language
Hindi

कन्या राशिफल (Kanya Rashifal)

हमारे विशेषज्ञ से पूछें

कन्या राशिफल (Kanya Rashifal)

जन्म तिथि:   22 अगस्त से 21 सितंबर
राशि चक्र समूह:   भूमि
राशि विशेषता:   परिवर्तनशील
भाग्यशाली रंग:   भूरा, गहरा नीला, ग्रे, हरा, काला
भाग्यशाली दिन:   बुधवार
भाग्यशाली अंक:   05
स्वामी:   बुध
ताकत:   विश्वसनीय, तार्किक, व्यवहारिक, दयालु, मेहनती
कमजोरियाँ:   मनोरंजन को लेकर नापसंदगी, कार्य के लिए अत्याधिक समर्पित, व्याकुल, औपचारिक
पसंद:   पालतु जानवर, अच्छा भोजन, किताबें, प्रकृत्ति से नजदीकी, साफ-सुथरी आदतें
नापसंद:   हर समय मदद की दरकार, आकर्षण का केन्द्र बनने की चाहत, उग्र

कन्या राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
राशि चिह्नों में छठा स्थान रखने वाली कन्या राशि भूमि तत्व से संबंधित है। ये बेहद परिवर्तनशील और स्त्रीत्व से लैस है। कन्या राशि, चढ़ाव का प्रतीक है। इसे ठंडा, रूखा और बंजर भी कहा जाता है। कन्या राशि, सेवा को प्रदर्शित करती है और ये किसी ना किसी कार्य में लीन रहते ही हैं, खाली बैठना इन्हें बिल्कुल नहीं भाता। धैर्यवान, सभी का ध्यान रखने वाले ये लोग हर समय दूसरों की सहायता करने के लिए तैयार रहते हैं। इन्हें अपने बारे में सबकुछ पता होता है, इनके लिए नैतिकता और नियम बहुत जरूरी है। ये लोग बहुत व्यवहारशील होते हैं जो बातचीत करने में माहिर हैं। कभी-कभी ये आलोचना करने में बहुत आगे निकल जाते हैं, इनकी अपेक्षाएं भी बहुत ज्यादा होती है। कन्या राशि, बुध ग्रह, जो स्वयं गति और संवाद का प्रतीक है, के प्रतिनिधित्व के तहत आती है। इनकी सोचने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है, इनका सामान्य ज्ञान भी बहुत अच्छा होता है।

चारित्रिक विशेषताएं

इन्हें हर बात की तह में जाना पसंद होता है और इन्हें सभी राशियों में सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाला भी माना जाता है। जीवन के प्रति इनका नजरिया एक दम साफ और स्पष्ट होता है। ये तुक्के पर जीवन नहीं जीते। वैसे तो ये लोग काफी दयालु और कोमल होते हैं लेकिन फिर भी किसी के सामने आसानी से नहीं खुलते, अपने दिल की बात कह पाने में इतने समय लगता है। इन्हें भीड़भाड़ और दुविधा में पड़ना बिल्कुल नहीं पसंद। कई बार ये उन चीजों को लेकर बहुत चिंतित हो जाते हैं जिन्हें ये खो चुके हैं, इसके चक्कर में ये आगे भी नहीं बढ़ पाते और बीच में फसकर रह जाते हैं। इन्हें ऐसे लोग बिल्कुल पसंद नहीं आते जिनके अंदर सच्चाई या समर्पण की कमी हो।

कन्या राशि और विवाह

कन्या राशि के जातक हमेशा सुरक्षित रहना चाहते हैं, इन्हें ऐसा साथी चाहिए जो इनका ध्यान रख सके। जिन लोगों को लगता है कि वो अपने साथी का ध्यान रख सकते हैं, तो उनके लिए कन्या राशि के जातक परफेक्ट हैं। इन्हें सीधे जाकर किसी को प्रपोज करना नहीं आता, इसमें इन्हें बहुत मुश्किल होती है। इन्हें बहुत जल्द किसी के प्रति आकर्षण नहीं होता, इन्हें हमेशा गंभीर और स्थायी संबंधों की ही दरकार रहती है। ये बहुत प्रबंधित और चालाक होते हैं, इनके दिमाग में जो अपेक्षाएं हैं, उसके पूरे होने के बाद ही ये किसी संबंध के लिए पहल करते हैं। कन्या राशि के जातकों को बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता होती है, ताकि इन दोनों का संबंध बहुत लंबा चल सके।

कन्या राशि और दोस्ती

कन्या राशि के लोग अच्छे सलाहकार होते हैं, दूसरों की समस्याएं सुलझाने में भी ये बहुत आगे रहते हैं। अपने इस स्वभाव की वजह से यह अपने दोस्तों के बीच बहुत चर्चित रहते हैं। एक बार जब ये किसी से जुड़ जाते हैं तो ये हमेशा के लिए उन्हें अपना मान लेते हैं। कन्या राशि के जातक अपने परिवार के प्रति पूरी तरह समर्पित होते हैं। जिम्मेदारियों का सम्मान करने वाले ये लोग अपनी परंपराओं से भी जुड़ाव रखते हैं। इन्हें अपने पालन-पोषण पर गर्व होता है और ये काफी बौद्धिक भी माने जाते हैं।

कन्या राशि और कॅरियर

कन्या राशि के जातकों को परिभाषित करने के लिए तीन शब्द ही काफी है, व्यवहारिक दृष्टिकोण, विशेलषण करने की क्षमता और मेहनती। किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए यह उसकी गहराई तक जाते हैं। इन्हें वो काम पसंद आते हैं जिसमें लिखने-पढ़ने का काम ज्यादा हो। कोई काम करना हो, किसी भी योजना को अंजाम देना हो, कन्या राशि के जातक सब्से श्रेष्ठ साबित होते हैं। ये अच्छे आलोचक बन सकते हैं साथ ही अगर ये मनोविज्ञान या विज्ञान के क्षेत्र में भी अपना कॅरियर बना सकते हैं।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
जल्द चाहिए समाधान? आर.के. श्रीधर से पूछें
अपने विशिष्ट सवाल का जवाब प्राप्त करें क्या आप जल्द ही ज्योतिषीय समाधान प्राप्त करना चाहते.........
अभी खरीदें