language
Hindi

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल

आमतौर पर कुंभ राशि वालों की सारी चीजे इस बार सकारात्मक रहेंगी, इसलिए क्यों न इनके कुंडली के आधार पर इनके स्वास्थ्य की रिपोर्ट जान ली जाए। चूंकि ये वर्ष इनके लिए थोड़े रहस्य से भी भरा है इसलिए कुंभ राशि के जातक कुछ मुद्दों को जानने के लिए बहुत इच्छुक हैं, लेकिन यदि आप अपने स्वास्थ्य को देखकर एक सही मायने में खुद को तैयार करते हैं तो ये आपके जीवन और स्वास्थ्य दोनों के लिए थोड़ा फायदेमंद होगा।

कुंभ राशि के स्वास्थ्य का ध्यान दो ग्रह (मकर और कर्क) रखते हैं। इस साल आपको पेट, आंत, टखनों, घुटनों और नसों की समस्याओं के अलावा नींद न आने और रक्त परिसंचरण की दिक्कत से भी जूझना पड़ेगा, इसलिए इनसे बचने के आपको तैयार रहना होगा। इस वर्ष आप पर काम का बोझ भी ज्यादा पड़ेगा जो आपके लिए तनाव का कारण बन सकता है। आपके लिए यह बहुत आवश्यकत है कि आप अच्छी तरह से खाएं और अपने दैनिक आहार में विटामिन बी की प्रचुर मात्रा लें। अक्टूबर महीने तक शनि तुला राशि में रहेगा इसलिए आपको इस दौरान सर्दी-जुकाम, फ्लू, गला बंद होने की समस्या व फेफेड़े के चोक हो जााने से संबंधित अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

अपनी जीवन शक्ति और मेटाबॉलिक संतुलन का ध्यान रखें। आपको पाचन संबंधित व पेट फूलने जैसी दिक्कतें आ सकती हैं। आपको अपने भोजन में चुकंदर, ब्रोकली, चना, आलू, आड़ू, मूंगफली, केले, ताजे पनीर, अंडे और ब्लैकबेरी जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए। लंबे समय तक, आपके आहार में प्रोटीन व अन्य विटामिन्स शामिल न होने की वजह से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। इसलिए आपको अजवाइन, फूलगोभी, गाजर, स्ट्रॉबेरी, बादाम, मछली, सफेद मांस, नारियल और सेब जैसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। इस वर्ष, आप बृहस्पति को मिथुन और मेष राशि के घर में बैठा पाएंगे। ग्रहों की स्थिति आपके समग्र स्वास्थ्य की अनदेखी कर सकती है। इसलिए अच्छा खाएं और सही व्यायाम करें। यह आपका इस वर्ष का लक्ष्य होना चाहिए।

एक चंद्र की प्रवृति होने के कारण कुंभ राशि वाले जातकों का रवैया आपके जीवन जीने के तरीकों पर सद्भावपूर्ण होता है। हालांकि, आपके मन में एक साथ बहुत कुछ चल रहा होगा, इससे आपके आंतरिक मन को ज्यादा तनाव लेना पड़ेगा।

ध्यान एक ऐसी पद्धति है जिसे करने की शुरुआत आप इस साल में कर सकते हैं। सांस लेने के विभिन्न योग एवं व्यायाम भी आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए मदद करेंगे। यह चिंता को रोकने और तनाव के स्तर को कम करेगा। आप इसे नियमित रूप से करना सुनिश्चित करें, बजाय इससे मुंह मोड़ने के। यह आपकी नसों को शांत करेगा और आपको अपने सिर पर कम दबाव का अनुभव होगा।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।