language
Hindi

मेष राशिफल ( Rashifal)

हमारे विशेषज्ञ से पूछें

मेष कॅरियर राशिफल

एक वाक्य में मेष राशि के लोग - उत्साही, युवा, साहसी, आशावादी और स्वार्थी

जन्मजात इच्छा - नेतृत्व करने की

करियर में मेष राशि वाले बहुत उन्नति करते हैं। वे रचनात्मक, महत्वाकांक्षी और सफलता को किसी भी कीमत पर पाने वाले होते हैं। ये जन्मजात लीडर होते हैं। इनमें नेतृत्व के गुण होते हैं। ये काफी दूरदर्शी भी होते हैं। ये खूबी भी इनमें शुरू से ही होती है। ऐसे लोग चुनौतियों के आगे घुटने नहीं टेकते बल्कि आसानी से इसके समाधान की और पहुंचते हैं। ये करियर में शक्तिशाली और चुनौति भरे कामों को करना चुनते हैं।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

मेष राशिफल : कॅरियर

मेष एक ताकतवर राशि है। इसकी क्षमता जीवंत और चुनौतिपूर्ण वातावरण में ज्यादा बेहतर हो जाती है। एक ज्वलंत प्रतीक के रूप में ये अपनी सारी ऊर्जा उसमें लगाते हैं, जिसे वो उस समय कर रहें होते हैं। इन्हें उबाऊ एवं एक नियमित नौकरी पसंद नहीं होती है। ये उनकी क्षमता और संभावनाओं को तोड़ सकते हैं। मेष राशि वालों को स्व रोजगार ज्यादा पसंद होता है। मेष राशि वाले बचपन से जोखिम उठाने वाले होते हैं। वे प्रकाश की गति से जोखिम की गणना करने एवं उसके अनुरूप निर्णय लेने में सक्षम होते हैं।। मेष राशि के जातक बेकार की चीजों में अपना समय और ऊर्जा व्यर्थ नहीं करते हैं। वे सीधे मुद्दे पर आते हैं। मेष राशि के लोग खुद को एक परियोजना में बड़े उत्साह के साथ प्रस्तुत करते हैं। वे विशेष रूप से वाणिज्यिक मामलों में निपुण होते हैं, जैसे नए उत्पादों और सेवाओं को लॉन्च करना।
उपयुक्त व्यवसाय और व्यावसायिक क्षेत्र
उनके लिए उपयुक्त व्यावसायिक उद्योगों में दवा, सर्जरी, मशीन, धातु के काम, कृषि, शराब गृह, रसायन, रेलवे, हथियार और गोला-बारूद, आतिशबाजी, ट्रैक्टर, बस शामिल हैं। वे दंत चिकित्सक, खोजकर्ता, सेना के पुरुष, परीक्षण पायलट, अग्नि सेनानियों, ट्रेड यूनियन नेताओं, इंजीनियरों, आर्किटेक्ट्स, सर्वेक्षक, बीमा निर्धारक, मनोवैज्ञानिक, टेलर, डायरर्स, आर्म्स, गार्ड, पहलवान, खेल के सामान के डीलर के रूप में भी उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।
वित्तीय स्थिति
मेष राशि वाले पर्याप्त धन खर्च करते हैं। शायद ही किसी को मेष राशि का ऐसा जातक दिखे जो कंजूस हो। उनमें से अधिकांश आज के बारे में सोचते हैं और कल का कभी नहीं। वे अक्सर खर्च और बचत में दूसरों को सलाह देते हैं, लेकिन वे खुद उसका पालन कभी नहीं करते हैं। मेष अपनी इच्छाओं और मूड के अनुसार स्वतंत्र रूप से खर्च करने के लिए जाने जाते हैं। नतीजतन, मेष राशि वालों के पास उनकी मजबूत इच्छाओं के बावजूद ज्यादा धन नहीं होता है। मेष राशि से जन्म वाले मूल निवासी अक्सर खेल, जुआ और स्टॉक या कमोडिटी बाजार पर पैसा खर्च करना पसंद करते हैं। इसलिए अक्सर वे अपनी हड़बड़ी और जल्दी निवेश के चलते अपना पैसा भी गंवाते हैं। वे जल्दी पैसा बनाना चाहते है।ं उनका बजट हमेशा असंतुलित रहता है।
शिक्षा
मेष राशि वाले ईश्वरीय कृपा से युक्त होते हैं। तभी उनका दिमाग चुनौतियों का सामना करते हुए तेज होता है। वे स्वतंत्रता पसंद करते हैं और वहां स्वयं निर्णय लेते हैं। ऐसे लोग उचित प्रोत्साहन के साथ, सही दिशा के ज्ञान और समर्थन से अपने मनोनीत लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं। बाद के चरण में वे अपने पाठ्यक्त्रम या अध्ययन क्षेत्र को अक्सर बदल देते हैं।
