language
Hindi

मकर राशिफल ( Rashifal)

हमारे विशेषज्ञ से पूछें

मकर कॅरियर राशिफल

एक वाक्य में मकर राशि के लोग - स्पष्ट, अकेले रहते हुए बेहतरीन नेतृत्व

जन्मजात इच्छा - लाभ पाना

मकर राशि के जातक अत्याधिक महत्वकांक्षी होते हैं, ये लोग सबसे ज्यादा अपने बारे में सोचते हैं। ये अपनी समस्याओं को सुलझाने के सही तरीके भी ढूंढ़ निकालते हैं। इस राशि के जातक कड़ी मेहनत करने से भी नहीं चूकते, नीचे से शुरू करने के बावजूद ये ऊपर तक पहुंच ही जाते हैं। अगर इनका कोई उद्देश्य है तो ये उसे पाने के लिए हर तरह की कोशिश करते हैं। इनके भीतर ही गुणवत्ता और बुद्धिमता इन्हें अच्छा प्रबंधक बनाती है। इनकी अपनी मौलिकता और नियम होते हैं, जिनके साथ समझौता किए बिना ये बहुत कुछ हासिल कर लेते हैं। हां, कभी-कभार ज्यादा खरीददारी के चक्कर में ये अपनी मेहनत की कमाई गंवा देते हैं।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

मकर राशिफल : कॅरियर

बहुत व्यवहारिक होते हैं मकर राशि के जातक, इनके उद्देश्य एकदम सही होते हैं, जिन्हें पाने के लिए ये सही मार्ग पर भी चलते हैं। किसी भी निर्णय पर पहुंचते ही ये उसके लिए गंभीरता से काम करना शुरू कर देते हैं। इनके भीतर प्राकृतिक रूप से प्रबंधन क्षमता होती है, इनके बेहेतर छिपा धैर्य भी कमाल का है। ये हमेशा जागरुक रहकर ही कोई निर्णय लेते हैं, साथ ही परिश्रमी, योग्य, और महत्वकांक्षी भी होते हैं। असफल होने के बाद भी ये हार नहीं मानते और सफल होकर ही दम लेते हैं। इनके लिए चिकित्सा संबंधी क्षेत्र फायदेमंद साबित होते हैं।
उपयुक्त व्यवसाय और व्यावसायिक क्षेत्र
मकर राशि के जातक अगर रसायन, पानी, बाग-बगीचे, सार्वजनिक कार्य, कृषि, थोक, लेदर, लकड़ी, आदि से संबंधित कार्य करते हैं तो इनके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। ये अच्छे डॉक्टर, बिल्डर, कृषक, अध्यापक, गणितज्ञ, हड्डियों के सर्जन साबित हो सकते हैं। साथ ही इनके लिए वैज्ञानिक, जादूगर, प्रबंधक, भूमि विक्रेता जैसा पेशा भी अच्छा रहेगा।
वित्तीय स्थिति
धन संबंधी मामलों में मकर राशि के जातक बहुत सावधान रहते हैं। ये अपने भविष्य की योजना बनाते समय बहुत सावधानी बरतते हैं। मकर राशि वाले जातकों के पास धन ना हो, ये बहुत कम ही देखा जाता है। अकसर इनके बैंक अकाउंट में अच्छा खासी रकम रहती है। ये धन की परवाह करते हैं इसलिए बिना वजह इसे नहीं खर्च करते। सफलता प्राप्त करने के लिए ये निरंतर प्रयासरत रहते हैं।
शिक्षा
मकर राशि के बच्चे अकेला रहना ज्यादा पसंद करते हैं, जबकि इन्हें समूह या दोस्तों के साथ रहने की आदत डालती चाहिए। इन्हें किताबे पढ़ने का शौक होता है, पढ़ाई में भी इन्हें हमेशा अच्छे मार्क्स ही मिलते हैं। ये अपने हिसाब से सब काम करते हैं इसलिए इनपर ज्यादा जोर नहीं डालना चाहिए।
1 से 3 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
इनका स्वभाव बहुत शक्की होता है, हर बात को ये संदेह के घेरे में रखते हैं। अगर ये वकील या डिटेक्टिव बनते हैं तो ये इनके लिए अच्छा रहेगा।
3 से 6 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
नेतृत्व करने का स्वभाव और वो भी बहुत सावधानी के साथ... ये स्वभाव इस डिग्री में जन्में लोगों में पाया जाता है। ये दृढ़ निश्चयी होते हैं, जिनपर विश्वास किया जाता है। अगर कृषि या खुदाई से संबंधित कार्य करते हैं तो ये इनके लिए फायदेमंद रहेगा।
6 से 9 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
इन्हें मूल्यवान धातुओं से बहुत प्रेम होता है, इसलिए अगर ये सोने से संबंधित काम करते हैं तो इनके लिए फायदा होगा। सोने की खुदाई करना भी इनके लिए लाभदायक सिद्ध होगा।
9 से 12 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
इन्हें सुगंढ और वस्त्रों की अच्छी पहचान होती है, अगर ये संगीत, वस्त्र, या परफ्यूम संबंधित क्षेत्रों को अपने लिए चुनते हैं तो इन्हें अवश्य लाभ मिलेगा।
12 से 15 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
किसी चीज को सही तरीके से समझना हो या फिर किसी का मूल्य पता करना हो... इस काम के लिए ये लोग सबसे उपयुक्त साबित होते अहिं। ये अच्छे समाजशास्त्री, वकील, न्यायाधीश बनते हैं।
15 से 18 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
किसी को अपनी बातों में कैसे उलझाना है, ये लोग बहुत अच्छी तरह जानते हैं। ये अच्छे मनोवैज्ञानिक, दार्शनिक और कूटनीतिज्ञ साबित होते हैं।
18 से 21 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
इन्हें कला की अच्छी पहचान होती है, ये लोग बेहतरीन कवि, उपन्यासकार, कलाकार, संगीतज्ञ, चित्रकार बनते हैं।
21 से 24 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
ये शोर-शराबा, बम-पटाखों से बहुत पसंद होता है, इन्हें ये बहुत एंजॉय करते हैं। इसलिए इन्हें ऐसे ही क्षेत्रों में अपना कॅरियर निखारना चाहिए। वैसे ये लोग अच्छे अध्यापक भी होते हैं।
24 से 27 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
ये अध्यात्म से जुड़ाव रखते हैं, इन्हें आध्यात्मिक गुरु या मार्गदर्शक बनना चाहिए।
27 से 30 डिग्री के बीच जन्में मकर राशि के जातक
ये चिकित्सा के क्षेत्र में अगर अपना कॅरियर बनाते हैं तो इनके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। ये अच्छे सर्जन बन सकते हैं और इनका सेंस ऑफ ह्यूमर भी कमाल का होता है, इसलिए चाहें तो कॉमेडी के क्षेत्र में भी हाथ आजमा सकते हैं।