language
Hindi

कुंभ राशिफल ( Rashifal)

हमारे विशेषज्ञ से पूछें

कुंभ कॅरियर राशिफल

एक वाक्य में कुंभ राशि के लोग - दोस्ताना, विलक्षण, ग्लैमरस, लेकिन अप्रत्याशित

जन्मजात इच्छा - जानने की

यदि किसी नौकरी में कल्पानाशीलता और अभिव्यक्ति की जरूर त है तो ये काम कुंभ राशि के जातकों को बिल्कुल सूट करता है। वे अपनी टीम में उत्साह और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। वे कल्पना के आधार पर कामयाब होते हैं, यही उन्हें चीजों को नियम से परे आगे विस्तृत करने में मदद करते हैं। काम के लिए उनका उत्साह एक तरह से संक्रमित होती है, अर्थात उनके ज्ञान बांटने की प्रकृति बहुत से लोगों को प्रोत्साहित करती है। वे अग्रदूत और दूरदर्शी होते हैं। वे अच्छा-खासा रुपए खर्च करते हैं जैसे- वे बचत में यकीन करते हैं और वे अपने मन के चाहने पर रुपए खर्च भी करते हैं, लेकिन वे अपने खर्चों पर अपनी पैनी नज़र भी रखते हैं। वे स्वतंत्रता पसंद करते हैं और ऐसे वातावरण में वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

