language
Hindi

कुंभ राशिफल

May 25, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

कारोबार में कोई पुराना मित्र मददगार साबित होगा और आपके दुश्मनों की हार होगी। दांपत्य में जीवनसाथी के साथ खुशनुमा समय गुजरेगा। एक-दूसरे की भावनाओं को समझने और सहेजने का समय है। पुराने गिले-शिकवे दूर हो जाएंगे। पुश्तैनी जमीन-जायदाद पर आपको हक मिलने वाला है। आज आपको थकान रह सकती है। परिवार के मामले में आपका दिल उलझा रहेगा। व्यमर्थ बहस में फंस सकते हैं। सेहत को लेकर सावधानी जरुरी है।
हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

कुंभ राशिफल

जन्म तिथि:   20 जनवरी से 18 फरवरी
राशि चक्र समूह:   वायु
राशि विशेषता:   स्थायी
भाग्यशाली रंग:   हल्का नीला, भड़कीला नीला, मोरपंखी
भाग्यशाली दिन:   शनिवार
भाग्यशाली अंक:   04
स्वामी:   शनि
ताकत:   विकासशील, कलात्मक, स्वतंत्रता पसंद
कमजोरियाँ:   अप्रत्याशित व्यवहार, भावनाएं उजागर ना कर पाना
पसंद:   सबसे घुलमिलकर रहना, क्रांतिकारी रवैया, सक्रिय श्रोता
नापसंद:   निरसता, अकेलापन, आज्ञा की अवहेलना

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

कालाष्टमी पर नजर दोष निवारण के लिए विशेष सामूहिक पूजा: 6 जून, 2018
इस पूजा के लाभ पारलौकिक ताकतों से संबंधित विभिन्न परेशानियों से मुक्ति सालभर के लिए जीवन के...  और पढ़ें »
कालाष्टमी पर कुदृष्टि शांति पूजा: 6 जून, 2018
पूजा के लाभसमस्त नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति जीवन की गुणवत्ता और समरसता में सुधार स्वास्थ्य...  और पढ़ें »

कुंभ राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
राशि चक्र की 11वीं राशि कुंभ है। इनकी प्रकृति वायु की होती है। ये स्थिर और हष्ट-पुष्ट व्यक्तित्व वाले होते हैं। कुंभ राशि लघु उदगम का संकेत है। कुभ राशि को नम, मानव और आवाज चिन्ह् का प्रतीक भी माना जाता है। इस राशि को मानव शरीर में पानी और गैस को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। कुंभ राशि वाले व्यक्ति मानसिक रूप से सतर्क, खुले दिल के, दोस्ताना और किसी भी नई जगह या नई चीज के बारे में जानने के उत्सुक होते हैं। कुंभ राशि के जातक मूल विचारक के साथ-साथ अक्सर सनकी जैसा बर्ताव भी करते हैं। कुंभ राशि के जातकों का मानना है कि जब वे एक बार किसी चीज के बारे में अपना मन बना लेते हैं, तो कुछ भी उन्हें बदल नहीं सकता। कुंभ राशि ग्रह यूरेनस द्वारा निांत्रित होता है। यूरेनस को परिवर्तन, विद्रोह और क्रांति का ग्रह भी माना जाता है। शास्त्रीय दौर पर इसे परिवर्तन का ग्रह कहा गया है। ज्योतिषानुसार इस ग्रह का प्रभाव यह दर्शाता है कि ये पुरानी चीजों को बदलकर नई चीज लाता है। कुंभ राशि को जल वाहक द्वारा दर्शाया गया है।

कुंभ राशि के गुण

एक कुभ राशि का जातक अपने में सीमित एवं शांत रहता है। कभी-कभी वे ऊर्जावान और सनकी जैसा हो सकते हैं। ये बुद्धिजीवि और गहरे विचारक होते हैं। जो दयालु हृदय से दूसरों की सहायता करते हैं। समस्या सुलझाने वालों के रूप में वे बिना किसी पक्षपात के सही और गलत दोनों को समझकर उचित निर्णय देने में माहिर माने जाते हैं। कई बार, वे खुद को दुनिया से दूर कर, अकेले रहना पसंद करते हैं। वे आशावादी होते हैं और जीवन को उत्साह पूर्वक जीते हैं। काम करने और उसमें अच्छा परिणाम देने के लिए उन्हें थोड़ी उत्तेजना की जरूरत होती है। वे दूरदर्शी होते हैं और भविष्य में क्या होगा यह समझ सकते हैं। ये मजबूत मानवतावादी जातक सामाजिक कारणों से लड़ते हैं और समूह या सिस्टम में खुद को सहज महसूस करते हैं। वे दोस्त बनाना चाहते हैं और कभी भी सीमित नहीं होना चाहते हैं।

