language
Hindi

कर्क स्वास्थ्य राशिफल

राशि चक्र की चौथी राशि कर्क है। इनका ग्रह स्वामी चंद्रमा है, जिनका मूड अस्थिर रहता है। कर्क राशि की जन्म कुंडली के अनुसार कर्क राशि वाले बेहद संवेदनशील होते हैं। वे किसी दूसरे की कही छोटी-सी नकारात्मक बात से दुखी हो जाते है और काफी देर तक बिना किसी कारण के रोते रहते हैं। उनकी यही संवेदनशीलता उनके स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित करती है। जो व्यक्ति कर्क राशि के तहत जन्म लेता है उनकी कुंडली में यदि 5वें और 10वें घर का स्वामी मंगल हो तो ऐसे जातको की पाचन क्रिया बहुत कमजोर होती है। यदि मंगल की स्थिति उच्च स्थिति में है, तो वह व्यक्ति मस्तिष्क के साथ स्वस्थ्य होगा।

कर्क राशि के स्वास्थ्य कुंडली विश्लेषण के अनुसार ऐसे जातकों को अपने स्वास्थ्य जीवन में अशांति और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं। यह भावनात्मक आघात के कारण हो सकता है और यह आपके पाचन तंत्र को भी कमजोर कर सकता है, इसलिए संवेदनशीलता से बचने के लिए अत्यधिक देखभाल की जानी चाहिए। इस वर्ष के कर्क के स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार ऐसे जातकों को बेहतर सेहत के लिए सही समय पर व्यायाम करना चाहिए। ये आपके तन और मन दोनों को संतुलित करने में मदद करेगा।

कर्क राशि वाले गले के संक्रमण, कंधे और पीठ दर्द से भी प्रभावित हो सकते हैं। कर्क के सबसे लाभकारी ग्रहों में से एक गुरु है। यदि बृहस्पति का स्थान किसी और घर में होता तो यह खांसी और सर्दी से जुड़ी समस्याओं का भी कारण बन सकता था। इससे फेफड़ों में कफ जाता, इसलिए आपको इस लाभकारी ग्रह की अपनी कुंडली में स्थिति जाननी चाहिए। इस वर्ष कमजोर आंतों और धीमी पाचन क्रिया की समस्या भी हो सकती है।

इस साल कर्क राशि वालों के लिए कुछ ऐसी स्थिति हो सकती है जो उनके स्वास्थ्य कुंडली के लिए खतरे का संकेत हो। इस बीच आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं, इसलिए आप निर्णय लेने और इसके होने वाले प्रभाव को ध्यान में रखें। इस दौरान आप ऐसे हालात न बनाएं जो आपको मुसीबत में डाल दें। इससे आप नर्वस भी हो सकते हैं।

एक अच्छा स्वास्थ्य जीवन के सभी क्षेत्रों में हमें तरक्की में मदद करता है, क्योंकि यदि हम स्वस्थ्य नहीं होंगे, तो एक स्वस्थ्य व्यवसायिक और व्यक्तिगत जीवन भी नामुमकिन होगा। इस संबंध में जैसे की एक बहुत मशहूर कहावत है /'स्वास्थ्य ही पूंजी है/' । हमें इसी कहावत को समझदारी से फॉलो करना चाहिए। पर्याप्त व्यायाम और अतिरिक्त शारीरिक गतिविधियां इस साल कर्क राशि वालों को स्वस्थ्य रहने में मदद कर सकती हैं। कर्क राशि वाले तला भुना खाने के आदि होते हैं, इसलिए ये अच्छा होगा कि वो इस तरह के खाने को नजरअंदाज करें। ये न सिर्फ आपको स्वस्थ्य रखेगा बल्कि आपके शरीर में चर्बी भी नहीं जमने देगा।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।