language
Hindi

मेष राशिफल

May 25, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

समय आपके पक्ष में बना हुआ है, इसका अर्थ यह नहीं कि बगैर किसी प्रयास के आप हर मोर्चे पर सफलता प्राप्त कर लेंगे। खासकर प्रोफेशन में अपनी गतिशीलता को बनाए रखने के लिए प्रयास के साथ-साथ लोगों से संपर्क-सूत्र बनाए रखने होगा। धार्मिक कार्यों में रुझान होने से भाग्‍य चमक सकता है। विद्वानों की संगत मिल सकती है। ननिहाल से अच्‍छी खबर मिल सकती है। यात्रा शुभ।
हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

मेष राशिफल

जन्म तिथि:   20 मार्च से 18 अप्रैल
राशि चक्र समूह:   अग्नि
राशि विशेषता:   मौलिक
भाग्यशाली रंग:   लाल, सफेद
भाग्यशाली दिन:   मंगलवार
भाग्यशाली अंक:   09
स्वामी:   मंगल
ताकत:   मजबूत इच्छाशक्ति, आशावादी नजरिया, ईमानदारी
कमजोरियाँ:   क्रोधी, मूड स्विंग, बिना सोचे-समझे निर्णय लेना
पसंद:   महंगे वस्त्र, दूसरों का नेतृत्व करना, ताकत का प्रदर्शन करना, कभी हार ना मानना
नापसंद:   निरस जीवन, किसी भी चीज के लिए इंतजार करना

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

कालाष्टमी पर नजर दोष निवारण के लिए विशेष सामूहिक पूजा: 6 जून, 2018
इस पूजा के लाभ पारलौकिक ताकतों से संबंधित विभिन्न परेशानियों से मुक्ति सालभर के लिए जीवन के...  और पढ़ें »
कालाष्टमी पर कुदृष्टि शांति पूजा: 6 जून, 2018
पूजा के लाभसमस्त नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति जीवन की गुणवत्ता और समरसता में सुधार स्वास्थ्य...  और पढ़ें »

मेष राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
बारह राशियों के चक्र में मेष पहली राशि है। मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह को आक्रामकता और बलवान कार्यों से जुड़ा माना जाता है। इसीलिए मेष राशि के जातक प्रचंड, ऊर्जावान और आक्रामक होते हैं। मंगल ग्रह जातक को अपनी रुचि को अपना जुनून बनाने के लिए प्रेरित करता है। इसीलिए ऐसे लोगों को नए-नए काम करना पसंद होता है।

स्वभाव

मेष राशि के जातकों का स्वभाव उग्र होता है। हालांकि उनका दृष्टिकोण सकारात्मक होता है और वे सटीक निर्णय लेने में सक्षम होते हैं। मेष राशि वाले जन्म से निडर और साहसी होते हैं। उन्हें अपने मामले में किसी की सलाह पसंद नहीं होती है। वे किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले खुद पहल करते हैं। ऐसे जातक मूडी भी होते हैं। वे कभी बच्चों की तरह जिद्दी हो जाते हैं तो कभी बच्चों की तरह मस्ती करते रहते हैं।

प्रेम संबंध

मेष राशि के जातक प्यार के मामले बिल्कुल खुली किताब जैसे होते हैं। वे मोहब्बत का इज़हार खुल कर करना पसंद करते हैं। इसलिए इन्हें र्फ्लट करने वाला भी समझा जाता है। ये प्रेम संबंध को बेहतर बनाने के लिए खुद ही पहल करते हैं। ऐसे लोग प्रेम में मस्ती और आनंद चाहते हैं। वे जीवन के हर मन को मज़े से जीना चाहते हैं। वे प्यार में भावनात्मक भी होते हैं। वैसे इनकी चाहत के रिश्ते कई लोगों से बनते हैं, लेकिन सच्चा प्यार मिलने पर वे इस संबंध को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

शादी

मेष राशि वालों की शादी अरेंज और लव दोनों हो सकती है। ऐसे लोग अपने पार्टनर को अच्छे से समझकर शादी करते हैं। उनका संबंध लंबे समय तक चलता है। हालांकि ऐसे जातकों को उत्साही जीवनसाथी पसंद होते हैं। वे चाहते है कि आप उनके साथ हमेशा खुशी और उत्साह के साथ जीवन बिताएं। ऐसे लोग प्यार में जुनूनी होते हैं, इसलिए आपसे भी वे इसी इच्छा को पूरा करने की उम्मींद करते हैं।

परिवार एवं दोस्त

मेष राशि वाले बहुमुखी स्वभाव के होते हैं। वे सामाजिक जीवन की प्रशंसा करते हैं और इसे खुलकर जीते हैं। इसके साथ ही वे हर दिन कुछ नया करना चाहते हैं। ऐसे लोग सभी संस्कृतियों, लोगों और उनकी पृष्ठभूमि की इज्जत करते हैं। उन्हें कई दोस्त बनाने पसंद हैं। इसके अलावा ऐसे जातकों को अजनबियों से भी अपनापन पाना अच्छा लगता है। ऐसे लोग अपने संबंधों को निभाने में पूरी तरह से ईमानदार होते हैं। वहीं अगर उनका कोई दोस्त उनसे दगा करता है तो वे ऐसे लोगों से दोस्ती तोड़ देते हैं। ऐसे जातकों की दोस्तों से ज्यादा बनती है, जबकि परिवार से उनका रिश्ता सामान्य रहता है। उन्हें घर के बंधनों में बंधना पसंद नहीं होता है। हालांकि वे अपने परिवार के सदस्यों के लिए अपना पूरा कर्तव्य निभाते हैं।

करियर

ऐसे व्यक्ति नवीन कार्यों में रुचि रखते हैं। उनकी इसी सोच को हकीकत में बदलने के उन्हें खूब मौके भी मिलते हैं। उनके आस-पास का वातावरण उन्हें अपनी रचनात्मकता और प्रतिभा दिखाने का अवसर देता है। वे जन्मजात लीडर होते हैं। उनमें नेतृत्व क्षमता बहुत होती है। वे दूसरों को गाइड करने के साथ उनसे अच्छा काम ले सकते हैं। ऐसे लोग बहुत महत्वकांक्षी भी होते हैं। वे हर चीज को जल्दी पाना चाहते हैं। वे इसके लिए चुनौतियों से भी नहीं डरते हैं। ऐसे जातक किसी भी परिस्थिति को आसानी से भांप लेते हैं और उसके अनुसार अपना सटीक निर्णय लेते हैं। हालांकि उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने भावनात्मक पहलू से आगे बढ़ना होगा।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
जल्द चाहिए समाधान? आर.के. श्रीधर से पूछें
अपने विशिष्ट सवाल का जवाब प्राप्त करें क्या आप जल्द ही ज्योतिषीय समाधान प्राप्त करना चाहते.........
अभी खरीदें