language
Hindi

मीन प्रेम राशिफल

एक वाक्य में मीन राशि वाले - धार्मिक, संवेदनशील

जन्मजात इच्छा - एकीकरण

With their imagination running wild, Pisceans are die-hard romantic creatures. They are gentle, affectionate and passionate lovers. They cherish deep intimacy and want reciprocation from their partners. As romantics, they prefer long term relationship and not quick affairs. Once in love, they are fiercely protective about their loved ones. They love showering their partners with gifts.
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

मीन राशि - प्रेम एवं संबंध

मीन राशि के जातकों को समझना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि भावनात्मक रूप से ये बहुत जटिल माने जाते हैं। एक क्षण पहले ये बहुत शर्मीले होते हैं, तो दूसरे क्षण ये बहुत सोशल हो जाते हैं, खुलकर लोगों से मिलते-जुलते हैं। एक क्षण में बहुत रोमांटिक होते हैं तो दूसरे क्षण अव्यवहारिक व्यवहार करने लगते हैं। इनपर विश्वास करना मुश्किल होता है, साथ ही ये बहुत फ्लर्ट भी माने जाते हैं और कई बार बड़ी आसानी से मांफ भी कर देते हैं। इनके साथी के दिमाग में क्या चल रहा है, ये बड़ी आसानी से जान लेते है, ये लोग काफी रोमांटिक होते हैं जो अपने साथी को समय-समय पर तोहफे देते रहते हैं। इनका विवाहित जीवन बहुत सुखद होता है, ये दयालु और समर्पित होते हैं। इन्हें कभी अपने साथी पर शक या संदेह नहीं रखना चाहिए।
मीन राशि वाले माता-पिता के रूप में
मीन राशि के अभिभावक अपनी संतान को लेकर बहुत संवेदनशील होते हैं और साथ ही उनका बहुत ध्यान भी रखते हैं। वे उनसे बड़ी सफलता की उम्मीद भी रखते हैं, कभी-कभार उनके पढ़ाई पर ध्यान ना देने की वजह से वे उनके लिए चुनौतियां बढ़ा देते हैं।
मीन राशि वाले बच्चे
मीन राशि के जातक दिन में सपने देखने वाले होते हैं, ये बहुत धीरे-धीरे अनुशासन की ओर बढ़ते हैं और फिर अपने वातावरण में ढलते चले जाते हैं। उन्हें जीवन में ईमानदार बनना सीखना चाहिए और उनके अभिभावकों को उन्हें ऐसी ही शिक्षा भी देनी चाहिए। ऐसा वातावरण जो शांत ना हो या जिसमें एक दूसरे के लिए सौहार्द ना हो, उन्हें परेशान करता है।
मीन के साथ संबंध रखने वाले विविध राशि
मीन और मेष का रिश्ता
इन दोनों का संबंध बहुत ज्यादा देर तक चलने वाला नहीं है, क्योंकि मेष राशि के जातक बहुत उग्र होते हैं और मीन राशि के जातक बहुत भावुक और संवेदनशील। मेष राशि के जातक अपने मीन राशि के साथी को दबाकर रखते हैं और उनके सपने पूरे नहीं होने देते। मीन राशि के जातक दिल से सोचते हैं और मेष राशि के जातक सिर्फ अपने दिमाग से काम लेते हैं।
मीन और वृषभ का रिश्ता
जल और भूमि तत्व का ये बहुत अच्छा योग है। ये दोनों एक अच्छी जोड़ी साइत हो सकते हैं, क्योंकि इनका जीवन जीने का तरीका लगभग एक समान है। वृषभ राशि के जातक अपने मीन राशि के साथी प्रति प्रेम और सांत्वना रखते हैं, इस वजह से मीन राशि के जातक बहुत सुरक्षित महसूस करते हैं। वृषभ राशि के जातक अपने साथी की संवेदनाओं को समझते हैं।
मीन और मिथुन का रिश्ता
मीन राशि के जातक बहुत स्वप्नशील, संवेदनशील, भावुक होते हैं। जबकि मिथुन राशि के जातक बहुत सक्रिय, चालाक, मजाकिया और व्यवहारिक माने जाते हैं। मिथुन राशि के जातकों का यही स्वभाव मीन राशि के जातकों का दिल जीत लेता है और मिथुन को अपने साथी की संवेदनशीलता पसंद आती है। इनके बीच का संवाद इन्हें एक दूसरे के और नजदीक रखता है।
मीन और कर्क का रिश्ता