कुंभ प्रेम और विवाह कुंडली

कंुभ राशि वाले लोगों को किसी और चीज की अपेक्षा चालकी और बुद्धिमानी अपनी ओर ज्यादा आकर्षित करते हैं। वे बौद्धिक वार्ता से प्रभावित होते हैं। वे जीवन में चुनौतियों और नई संभावनाओं को विस्तृत करने वाले होते हैं। उनके पास एक मजबूत कल्पनाशील शक्ति और अच्छे संचार कौशल होते हैं। वे अपने जीवन साथी से वफादार और भरोसेमंद होने की अपेक्षा करते हैं। वे लंबे समय के संबंध के लिए तत्पर रहते हैं, लेकिन वे कुछ ऐसे क्षणों के साथ समझौता नहीं करना चाहते जो क्षणभंगुर और बदलते हैं। हालांकि वे अपने भागीदारों के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होते हैं। वे अपने साथी को लेकर कभी जरूरत से ज्यादा सुरक्षात्मक नहीं होते। वे अपने साथी को बहुत स्वतंत्रता देते हैं।

कुंभ राशि परिवार एवं मित्र संबंध

भले ही कुंभ राशि वाले लोग बातचीत में बहुत अच्छे होते हैं, फिर भी उन्हें लोगों पर भरोसा करने के लिए कुछ समय की जरूरत होगी। ये संवेदनशील व्यक्ति किसी दूसरे के साथ करीब होने का मतलब असुरक्षित होना समझते हैं। इसलिए वे संबंध स्थापित करने से पहले बेहद सतर्क होते हैं। जब रिश्ते की बात आती है तब सिंह राशि के लोग बिल्कुल शर्तहीन होते हैं। ये अपने चहेतों के लिए किसी भी तरह का बलिदान दे सकते हैं। वे बुद्धिमान, ईमानदार और रचनात्मक लोगों के साथ दोस्ती करना पसंद करते हैं। वे हमेशा अपने परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। वे अपनी अपेक्षाओं के खिलाफ करीबी मित्र बनना पसंद नहीं करते।

कुंभ राशि करियर

ये बहुत कल्पनाशील और रचनात्मक होते हैं। वे काम में अपनी उत्कृष्टता दिखाने के लिए इन गुणों का योगदान करते हैं। वे ऐसे करियर क्षेत्र में जाना पसंद करते हैं, जिसमें विकास के पर्याप्त अवसर मिलें। वे अत्यधिक कुशल और जानकार होते हैं और वे अपने इस ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं। इसलिए, वे अपने आसपास के लोगों को दृढ़ता से प्रेरित कर सकते हैं। वे अपनी प्रतिभा और कौशल से मानवता का उत्थान करना चाहते हैं। ये लोग पैसे के प्रबंधन में अच्छे होते हैं। उन्हें गहरे और चमकदार रंग के कपड़े पहनना पसंद है। क्योंकि वे इसमें आात्मविश्वास से लबरेज दिखते हैं। वे अपनी पसंदीदा शैली दिखाने में कभी नहीं डरते हैं। उन्हें फोटोग्राफी, शिक्षण, रचनात्मक लेखन और अभिनय जैसे क्षेत्रों में सबसे ज्यादा सफलता मिलती है। वे सख्त दिशा निर्देशों के तहत काम करना पसंद नहीं करते हैं। यदि उन्हें काम के दौरान एक बार भी स्वतंत्रता दी जाती है तो वे जटिल समस्याओं को भी आसानी से सुलझा लेते हैं और वे काम के क्षेत्र में उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
जल्द चाहिए समाधान? हनी चोपड़ा से पूछें
आप जो विशिष्ट सवाल पूछना चाहते हैं उसका सही जवाब पाएं। आप तुरंत ज्योतिषीय समाधान प्राप्त करना.........
अभी खरीदें