर्षों से प्रिंट मीडिया से सक्रिय तौर पर जुड़े हुए हैं। कई राष्ट्रीय समाचार और पत्रिकाएं (जैसे दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स, भास्कर, कादिम्बिनी, प्रभात खबर, लोकमाया, आप का भविष्य, तंत्र दर्शन, मुक्तकंठ आदि) उनकी उत्कृष्ट जानकारी को स्वीकार चुकी हैं। कुछ समय के अंदर ही उन्होंने भारत के नामचीन ज्योतिषाचार्यों में अपनी जगह बना ली है। वे सेलिब्रिटीज और महत्वपूर्ण शख्सियतों को अपनी सेवाएं प्रदान कर चुके हैं, जिनमें फिल्म कलाकार, उद्योगपति, बिजनेसमैन आदि शामिल हैं।

पंडित हनुमान मिश्रा जी की ज्योतिषीय गणनाएं पारंपरिक और आधुनिक विज्ञान पर आधारित हैं। वे व्यक्तिगत जीवन से संबंधित भविष्यवाणियां भी करते हैं, जिसमें विवाह, संतान, शिक्षा, कॅरियर, व्यवसाय, और वित्त संबंधी बातें शामिल हैं। उन्हें ज्योतिषशास्त्र से संबंधित बहुत से अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। वैदिक ज्योतिष से इतर पंडित हनुमान मिश्रा जी को वैदिक ज्योतिष, वास्तु और अंकशास्त्र की भी गहरी समझ है।

वे ज्योतिषीय उपायों के तौर पर रत्नविज्ञान, यंत्र, मंत्र, रुद्राक्ष, रंग और दान सुझाते हैं। इनके द्वारा दिए गए समाधानों को अपनाने के बाद बहुत से लोगों ने अपने जीवन में राहत और शांति का अहसास किया है। 

चर्चित सेवाएं (2) प्रस्तुति : पंडित हनुमान मिश्रा