कुंभ राशिफल : कॅरियर

कुंभ राशि के जातक समुदाय के लिए और समुदाय में रहकर काम करना पसंद करते हैं। स्वतंत्र भावना होने के नाते, वे विभिन्न पालियों में काम करने का आनंद लेते हैं। वे अपने स्वयं के तरीके से कार्य करना चाहते हैं। एक बार जब वे सकारात्मक संकेत प्राप्त करते हैं तो वे कड़ी मेहनत करते हैं और अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहंुचते हैं। कार्य क्षेत्र में कुंभ राशि वाले प्रभावी कल्याणकारी श्रमिक या शिक्षक हो सकते हैं। वे बहुत मेहनती होते हैं, उनमें अपने विचारों को व्यवस्थित करने की क्षमता होती है। वे बहुत चतुर, स्पष्ट दिमाग वाले, बुद्धिमान और बेहद जागरूक होते हैं। उनके पास हमेशा नए -नए विचार रहते हैं। वे अपनी सोच और विवेक का उपयोग करते हुए नए विचारों को विकसित करते हैं। वे ऐसे कार्य करते हैं जो नैतिक रूप से सही हैं। उनके अलग व्यक्तित्व और काफी पसंद और नापसंद होते हैं। मूल और आविष्कारशील होने के नाते, उन्हें पुरानी समस्याओं के नए दृष्टिकोण मिलते हैं। उन्हें अपने आप ही सम्मान मिलता है, वे इसे ढूंढ़ते नही हैं। आप कड़ी मेहनत करते हैं और कुछ विकास और बेहतर परिणामों के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करते हैं।
उपयुक्त व्यवसाय और व्यावसायिक क्षेत्र
उनके लिए उपयुक्त पेशेवर उद्योगों में से कानूनी, वित्त, चिकित्सा, शिक्षा, समाज सेवा, शिपिंग, धातु, बीमा, रसायन, खनन, निर्माण मुद्रण, रेलवे, सार्वजनिक सेवा, आग सेवा, रक्षा, हथियार, ज्योतिष, गुप्त सेवाओं, पुरातत्व शामिल बिजली, कंप्यूटर, भट्टियां वे प्रसारक, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर, कंप्यूटर प्रोग्रामर, पायलट, वैज्ञानिक, रेडियोग्राफर, समाजशास्त्री, लेखक, खगोल विज्ञानी, ज्योतिषी, प्रणाली विश्लेषक, प्रौद्योगिकीविद्, पारिस्थितिक सलाहकार, व्याख्याता, तत्त्वज्ञान, मनोवैज्ञानिक, पंप सेट डीलर, मिट्टी के तेल व्यापारी व ईंट भट्ठे को मालिक बनना है। ये इन चीजों में सफल हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त ये बॉयलर निर्माता, सीमेंट डीलर, शल्य चिकित्सक, कसाई, नाई, पुस्तक विके्रताओ, एकाउंटेंट, रजिस्ट्रार, व्याख्याओं, डाकिया, चित्रकार, संगीतकार, बिक्री, नमक व्यापारी, जहाज के कप्तान के रूप में भी उत्कृष्टा प्राप्त कर सकते हैं।
वित्तीय स्थिति
कुंभ राशि ावाले खर्च करने के मामले में तंग हाथ वाले हो सकते हैं। वे अपनी वित्तीय स्थिति, निवेश और बचत के माध्यम से चलते हैं। वे अपनी नज़र से एक भी रुपए जाने नहीं देते। यदि वे व्यवसाय में शामिल होते हैं तो उन्हें व्यवसाय की सफलता को लेने और इसे और ज्यादा बढ़ाने के लिए एक सच्चे साथी की जरूरत होती है।
शिक्षा
कुंभ राशि के तहत जन्मे बच्चे बचपन से ही स्वतंत्र होते हैं। स्कूल में वे आसानी से मित्र बना लेते हैं। अक्सर वे आदेशों का पालन करने से नफरत करते हैं। उनकी स्वतंत्र भावना को विकसित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए उन्हें सावधानी से संशोधन करना चाहिए। उनके लिए तथ्यों और आंकड़ों का होनेा बहुत महत्वपूर्ण होता है। वे आमतौर पर उन विषयों का अध्ययन करते हैं जो करियर निर्माण में उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकें। आदर्शवादी और पूर्णतावादी होने के नाते वे जीवन में तर्कसंगत विचार प्रक्रिया का पालन करते हैं।
कुंभ राशि के 1 से 3 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
वे चीजों के प्रदर्शन में बहतर होते हैं। साथ ही वे अच्छा चित्रण, शानदार संचार और बातचीत करते हैं। इसलिए वे एक फोटोग्राफर, फिलोलॉजिस्ट और भाषाविद बनकर नाम कमाते हैं।
कुंभ राशि के 3 से 6 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
मानव जीवन को ठीक से समझने और अच्छे विचार होने के कारण ये जीवन में दार्शनिक, देखभाल करने वाला, अधीक्षक, ज्योतिषी और शराब व्यापारी बन सकते हैं।
कुंभ राशि के 6 से 9 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
उनमें अपरिहार्य रूप से इस्तीफा देने की भावना से भरें होते हैं। इसलिए वे वैज्ञानिक और विचारक बनते हैं।
कुंभ राशि के 9 से 12 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
अनुभवहीनता में रुचियों के साथ, अंतर्ज्ञान में अच्छे होने से वे आध्यात्मिक विज्ञान के क्षेत्र में, आध्यात्मिक चिकित्सकों और मानसिक पाठकों के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।
कुंभ राशि के 12 से 15 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
बिजनेस, आज्ञाकारिता और सदभावपूर्ण होने के कारण ऐसे व्यक्ति निर्माणकर्ता, नृतक, संगीतकार, मानवतावादी एवं ज्योतिष बनते हैं।
कुंभ राशि के 15 से 18 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
विनम्रता, श्रद्धा, रक्षात्मक प्रकृति, कपड़े और शुद्धि में कोमल दिलचस्पी के साथ धन्य वे केमिस्ट, विनिर्माणक, पेपर निर्माता, फोटोग्राफर, दजी,्र धोबी, वेटर, ऊन व्यापारी, धर्मशास्त्री, थियोलॉजियन्स और मेटाफिजिशियन के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।
कुंभ राशि के 18 से 21 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
बहुमुखी, अस्थिर मन और क्षमावान होने से वे अभिनेता, अन्वेषक, जादूगर, इंजीनियर, व्यापारी के रूप उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।
कुंभ राशि के 21 से 24 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
किसी भी परिस्थिति में अनुकूलन के साथ और प्रतीकात्मकता के प्रति प्यार के कारण वे तैराक, इतिहासकार, कॉमेडियन, नाविक बनते हैं।
कुंभ राशि के 24 से 27 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
कुशलता और तरल पदार्थों में दिलचस्पी होने से वे जहाज निर्माणकर्ता, जहाज के मालिक, कारीगर और उपन्यासकार के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।
कुंभ राशि के 27 से 30 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल जातक
कल्पनाशील होने एवं कहानी कहने में रुचि होने के कारण ये उपन्यासकार, चित्रकारों, मकई व्यापारी और नाई बन सकते हैं।