language
Hindi

मीन राशिफल (Meen Rashifal)

Dec 10, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

मीन राशिफल (Meen Rashifal)

जन्म तिथि:   19 फरवरी से 19 मार्च
राशि चक्र समूह:   जल
राशि विशेषता:   परिवर्तनशील
भाग्यशाली रंग:   बैंगनी, सिलवर, हल्का हरा, शुद्ध सफेद
भाग्यशाली दिन:   गुरुवार
भाग्यशाली अंक:   07
स्वामी:   गुरु
ताकत:   कलात्मक, शांत, संगीत पसंद
कमजोरियाँ:   भयभीत, पीड़ित होने की भावना, अवसाद में रहना
पसंद:   अकेला रहना, संगीत सुनना, रोमांस, आध्यात्मिक जुड़ाव
नापसंद:   शोर-शराबा, अतीत को याद रखना, आलोचना

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

विवाह पंचमी के दिन करवाएं लक्ष्मी नारायण सामूहिक पूजा: 12 दिसंबर, 2018
इस पूजा के लाभ जो जातक शीघ्र विवाह करने के इच्छुक है, उन्हें विवाह पंचमी के दिन लक्ष्मी नारायण...  और पढ़ें »
पितृ दोष निवारण और सुख-समृद्धि की प्राप्ति हेतु दत्तात्रेय जयंती पर करवाएं पूजा: 22 दिसंबर 2018
इस पूजा के लाभ मान्यता अनुसार भगवान दत्तात्रेय में त्रिदेव की शक्तियां समाहित हैं। इनकी पूजा...  और पढ़ें »

मीन राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
मीन राशि चक्र की आखिरी राशि होती है। जल स्वभाव, अस्थिर और स्त्रीत्व गुणों से भरपूर मीन राशि को हल्के उतार-चढ़ाव वाली राशि माना जाता है। मीन राशि के जातको को शांत और कूल दिमाग वाले इंसान के रूप में भी जाना जाता है। मीन राशि के जातक आमतौर पर रहस्यमयी, कल्पना और सपनों से घिरे हुए रहते हैं। यह चीजों को गहराई से महसूस करते हैं और अक्सर अपने आसपास के लोगों की भावनाओं को खुद में समा लेते हैं। उन्हें अपनी भावनाओं के माध्यम से अपनी दुनिया को खोजना पसंद होता है। यह बहुत प्रभावशाली और मूडी होते हैं। यह बेहद आकर्षक होते हैं। कोई भी एक बार इन्हें देखकर ही इनपर फिदा हो जाता है। इस राशि में जन्में अधिकांश लोग बेहद समझदार होते हैं। इस राशि का स्वामी ग्रह नेप्च्यून होता है जिसे अमूमन छलावे से जोड़कर देखा जाता है और यह सूर्य का एक परिक्रमा पूरी करने में लगभग 168 वर्ष लगाता है। यह एक राशि में लगभग 14 साल तक रहता है। अमूमन इसे आदर्शवाद, सपने, पलायनवाद और आत्म विनाश से जुड़कर देखा जाता है। कुंडली में इसके सकारात्मक प्रभाव से जातक के अन्दर बिगड़ी हुई वस्तुओं को भी सही करने का गुण आ जाता है लेकिन अगर यह बुरा प्रभाव दिखाए तो धोखे, कल्पना, व्यसन और दिखावा का कारण बन सकता है। इस राशि को दो मछलियों के समूह से दर्शाया जाता है। जो विपरीत दिशा में तैरती हैं। मछली का यह चिह्न मीन राशि की बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाता है।

मीन राशि के लक्षण

मीन दूसरों के साथ बेहद मैत्रीपूर्ण तरीके से रहते हैं और इसलिए इनके अमूमन कई दोस्त होते हैं। यह लोगों की नि: स्वार्थ सेवा में विश्वास करते हैं। अधिकांश समय यह बलिदान के लिए तैयार रहते हैं और दूसरों से भी इसी प्रकार के व्यवहार की आशा रखते हैं।

नेप्च्यून से प्रभावित इस राशि के जातक सहज ज्ञान से युक्त और महान कलात्मक प्रतिभाओं के साथ संपन्न होते हैं। यह संगीत पसंद करते हैं और इसलिए आप चाहें तो कई महान गायको की राशि मीन ही पाएंगे। यह काफी भावुक, वफादाएर और देखभाल करने वाले होते हैं। यह लोगों के साथ काफी गहरा भावनात्मक बंधन बना पाते हैं। किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए कई बार यह अपना बलिदान देने से भी पीछे नहीं हटते। यह लोगों को आसानी से माफ कर देते हैं। यह बहुत सहिष्णु होते हैं।

मीन प्यार और विवाह राशिफल

जब बात प्यार की आती है तो मीन राशि के जातक काफी भावुक और सच्चे साथी साबित होते हैं। यह काफी रोमांटिक होते हैं। रिश्तों में वफादारी और गंभीरता की चाहत रखने वाले ऐसे जातको की लव लाइफ काफी स्मूथ चलती है। कभी-कभी, यह केवल मौज-मस्ती के लिए भी अल्पावधि संबंधों में पड़ जाते हैं।

मीन परिवार और मित्र राशिफल

जब बात प्यार और देखभाल की हो तो मीन सबसे आगे रहते हैं। प्यार और पारिवारिक रिश्तों में यह सामने वाली की जरूरत के लिए कुछ भी दांव पर लगाने के लिए तैयार रहते हैं।

यह वफादार, समर्पित, भरोसेमंद और बहुत ही संवेदनशील व्यक्ति होते हैं। अपने परिवार के सदस्यों, करीबी मित्रों और रिश्तेदारों के बीच किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। स्वभाव से बहुत सहज होते हैं जिन्हें समझना बहुत आसान है।

यह अपने इच्छाओं और भावनाओं को किसी के सामने दिखाने से पहले हजार बार सोचते हैं। यह रिश्तों में ज्यादा तनाव पसंद नहीं करते। यह अपने परिवार वालों की खुशी के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं।

मीन कॅरियर राशिफल

मीन राशि के जातको का कॅरियर काफी बेहतरीन होता है। यह अपनी रचनात्मक क्षमताओं और कल्पनाशीलता का उपयोग कॅरियर को आगे बढ़ाने के लिए करते हैं। धार्मिक कार्यों और दान में भी यह काफी आगे रहते हैं। कानून, वास्तुकला, चिकित्सा, संगीत, सामाजिक कार्य और गेम डिजाइनिंग आदि क्षेत्रों में यह बेहतरीन प्रदर्शन कर पाते हैं।

जिन लोगों को यह प्यार करते हैं उनके जीवन में बदलाव लाने के लिए यह हमेशा तत्पर रहते हैं। ऐसा करने के लिए यह कुछ भी त्याग करने के लिए तैयार रहते हैं। जब यह अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आसनी से पैसा कमाते हैं। इनके जीवन में अमूमन पैसों की कमी बहुत कम होती है।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
आप जो विशिष्ट सवाल पूछना चाहते हैं उसका सही जवाब पाएं।
आप तुरंत ज्योतिषीय समाधान प्राप्त करना चाहते हैं? एस्ट्रोस्पीक आपके लिए लेकर आया है आपके हर.........
अभी खरीदें