language
Hindi

राशिफल

राशि चिह्न

क्या है राशिफल? यह ज्योतिषीय चार्ट होता है जिसकी गणना आपके जन्म के समय, स्थान और दिनांक के आधार पर होती है। यह चार्ट किसी घटना या किसी विशिष्ट प्रश्न के आधार पर भी बन सकता है। ग्रहों को दर्शाने के लिए भिन्न-भिन्न प्रतीकों का प्रयोग किया जाता है। इन प्रतीकों को ज्योतिष की भाषा में युति कहा जाता है।

अन्य भाषा में कहा जाए तो जातक के जन्म के समय ग्रहों की स्थिति कैसी रही होगी इसी के आधार पर जन्म कुंडली का निर्माण होता है। अगर आपको किसी भी व्यक्ति के विषय में सही जानकारी चाहिए तो आपको आपको उसके जन्म की तारीख, समय और स्थान का पता होना आवश्यक है क्योंकि इसी के आधार पर उसकी कुंडली का निर्धारण होता है। जब किसी विशेषज्ञ से आप अपनी कुंडली का निर्माण करवाते हैं या उससे अपना राशिफल जानने की कोशिश करते हैं तो आपको उसे अपना सही जन्म विवरण बताना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए अपनी सूर्य राशि पर क्लिक करें

एक्सपर्ट से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।
राशिफल को भिन्न-भिन्न राशि चिह्नों में विभाजित किया गया है। जिसके जरिए जातकों के जीवन से संबंधित भविष्यवाणियां की जाती हैं। यह आपके जन्म के समय मौजूद नक्षत्रों और ग्रहों की स्थिति के आधार पर होता है। कुंडली के आधार पर 12 राशियां, मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला , वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन बताई गई हैं।

राशिफल के अंतर्गत आपका अतीत, वर्तमान और भविष्य, इन सभी के बारे में बताया जा सकता है। इसके अलावा आपके जीवन के अन्य पहलू जिसमें कॅरियर, प्रेम, विवाह, संबंध, वित्त, आदि से संबंधित भविष्यवाणियां भी की जाती हैं।

भारतीय परंपरा में यह बहुत आवश्यक माना गया है कि आप अपने जीवन का कोई भी बड़ा निर्णय अपनी कुंडली का आंकलन करवाए बिना ना लें। ऐसी स्थिति में ज्योतिष विद्या आपके लिए बहुत सहायक सिद्ध होती है। आजकल के समय में ज्यादातर ज्योतिषशास्त्री कंप्यूटर के जरिए ज्योतिषीय गणना कर आपकी कुंडली का निर्माण करते हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि जिस विशेषज्ञ के पास आप सलाह के लिए जा रहे हैं उसे ज्योतिषशास्त्र से संबंधित गणना के साथ-साथ कंप्यूटर के तरीकों का भी सही ज्ञान हो।

आपकी कुंडली के आधार पर आपको सही सलाह उपलब्ध करवाने के लिए हमारे प्लेटफॉर्म पर बहुत से प्रख्यात ज्योतिषशास्त्री मौजूद हैं। अगर आप भी अपनी कुंडली का आंकलन करवाना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर आपको इसका हल जरूर मिलेगा।

जीवन में हमेशा अप्रत्याशित घटनाएं घटित होती रहती हैं, जो अच्छे या बुरे के लिए ही होती हैं। इन घटनाओं पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होता। आप उन्हें स्वीकार करने के अलावा कुछ और नहीं कर सकते, साथ ही अगर वो घटनाएं आपके अनुकूल नहीं हैं तो आप उनसे जूझने के लिए संघर्ष करने लग जाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आपके जीवन में ये घटनाएं होती ही क्यों हैं? आप अपनी कुंडली के जरिए इन सभी सवालों का जवाब पा सकते हैं। जन्म के समय मौजूद सितारों और नक्षत्रों की गणना कर कुंडली बनती है और इसी के आधार पर आपके जीवन में होने वाली घटनाओं का आंकलन किया जाता है।

वर्ष 2017 में बहुत से ग्रह अपनी राशि परिवर्तित करेंगे और यह परिवर्तन जातक के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव भी डालेंगे। आप स्वयं अपने ऊपर इसका प्रभाव महसूस कर सकते हैं। यह बहुत जरूरी है कि आप इन हालातों के लिए खुद को तैयार रखें और यह तभी होगा जब आप एक अच्छे ज्योतिषी से अपनी कुंडली का आंकलन करवाकर आने वाले कल के बारे में जान लें। ताकि आने वाले अच्छे-बुरे हालातों के लिए आप खुद को पहले से ही तैयार कर लें।

हमारे प्लेटफॉर्म पर ऐसे बहुत से प्रख्यात विशेषज्ञ हैं जो आपकी कुंडली का आंकलन कर वर्ष 2017 का राशिफल आपको बता सकते हैं। साथ ही अगर कोई समस्या आने वाली है तो उसका उपाय भी आप पहले ही जान सकते हैं। अन्य जानकारी आपको हमारी साइट पर मिलेंगी।

मेष राशिफल  |  वृषभ राशिफल  |  मिथुन राशिफल  |  कर्क राशिफल  |  सिंह राशिफल  |  कन्या राशिफल  |  तुला राशिफल  |  वृश्चिक राशिफल  |  धनु राशिफल  |  मकर राशिफल  |  कुंभ राशिफल  |  मीन राशिफल  | 

कॅरियर
क्या आप अपनी वर्तमान नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं? क्या भविष्य में आपको पसंद की नौकरी मिलेगी? क्या आप अपना पेशा बदलना चाहते हैं? क्या प्रमोशन मिलने की संभावना है? जानिए आने वाले साल में आपका कॅरियर क्या मोड़ लेगा।
विवाह
आपके विवाह में हो रही देरी का कारण क्या है? क्या आपको अपने लिए सही साथी नहीं मिल रहा है? विवाहित जीवन में परेशानियां हैं? कुंडली के दोष विवाहित जीवन को तबाह कर रहे हैं? क्या आप मांगलिक हैं? जानिए अपनी हर समस्या का समाधान।
शास्त्र विधि और पूजा
धार्मिक कर्मकांड की संपूर्ण विधि-विधान जानना चाहते हैं? रीति-रिवाज, विधि, परंपरा से संबंधित सभी जानकारी पाएं।
प्रेम और संबंध
क्या इस साल आपको आपना प्रेम मिल जाएगा? क्या आप ब्रेक-अप करने की कगार पर हैं? क्या परिवार के लोगों के बीच झगड़ा या तनाव चल रहा है? जानिए ऐसा क्यों हो रहा है?
व्यवसाय
क्या आप सही व्यवसाय से जुड़े हैं? क्या आप बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं लेकिन जोखिम नहीं उठाना चाहते? क्या आपको पार्टनरशिप में बिजनेस करना चाहिए? पाइए हर सवाल का जवाब।
धन-दौलत
क्या आप वित्तीय नुकसान से जूझ रहे हैं। लाभ कमाने से आपको क्या रोक रहा है? कुंडली के वो दोष जो आपको धन-संपत्ति प्राप्त करने से रोक रहे हैं। यहां पाएं सही समाधान।