language
Hindi

मीन वित्तीय राशिफल

राशि चक्र की बारहवीं राशि मीन है। यह राशि बृहस्पति और नेपच्यून से प्रभावित होता है और बाह्य प्रभावों के प्रति ग्रहणशील होता है। इस राशि के तहत जन्म लेने वाले व्यक्ति शारीरिक रूप से बहुत आकर्षित होते हैं और वे समूह का केंद्र बिंदु होते हैं। मीन राशि वालों के वित्तीय घर का स्वामी मंगल होता है। ये ग्रह मीन राशि के रुपए-पैसे और समृद्धता के घर पर अपना स्थापित्य जताते हैं। मीन राशि वालों में दूसरों के लिए बहुत सहानुभूति होती है और वे किसी की वित्तीय मदद करने से पहले दो बार सोचते भी नहीं हैं। कभी-कभी उन्हें इस संबंध में अपने खोए हुए रुपयों के लिए परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए मीन राशि वालों को किसी दूसरे को रुपए उधार देते समय बहुत सावधान होना चाहिए।

इस साल की मीन जातकों की धन कुंडली

मीन राशि वाले धन को लेकर बहुत सुरक्षात्मक नहीं होते हैं। वे रुपयों के पीछे नहीं भागते हैं। उन्हें दूसरे लोगों की तरह धन की आवश्कता होती है और उनमें से ज्यादातर लोग धन कमाते हैं। मीन राशि वालों का मुख्य उद्देश्य दूसरों के लिए अच्छा करना होता है। इसके साथ ही उन्हें खुश रहना और चिंता से मुक्त रहना पसंद होता है। वे राशि चक्र की सबसे संवेदनशील राशि होती है, फिर ये वास्तविक होते है। वे बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन वित्तीय दृष्टिकोण से उन्हें दूसरों को रुपए उधार देते समय बहुत सावधान होना चाहिए। इस सिलसिले में की गई कोई भी लापरवाही उन्हें बड़ी मुसीबत में डाल सकती है।

मीन राशि वाले चाहे कैसी भी स्थिति में हो, वे दूसरों की मदद के लिए अपना योगदान देना चाहतहे हैं। ऐसे जातकों की कुंडली के अनुसार उन्हें यह सलाह दही जाती है कि वे रुपए देते समय इसके विवरण पर अपनी नज़र रखें और और खुद को दान से दूर रखें, लेकिन वित्तीय प्रबंधन के मामले में आक्रामक रुख रखें। हालांकि वे वित्तीय मामलों में भाग्यशाली है, फिर भी उन्हें इस संबंध में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

पेशेवर तौर पर ये साल मीन राशि वालों के लिए अच्छा है। ये वर्ष उनके एक नए करियर और व्यसायिक क्षेत्र की शुरुआत के साथ अच्छी वित्तीय स्थिति की ओर इशारा कर रहा है। शुरुआती आठ महीने आपके लिए कुछ अस्थिर हो सकते हैं, लेकिन नवंबर महीन में शनि आपके करियर और वित्त के घर में विराजमान होंगे, जो आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

इस वर्ष आपके लिए बेहतर होगा कि आप लोन न लें। क्योंकि आपकी वित्तीय स्थिति कुछ अस्थिर हैं व सामान्य अर्थशास्त्रीय विवरण बदल सकते हैं।

यह जुड़वां मछलियों का प्रतीक है, इसलिए उनके चरित्र और निर्णय लेने की क्षमताओं में द्वंद्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। धन और वित्त ज्योतिष यह इशारा करता है कि वे निर्णय लेने की क्षमता के रास्ते में उतार-चढ़ाव का सामना कर सकते हैं। यह इसलिए आवश्यक है क्योंकि उन्हें वित्तीय निवेश के बारे में उचित और विस्तृत मार्गदर्शन का पालन करना चाहिए। यदि उनके ग्रह पीड़ित है तो वे अच्छा पैसा नहीं कमा सकते हैं।

यदि उनके ग्रह सही स्थान पर हुए तो वे अपने लिए अच्छा और संतोषजनक रुपए कम लेंगे और अपनी जीवन को आराम से बिताएंगे।

यदि आप इस वर्ष अपने वित्त और रुपए-पैसे के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारे सम्मानित ज्योतिषियों के पैनल से संपर्क कर सकते हैं।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।