language
Hindi

धनु प्रेम राशिफल

एक वाक्य में धनु राशि वाले - उत्साही, आशावादी, दार्शनिक और आतुर

जन्मजात इच्छा - स्वतंत्र रहना

धनु राशि के जातक बहुत आसानी से प्रेम संबंध में पड़ जाते हैं। इनका खुशमिजाज स्वभाव और आकर्षक पर्सनैलिटी हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है। धनु राशि के जातक अच्छे प्रेमी बनते हैं, प्यार में ये लोग सच्चे होते हैं। रोमांस के साथ-साथ फ्लर्ट करने से भी पीछे नहीं रहते इस राशि के जातक।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

धनु राशि - प्रेम एवं संबंध

लेकिन जब बात आती है कमिटमेंट की यानि कि अपने रिश्ते को आकार देने की, तो कई बार ये लोग पीछे हट जाते हैं। ऐसा करने के पीछे इनके एक-दो नहीं बल्कि कई कारण होते हैं जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण होता है इनकी स्वतंत्रता को छीना जाना। यदि साथी इन्हें कंट्रोल करने की कोशिश करता है और इनपर हावी होता है तो ये लोग अपना अलग रास्ता बना लेते हैं।
धनु राशि वाले माता-पिता के रूप में
धनु राशि के पैरेंट्स कूल होते हैं, ये लोग सख्ती से पेश नहीं आते। अपने बच्चों को शिक्षा देने के इए पुराने हो चुके सिस्टम की जगह, नए-नए तरीके खोजते हैं। ट्रेवल और एड्वेंचर के माध्यम से बच्चों को नई चीजें सिखाना इनका एक ऐसा ही अद्भुत तरीका है।
धनु राशि वाले बच्चे
अगर आपके बच्चे का राशि चिह्न धनु है तो जाहिर है कि वे हर पल आपसे कुछ ना कुछ सवाल करते रहते होंगे। धनु राशि के जातक जिज्ञासु होते हैं, नई चीजें सीखना और नई चीजों के बारे में जानना इनका शौक होता है।
धनु के साथ संबंध रखने वाले विविध राशि
धनु और मेष का रिश्ता
यह एक अच्छी जोड़ी कहलाती है। धनु और मेष राशि, दोनों के ही जातक को धूमना-फिरना और नई चीजें एक्सप्लोर करना पसंद होता है। ये दोनों एक दूसरे की कंपनी को एंज्वाय करते हैं। दोनों का लव रिलेशनशिप अच्छा चलता है और यदि कोई झगड़ा भी हो जाए तो जल्द ही सुलझ जाता है। धनु राशि के जातक का स्वभाव काफी नम्र होता है और यदि मेष राशि के जातक की ओर से सामंजस्य बना रहे तो रिश्ता लंबे समय तक चलता है।
धनु और वृषभ का रिश्ता
इन दो लोगों का लंबे समय तक साथ रहना मुश्किल होता है। लव रिलेशनशिप हो, शादी हो या दोस्ती, एक ना एक दिन ये अलग हो ही जाते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण है दोनों की सोच और स्वभाव में कई सारे अंतर का होना। धनु राशि के जातक स्वतंत्रता पसंद, धूमने-फिरने वाले होते हैं और दूसरी ओर वृषभ रशि के जातकों को घर पर रहना पसंद है। धनु राशि के जातक आज में जीते हैं और वृषभ राशि के जातक भविष्य संवारने के चक्कर में अपनी जेब कसकर रखते हैं। ये छोटे-छोटे कारण दोनों के बीच बड़े अंतर को जन्म देते हुए इन्हें दूर कर देते हैं।
धनु और मिथुन का रिश्ता
धनु राशि के जातकों को साफ दिल वाले लोग पसंद होते हैं, इसलिए मिथुन राशि के जातकों का दोहरा व्यक्तित्व उन्हें भाता नहीं है। मिथुन राशि के जातक एक पल में बहुत अपने लगते हैं और दूसरे ही पल में उनकी सोच में फर्क दिखने लगता है। धनु और मिथुन राशि की जोड़ी अगर बन भी जाए तो रिश्ता अधिकतर बहस में ही गुजरता चला जाता है। अगर दोनों एक-दूसरे को समझ कर चलें, तो बात बन सकती है।
धनु और कर्क का रिश्ता
ये दोनों राशियां अगर चाहें तो जिंदगी बिता सकती हैं, लेकिन ऐसा कपल परफेक्ट नहीं कहलाएगा। दरअसल कर्क राशि के जातकों को घर से बाहर निकलना, ट्रेवल करना उतना पसंद नहीं होता और यह तो धनु राशि के जातकों का फेवरेट काम है। दूसरा, धनु राशि के जातक बुद्धिमान होते हैं और सादा जीवन पसंद करते हैं, लेकिन कर्क राशि के जातक दिखावे में जीते हैं। दोनों की सोच में भी बड़ा अंतर पाया जाता है।
