language
Hindi

मकर स्वास्थ्य राशिफल

क्या आपने कभी सोचा है कि ग्रहों की स्थिति आपके स्वास्थ्य पर किस तरह से प्रभाव डालती है? क्या आप जानते हैं कि आपकी स्वास्थ्य राशिफल आपको आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं की एक रूपरेखा प्रदान कर देती है? खैर, चलिए जानते हैं कि मकर राशि की कुंडली में इस साल क्या घटित होगा?

इस साल मकर राशि के जातको को स्वास्थ्य स्तर पर थोड़ी परेशानी हो सकती है। लेकिन चिंता ना करें क्योंकि आपको किसी बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। श्वास संबंधी समस्याओं से पीड़ित रोगियों को खास ख्याल रखने की आवश्यकता है। जोड़ों के दर्द या पूरानी बीमारी का खास ख्याल रखें।

मंगल के पारगमन के कारण रक्त चाप की समस्याएं हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको तनाव से दूर रहना चाहिए। अप्रैल और जून के मध्य जब मंगल अपनी स्थिति बदलेगा तब आपको खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मौसम के बदलने पर उचित सावधनी बरतें। यदि आप मधुमेह से पीड़्त हैं तो खाने-पीने का विशेष ध्यान दें। बृहस्पति तुला में प्रवेश करेंगे और यह स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में आपको मदद करेगा। वर्ष के अंत में स्वास्थ्य अपने आप बेहतर होता दिखेगा।

इस साल आपका स्टैमीना भी धीरे-धीरे बढ़ेगा। आपके व्यक्तित्व और आकर्षण में भी कुछ ढ़ोतरी होगी। मोटापे से खुद को जितना हो सके दूर रखें। शुगर और डायबिटीज के रोगी अपना अधिक ध्यान रखें।

इस साल अपने चलने और उठने-बैठने का विशेष ख्याल रखें। रीढ़ की हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से इस साल दो-चार होना पड़ सकता है। स्वस्थ्य खाएं और तली-भूनी चीजों से परहेज रखें। पृथ्वी तत्व से जुड़ा होने के कारन इस राशि के जातको ग्रंथियों से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा रहता है। इसलिए जितना हो सके हल्का भोजन करें।

अपने स्थास्थ्य का ख्याल रखना भविष्य में आपके लिए लाभदायक साबित होगा। आपको यह समझना होगा कि स्वास्थ्य को हल्के में लेना आगे चलकर बड़ा नुकसान बन सकता है। तनाव से बचने के लिए व्यायाम आपके लिए लाभदायक साबित होगा।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।