मीन और कर्क, दोनों ही राशियों के जातक बहुत संवेदनशील होते हैं और एक साथ अच्छी जोड-ई बनाते हैं। दोनों ही जल तत्व से संबंध रखते हैं, और जाफी रोमांटिक और उत्साही होते हैं। दोनों राशियों के जातकों को ही इधर-उधर घूमने से ज्यादा घर पर रहना पसंद होता है, हालांकि साथ में रहते हुए कई बार दोनों झगड़ा भी कर लेते हैं लेकिन इनका प्यार इन्हें वापस एक दूसरे से जोड़ देता है। दोनों एक दूसरे को समझते हैं।
मीन और सिंह का रिश्ता
सिंह राशि के जातक अग्नि तत्व से संबंध रखते हैं और मीन राशि जल से, दोनों के पास एक दूसरे से सीखने की क्षमता है। वैसे तो ये एक दूसरे के व्यक्तित्व से बहुत अलग हैं लेकिन फिर भी एक साथ ये काफी खुश रहते हैं। लेने ज्यादा एक दूसरे के लिए कुछ करने में विश्वास करने वाले ये लोग अगर वाकई एक दूसरे को समझकर साथ में रहें तो ये अच्छी जोड़ी बन सकती है।
मीन और कन्या का रिश्ता
ये दोनों राशि चिह्न अगर एक साथ जुड़ते हैं तो कई बार बेहतरीन नजर आते हैं तो कभी बहुत बुरे साबित होते हैं। कन्या राशि के जातकों को अत्याधिक धैर्य की जरूरत पड़ती है। क्योंकि मीन राशि के जातक अत्याधिक भावुक और मूडी माने जाते हैं। भावनात्मक पहलू पर आएं तो दोनों एक दूसरे से काफी संतुष्ट रहते हैं।
मीन और तुला का रिश्ता
ये एक अच्छा जोड़ा साबित हो सकता है, ये परस्पर एक दूसरे से हमेशा ही आकर्षित रहते हैं। अगर ये एक दूसरे के प्रति गंभीर होते हैं तो इनका संबंध बहुत खास और लंबा चलता है। दोनों को घर पर रहना पसंद होता है और काफे कलात्मक होते हैं।
मीन और वृश्चिक का रिश्ता
इन दोनों राशियों के जातक काफी गंभीर और समर्पित होते हैं, इसलिए इन्हें अच्छा जोड़ा माना जाता है। ये दोनों एक दूसरे की भावनाओं को समझते हैं और उनका सम्मान करते हैं। ये अपने संबंध को लंबे समय तक लेकर जाते हैं। वृश्चिक राशि के जातक अपने मीन राशि के जातक को समर्थन और सहारा देते हैं।
मीन और धनु का रिश्ता
धनु राशि के जातक बहुत व्यवहारिक, सक्रिय और स्वतंत्र स्वभाव के होते हैं। जबकि मीन राशि के जातक स्वपनशील, कल्पनाशील, निर्भर और घर पर रहने वाले होते हैं। इन दोनों के बीच बहुत अंतर होते हैं, लेकिन इनका संबंध बहुत दिलचस्प माना जा सकता है। दोनों के बीच पारस्परिक समझ होना बहुत जरूरी है।
मीन और मकर का रिश्ता
दोनों ही राशियों के जातक एक दूसरे से बहुत अलग है, लेकिन फिर भी परस्पर एक दूसरे को एक अच्छा आधार देते हैं। दोनों राशियों के जातक एक दूसरे की सकारात्मक गुणों की तारीफ कर सकते हैं। मीन राशि के जातक अपने साथी से सांत्वना रखते हैं, ये बहुत रोमांटिक, समझदार होते हैं। ये खूबियां मीन राशि के जातकों को सुरक्षा का अहसास करवाती हैं। मकर राशि के निर्णयों पर ही चलते हैं उनके मीन राशि के जातक।
मीन और कुंभ का रिश्ता
मीन राशि का तत्व जल है और कुंभ राशि का वायु, ये एक अच्छा मैच नहीं बन सकता। कुंभ राशि के जातक स्वतंत्र रहना चाहते हैं लेकिन मीन राशि के साथी उन्हें कैद में रखना चाहते हैं। कुंभ राशि के जातक नई-नई चीजों पर चलना और उन्हें अपना पसंद करते हैं, एक अच्छी बात यह है कि दोनों के लिए उनके सपने उनकी सच्चाई है, वो उन्हें पूरा करना चाहते हैं।
मीन और मीन का रिश्ता
एक ही राशि के ये लोग अच्छी जोड़ी बनाते हैं, दोनों एक दूसरे पर निर्भर रहते हैं, लेकिन कई बार अपने अव्यवहारिक बातों से एक दूसरे को दुविधा में भी डाल देते हैं। जीवन की सच्चाई को लेकर ये बहुत अव्यवहारिक माने जाते हैं। अगर दोनों में से एक भी प्रबंधित हो जाए तो उनका ये कपल बहुत अच्छा साबित हो सकता है।