मेष राशि के 1 से 3 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
ऐसे लोग भूगोलविदों, दार्शनिकों और इसी क्षेत्र से जुड़े दूसरे लोगों की तरह जीवन में आगे बढ़ने के लिए सर्तकर्ता और जिज्ञासा से परिपूर्ण रहते हैं।
मेष राशि के 3 से 6 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
ऐसे व्यक्ति नाविको, सैनिकों,शिक्षकों और आध्यात्मिक लीडर की तरह आलोचनाओं, विरोधियों, प्रतिस्पर्धा, आक्रामकता, सज्जनता, चौंकाने वाली चीजों और जीवन में होने वाले अचानक बदलाव के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
मेष राशि के 6 से 9 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
इस समूह से जुड़े हुए मेष राशि वाले लोग व्यक्तिगत रूप से गणितज्ञों, रेडियो जॉकी, और सट्टेबाजी में निपुण होते हैं। इनकी रुचि रचनात्मकता, पहेलियों एवं पज़ल्स को सुलझाना और गेम खेलना है।
मेष राशि के 9 से 12 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
ऐसे जातक योजना बनाने, कूटनीति और सनसनी उत्पन्न करने में माहिर होते हैं। ये लोग बेहतर जादूगर, उपन्यासकार, अभिनेता, नाटककार और राजनायिक बन सकते हैं।
मेष राशि के 12 से 15 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
ऐसे लोगों की रुचि मनोविज्ञान, रहस्य, सुधार, विलासिता की प्राप्ति जैसे चीजों में होती है। इसलिए ये व्यक्ति डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक, बीज व्यापारी, मोती और मछली एकत्र या संवर्धन, इंडिगो प्लांटर्स के रूप में जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।
मेष राशि के 15 से 18 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
ऐसे जातकों की इच्छाएं तीव्र होने, उनमें समायोजित करने का गुण होने व अनुमान लगाने, विलासिता चाहने और खाने-पीने की आदत के चलते ये लोग लोहा और इस्पात उद्योग में काम करने वाले, कोच या कैरिज निर्माता, संगीतकार, आर्किटेक्ट्स, सिविल इंजीनियर, सर्वेक्षक, ज्योतिषी, कोयला और सोने में श्रमिक के रूप में जीवन में आगे बढ़ते हैं।
मेष राशि के 18 से 21 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
ऐसे व्यक्ति बहुत आकर्षक होते हैं। उनमें विनिर्माण भावना काफी होती है। इसलिए ऐसे लोग बिल्डर, सुतार, वश में करने वाले, बिजली मिस्त्री, निर्माण या स्टॉक दलालों के रूप में काम करते हैं।
मेष राशि के 21 से 24 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
इनकी रुचि खेती, पेंटिंग, विकास और संगीत में होने के कारण ये किसान, चित्रकार, संगीतकार, गृह एजेंट, लकड़ी के व्यापारी, रबड़ के उत्पादक और तंबाकू उत्पादक के रूप में जीवन में तरक्की करते हैं।
मेष राशि के 24 से 27 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
ऐसे लोग पेड़-पौधों से बहुत प्यार करते हैं। ये विकास के विभिन्न चरणों में सफलता प्राप्त करते हैं। ये जीवन में माली, वनस्पति शास्त्र के ज्ञाता, इंजीनियर, ज्योतिषविद और मनोचिकित्सक बनते हैं।
मेष राशि के 27 से 30 डिग्री के बीच पैदा हुए मूल लोग
जिनकी विचारधारा और सिद्धांतों में वायदें, वास्तविकता, समझौते, कुछ नया और अलग करने की चाहत होती है ऐसे जातक अपने जीवन में एक सफल नेता और खोजकर्ता के तौर पर नाम कमाते हैं।