language
Hindi

कर्क राशिफल (Kark Rashifal)

Aug 17, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

कर्क राशिफल (Kark Rashifal)

जन्म तिथि:   21 जून से जुलाई 21
राशि चक्र समूह:   जल
राशि विशेषता:   चलनशील
भाग्यशाली रंग:   सफेद, नीला, ग्रे, हरा
भाग्यशाली दिन:   सोमवार
भाग्यशाली अंक:   02
स्वामी:   चंद्रमा
ताकत:   जिद्दी, अत्याधिक कलात्मक, विश्वसनीय, संवेदनशील, रौब जमाना
कमजोरियाँ:   निराशावादी, असुरक्षा की भावना रखना, छल करना
पसंद:   कलात्मक, घर में रहना, प्राकृतिक जगहों पर रहना, दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना
नापसंद:   नए लोगों से मिलना, मां की आलोचना करना, निजता में खलल

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

विवाह बाधा निवारण हेतु श्रावण में करवाएं शिव पूजा : 28 जुलाई से 26 अगस्त
इस पूजा के लाभ अगर आपकी कुंडली में किसी भी प्रकार का विवाह प्रतिबंधक दोष मौजूद है तो आपको...  और पढ़ें »
महामृत्युंजय मंत्र पूजा (31,000 जाप ): 28 जुलाई से 26 अगस्त
इस पूजा के लाभ जीवन पर किसी प्रकार का संकट हो तो ऐसी स्थिति में महामृत्युंजय मंत्र का जाप अवश्य...  और पढ़ें »

कर्क राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
कर्क राशि चक्र की चौथी राशि है। इनकी प्रकृति जल की होती है। इसलिए ये विचरणकर्ता और नारीत्व वाले होते हैं। कर्क राशि को भाग्यशाली भी माना जाता है। कर्क को राशि चक्र के स्भयता प्रतीक के तौर पर भी जाना जाता है। ये जन्मजात दयालु और सज्जन होते हैं। ये तब तक वैसे ही होते हैं जब तक ये किसी से धोखा न खाए हो। ये सबको जल्दी माफ कर देते हैं, लेकिन किसी बात को जल्दी भूलते नहीं हैं। ये स्नेपूर्ण, जुनूनी, सुरक्षात्मक और कल्पनाशील होते हैं। वे टकराव से बचते हैं और आमतौर पर वे क्या महसूस करते हैं इस पर वे चर्चा करने में सहज नहीं होते हैं। खुद को सुरक्षित महसूस करना इस राशि की मूल आवश्यकता होती है। कर्क राशि का ग्रह स्वामी चंद्रमा होता है। इसलिए ये काफी भावनात्मक और मातृत्व युक्त होते हैं। शास्त्रीय रूप से इसे भावनाओं और मातृत्व के ग्रह के रूप में दिखाया गया है। कुंडली के अनुसार इसका प्रभाव भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। ये दिखाता है कि कैसे ये जातक प्रतिक्रिया देते हैं और दूसरे लोगों को क्या कहते हैं। यह एक व्यक्ति की कल्पना और सहज ज्ञान युक्त प्रक्रिया को भी दर्शाता है। कर्क राशि काा चिन्ह केकड़ा होता है। इसलिए केकड़े के पंजे कर्क जातकों के अड़िग स्वभाव को दर्शाता है।

कर्क जातक के गुण

कर्क राश्ि वाले बहुत सहज और भावनात्मक होते हैं। राशि चक्र के सभी राशियों में से इन्हें समझना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे भावनात्मक और संवेदनशील व्यक्ति पृथ्वी पर किसी और चीज़ से ज्यादा अपने घरेलू मामले और व्यक्तिगत मुद्दों के बारे में ध्यान रखते हैं। वे उन लोगों से बेहद जुड़े हुए होते हैं, जिनके वे ज्यादा करीब होते हैं। वफादार होने के नाते, वे अन्य लोगों के साथ सहानुभूति पूर्ण रवैया रख सकते हैं और अपने दुख-दर्द को उनसे बांट सकते हैं। अपनी भावनाओं की गहराई के चलते, उन्हें अपने चारों ओर की दुनिया के साथ मिश्रण करना बहुत मुश्किल लगता है। ऐसे में उन्हें प्यार, ध्यान और समझ से समझाया जाना जरूरी है। उनके विशेष गुणों में आत्म केंद्रीकरण, आत्म दया, जोड़-तोड़ प्रवृत्ति और मूड में कई बदलाव शामिल हैं।

कर्क राशि प्रेम एवं विवाह संबंध

अत्यधिक संवेदनशील और देखभाल की चाहत रखने वाले ये लोग रिश्ते के भावनात्मक पक्ष को जीवन के सबसे महत्वपूर्ण चीजों में समझते हैं। वे अविश्वसनीय और मसखरे व्यक्तियों को बर्दाश्त नहीं कर सकते। वे एक अच्छी और ऊंची सोच रखने वाला और उनका ध्यान रखने वाला साथी चाहते हैं, जो उन्हें अपनी सारी दिनचर्या के बारे में बताएं। उनके सहयोगियों को उन पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें सुरक्षित और आत्मविश्वास महसूस कराने योग्य होना चाहिए। उसके बाद ही कर्क राशि के जातकों की गहरी भावनात्मक जड़ों को खोजना संभव होगा। परिवार की छवि रखने के लिए, वे स्वार्थी और अपमानजनक साथी के साथ भी कोई समझौता कर सकते हैं।

कर्क राशि वालों का परिवार एवं मित्र

कर्क राशि वाले नए सामाजिक संपर्कों से जुड़ना चाहते हैं। वे बेहद संवेदनशील होते हैं। इसलिए वे अपने सभी संपर्कों को उनके भावनात्मक मन के चश्मे के जरिए देखते हैं, न कि कारण या व्यावहारिकता के माध्यम से। वे घर पर सामाजिकता का आनंद लेते हैं। नई जगहों पर जाना, उन्हें असहज करता है। आप ऐसे लोगों को कारणों से नहीं समझ सकते हैं। वे धरती पर किसी और की अपेक्षा अपने परिवार का ज्यादा ध्याान रखते हैं। वे वर्षों तक पारिवारिक जीवन की यादों को एलबम की तरह अपने दिल में संजो कर रखते हैं। ये धरती पर अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छे केयर टेकर होते हैं।

कर्क राशि करियर

जब आपको कोई महत्वपूर्ण काम पूरा करना हो तो आप एक कर्क राशि के जातक की मदद ले सकते हैं। आप उन्हें अपना काम सौंपकर देख सकते हैं कि वे कितना सावधानी पूर्वक इसे पूरा करते हैं। वे एक टीम में रहने के बजाय अकेले काम करना पसंद करते हैं। वे कार्य को इतनी अच्छी तरह से करते हैं कि जो उन्हें स्वतंत्र होने की इजाजत देते हैं। वे अपने काम के स्थान और मालिकों के प्रति बहुत अधिक वफादार होते हैं। इनके लिए सबसे उपयुक्त कार्य घर का रख-रखाव करना,नर्स, राजनेता, आंतरिक सज्जाकार हैं। ये आसानी से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन कर्क जातक खर्च नहीं करते, वे भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं। कर्क राशि वाले संसाधनों से परिपूर्ण होते हैं और ये वित्तीय प्रबंधन में भी बहुत अच्छे होते हैं।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
अपनी समस्या का समाधन चाहिए? अनिल कुमार जैन से पूछें
अपने विशिष्ट सवाल का जवाब प्राप्त करें क्या आप जल्द ही ज्योतिषीय समाधान प्राप्त करना चाहते.........
अभी खरीदें