language
Hindi

धनु राशिफल (Dhanu Rashifal)

Oct 18, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

धनु राशिफल (Dhanu Rashifal)

जन्म तिथि:   21 नवंबर - 20 दिसंबर
राशि चक्र समूह:   आग
राशि विशेषता:   परिवर्तनशील
भाग्यशाली रंग:   बैंगनी, हल्का नीला, गहरा नीला, पीला
भाग्यशाली दिन:   गुरुवार
भाग्यशाली अंक:   03
स्वामी:   बृहस्पति
ताकत:   उदार, प्रतिबद्धता, मौज-मस्ती
कमजोरियाँ:   वादापरस्त, जल्दी गुस्सा होना, राज उजागर कर देना
पसंद:   स्वतंत्रता, लंबी यात्रा, नैतिकता के उच्च मापदंड, बाहरी जीवन
नापसंद:   निर्भर, सीमित रहना, बहुत अधिक विवरण देना, बिना पूरे ज्ञान के तर्क करना

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

सामूहिक नवरात्रि पूजा: 10 से 18 अक्टूबर, 2018
पूजा के लाभ यह पूजा आपके जीवन में खुशहाली लेकर आएगी यह पूजा आपको जीवन की समस्त नकारात्मक ऊर्जा...  और पढ़ें »
अष्टमी और नवमी पर कन्या पूजा: 17 – 18 अक्टूबर, 2018
पूजा के लाभ यह पूजा आपको निर्धनता से मुक्ति दिलवाती है। यह पूजा आपको बुद्धिमता और सफलता...  और पढ़ें »

धनु राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
राशि चक्र की नौंवी राशि होती है धनु। वर्टिक्ल इक्विनॉक्स पर यह 240 डिग्री से शुरु होकर 270 डिग़्री तक रहती है। स्वभाव से प्रखर, अस्थिर और मजबूत, धनु राशि में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। धनु राशि को सूखा भी कहा जाता है। यह राशि ऐसे मसीहाओं के लिए जानी जाती है जिन्होंने मानवों और जानवरों के बीच के फासले को कम किया है। धनु राशि के जातक काफी भावुक और आवेगी होते हैं जो परिस्थितियों और हालातों के अनुरूप आसानी से ढ़ल जाते हैं। इन्हें लंबी यात्राएं करना और दुनिया को खोजना पसंद होता है। इन्हें आजादी पसंद होती है और खुद पर किसी प्रकार का बंधन पसंद नहीं आता। आकर्षक व्यक्तित्व और प्राकृतिक दर्शन के कारण इनके काफी दोस्त बनते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही जीवन भर इनके साथ रहते हैं। धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है जिसे सौभाग्य और बेहतर किस्मत का धनी माना जाता है। बृहस्पति को सूर्य का एक चक्कर लगाने में 12 वर्षों का समय लगता है। कुंडली में बृहस्पति जिस भी घर में मौजूद होते हैं, वहां की कई चीजों को प्रभावित करते हैं। धनु राशि को एक अर्द्ध मानव और अर्द्ध अश्व वाले प्रतीक से दर्शाया जाता है। यह चिह्न धनु राशि के जातको के दोहरे स्वभाव को दर्शाता है।

धनु प्रेम और शादी राशिफल

धनु राशि के जातक स्वभाव से अत्यधिक चंचल और मस्तमौला होते हैं। धनु राशि के जातक अपनी साथी के सामने अपनी महत्वकांक्षाओं और इच्छाओं को खुलकर सामने रखते हैं। इसलिए उन्हें एक ऐसी साथी की तलाश रहती है जो उन्हीं की तरह प्यार में जुनूनी हो। धनु राशि के जातको के लव लाइफ काफी रोचक होती है, वह राह में मिलने वाले सभी संभावितों के साथ रिश्ता बनाते हैं और जो पसंद आता है उसे ही दिल में जगह देते हैं। इनके लिए प्रेम और सेक्स में कोई अंतर नहीं होता। यह एक साथी के साथ बंध कर रहने की जगह नए रोमांच की तलाश में रहते हैं। हां, यह भी सच है कि एक बार सच्चा प्यार मिल जाने पर यह पूरी तरह से समर्पित प्रेमी बन जाते हैं।

धनु परिवार और मित्र राशिफल

धनु राशि के जातको को अधिक मित्र बनाना पसंद होता है और वह हमेशा दोस्तों से घिरा रहना पसंद करते हैं। घुमक्कड़ प्रवृत्ति का होने के कारण इनके कई मित्र अन्य स्थानों पर भी बन जाते हैं। इनके लिए दोस्ती की कोई सीमा नहीं होती है। इन्हें नई जगहें घूमना, नई संस्कृतियों को पहचानना और जीने की नई राह ढ़ूंढ़ना पसंद होता है। यह बहुत दयालु होते हैं। पारिवारिक जीवन में यह हर सदस्य की मांगों को पूरा करने पर जोर देते हैं।

धनु कॅरियर राशिफल

धनु राशि के जातल अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जुनूनी होते हैं। इस कार्य को करने के लिए वह अपना चैनो-आराम तक न्यौछावर करने के लिए तैयार रहते हैं। बेहतर संवाद और लोगों को समझा पाने की काबिलियत के कारण सेल्स क्षेत्र में यह बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं। कॅरियर के लिए चुनौतिपूर्ण क्षेत्र चुनने से भी यह पीछे नहीं हटते हैं। ट्रैवल एजेंसी, फोटोग्राफी, शोध, कला, आयात और निर्यात और राजदूत आदि कार्य इनके लिए उपयुक्त होते हैं। बेहतर खुशहाल जिंदगी इनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
आप जो विशिष्ट सवाल पूछना चाहते हैं उसका सही जवाब पाएं।
आप तुरंत ज्योतिषीय समाधान प्राप्त करना चाहते हैं? एस्ट्रोस्पीक आपके लिए लेकर आया है आपके हर.........
अभी खरीदें