धनु और सिंह का रिश्ता
यह एक परफेक्ट रोमांटिक कपल है, अगर ये दो राशियां एक हो जाएं तो इन दोनों का रोमांस दुनिया देखती है। ऐसी जोड़ी से जलने वाले लोग बहुत होते हैं, लेकिन इस जोड़ी में परेशानी तब आती है जब सादगी का जीवन जीने वाले धनु राशि के जातक को सिंह राशि का जातक अपना घमंडी स्वभाव दिखाता है। इसके अलावा धनु राशि का खुले विचार वाला और फ्लर्टी स्वभाव सिंह राशि के जातकों को नहीं भाता। सिंह राशि के जातक धनु राशि को कंट्रोल करने के चक्कर में रिश्ता बिगाड़ भी देते हैं।
धनु और कन्या का रिश्ता
कन्या राशि के जातक लाइफ के हर कदम को फूंक-फूंक कर रखना पसंद करते हैं, लेकिन दूसरी ओर धनु राशि के जातकों में सहनशीलता की कमी होती है जो रिश्ते में परेशानियां पैदा करती है। कन्या राशि का बात-बात पर धनु राशि को समझाते रहना ही दोनों में मुश्किलें लाता है। लेकिन आपसी समझ से यह जोड़ी लंबे समय तक अपना रिश्ता कायम रख सकती है।
धनु और तुला का रिश्ता
समझदार धनु राशि और लाइफ को नियंत्रित रूप से चलाने वाले तुला राशि के जातक, ये दोनों राशियां मिलकर एक परफेक्ट मैच बनाती हैं। प्यार में रोमांस, सपोर्ट और फ्लर्ट सभी का ताल-मेल कैसे बिठाना है तुला राशि के जातक यह बात बखूबी जानते हैं और इनका यही स्टाइल धनु राशि के जातक को सबसे अधिक भाता है। दोनों ही एक दूसरे को सपोर्ट करते हुए दिखाई देते हैं।
धनु और वृश्चिक का रिश्ता
धनु राशि के जातक का अग्नि तत्व होना एवं वृश्चिक राशि में जल तत्व होना इस रिश्ते में बैलेंस बनाता है। दोनों प्यार को समझते हैं, लेकिन वृश्चिक राशि की तुलना में धनु राशि के जातकों को इमोशंस व्यक्त करना अच्छे से आता है। वृश्चिक राशि के जातक अधिक रोमांटिक होते हैं और धनु राशि को फ्लर्ट करना आता है। अगर पुरुष की राशि धनु है और महिला की वृश्चिक हो तो यह मैच अच्छा होगा।
धनु और धनु का रिश्ता
दोनों राशियों का स्वभाव अगर एक जैसा हो, तो एक-दूसरे को समझने में दिक्कत नहीं होती है लेकिन इसके साथ ही ऐसी जोड़ी के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। दोनों को अगर गुस्सा आता है तो एक जैसा आता है, दोनों किसी जिद्द को लेकर बैठ गए तो परिस्थिति से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। लेकिन दोनों एक दूसरे को समझ जाएं तो कभी कोई परेशानी नहीं आएगी।
धनु और मकर का रिश्ता
मकर राशि एक शांत एवं सुलझे हुए स्वभाव वाली राशि है, धनु राशि के जातक भी बुद्धिमान कहलाते हैं लेकिन इनका स्वभाव थोड़ा व्याकुल होता है। इन्हें एक जगह पर टिककर बैठने की आदत नहीं होती है और इनका यही स्वभाव मकर राशि के जातक को परेशान करता है। इसके अलावा इस जोड़ी की अन्य कोई परेशानी नहीं है।
धनु और कुंभ का रिश्ता
यह बहुत अच्छी जोड़ी नहीं कही जाएगी, लेकिन कोशिश की जाए तो सफल कपल बन सकता है। इस रिश्ते में निर्भरता की कमी ही इसके मजबूत ना होने का कारण है। चूंकि धनु राशि के जातक कभी भी आगे बढ़कर मदद नहीं मांगते हैं कुंभ राशि के जातक मनमौजी होने के कारण उस मदद को महसूस नहीं कर पाते हैं। बस इन्हीं बातों के चलते झगड़े और मनमुटाव बनते हैं। यदि दोनों एक-दूसरे की जरूरतों को समझ जाए तो यह एक सफल कपल बन सकता है।
धनु और मीन का रिश्ता
धनु राशि का पॉजिटिव अंदाज और मीन राशि का हंसमुख स्वभाव, इस कपल को मजेदार बनाता है। दोनों एक दूसरे को खुश रखने का हर संभव प्रयास करते हैं जो इनके प्यार को बनाए रखता है। लेकिन धनु राशि के जातक को रिश्ते में भी स्वतंत्रता पसंद होती है जो कि मीन राशि के जातक को पसंद नहीं है। ये अपने साथी की हर छोटी से बड़ी बात पर ध्यान देते हैं, टांग अड़ाते हैं, जिससे रिश्ते में खटपट होती है।