language
Hindi

मेष प्रेम राशिफल

एक वाक्य में मेष राशि वाले - उत्साही, युवा, साहसी, आशावादी और स्वार्थी

जन्मजात इच्छा - नेतृत्व करने की

मेष राशि वालों को इश्कबाज़ माना जाता है। प्यार मेंभी वे खुद ही पहल करते है। ऐसे लोग इज़हार में झिझकते नहीं है। अगर उन्हें कोई ठीक लगता है और सामने से भी उन्हें सही प्रतिक्रिया मिलती है तो वे तुरंत उससे इस संबंध में बातचीत करते हैं। प्यार में उन्हें तवज्जो मिलना पसंद है और यही चीज उनके पार्टनर को भी अपने ध्यान में रखना चाहिए। जीवनसाथी के तौर पर वे अपने रिश्ते में हमेश रोमांच और उत्साह को जिंदा रखते हैं। ऐसे लोगों को लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते पसंद होते हैं।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

मेष राशि - प्रेम एवं संबंध

मेष राशि के जातक खुले विचारधारा वाले, बातूनी, और खुलकर बात करने वाले होते हैं। ये बचपन से ही बहुत जुनूनी होते हैं। ये प्यार में बहुत खुले दिल वाले और जोशीले होते हैं। इनका अच्छा स्वभाव और आकर्षक रूप दूसरे लिंग के व्यक्ति को आकर्षित करने की क्षमता रखता है। ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में ऐसे जीवनसाथी चाहते हैं जिनके साथ वे आराम से जीवन जी सकें। ये अपने रिश्ते में स्वतंत्रता और निजता चाहते हैं। ये प्यार में बेहतर शारीरिक संबंध बनाने की भी चाहत रखते हैं। इसके लिए वे चाहते हैं कि उनकी तरह उनका पार्टनर भी इसी तरह हो जिससे संबंध आगे भी अच्छे से चल सके। हालांकि उनकी प्रवृत्ति कई लोगों के साथ रिश्ते बनाने की भी होती है, लेकिन जब वो एक बार अपने से वादा कर लेते हैं तब वे हमेशा वफादार रहते हैं। ये अपने जीवनसाथी को कुछ न कुछ तोहफे देकरन उन्हें खुश करते रहते हैं। मेष राशि वाले जातकों के साथ प्रेम संबंध बनाने वाले लोगों को अपने रिश्ते में बहुत धैर्यवान और वफदार होने की जरूरत होती है।
मेष राशि वाले माता-पिता के रूप में
मेष राशि वाले एक बेहतर माता-पिता साबित होते हैं। वे चाहते हैं कि उनके बच्चे कम उम्र से ही स्वतंत्र हो जाएं। वे अपने बच्चों को प्रतिस्पर्धा युक्त और कठिन गेम खेलने के लिए बढ़ावा भी देते हैं। हालांकि इस बीच वे कभी-कभी अपने बच्चों के दूसरे गुणों को नजरअंदाज कर जाते हैं। ये अपने बच्चों के साथ खेलना पसंद करते हैं। साथ ही ये उनसे अपना व्यवहार सख्त और परंपरागत रखने की बजाय दोस्ताना रखते हैं।
मेष राशि वाले बच्चे
जिन बच्चों की राशि मेष होती है वो काफी ऊर्जावाना, निर्भीक और फुर्तीले होते हैं। इसके चलते वे शैतान भी होते हैं। उन्हें अकेले खेलना पसंद नही होता है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए खुद की हुई चीजों से अनुभव प्राप्त करते हैं। ये प्रतिस्पर्धा में ऊंचे मुकाम को हास्लि करते हैं। कभी-कभी दुख और अज्ञानता इन्हें सुस्त बना सकती है।
मेष के साथ संबंध रखने वाले विविध राशि
मेष और मेष का रिश्ता
चूंकि इनका राशि चिन्ह भेड़ है इसलिए इनकी दो सींगे भगवान राम की तरह दृढ़ता का प्रतीक हैं। मेष जातक का अपने ही राशि के व्यक्ति के साथ संबंध बहुत अच्छे होते हैं। दोनों ही पार्टनर खुद को सर्वोच्च समझते हैं। ये दोनों ही अपने रिश्ते में प्रभुत्व स्थापित करना चाहते हैं। ये एक बहुत ही शक्तिशाली संबंध है। इसके तहत जब ये दो जातक मिलते हैं तो ये किसी भी अवसर का सबसे बेहतर इस्तेमाल करते हैं।
मेष और वृषभ का रिश्ता
मेष राशि के लोग वृषभ राशि वाले साथी के विविध दृष्टिकोण में कमी के कारण उनसे थोड़ा परेशान रहते हैं। वहीं वृषभ राशि वालों को मेष राशि की ओर से दी गई सुरक्षा की सराहना करते हैं और उनकी बेहतर आर्थिक स्थिति से खुश होते हैं। दोनों राशि के जातक कामुक होते हैं, लेकिन वृषभ राशि के जातकों की अकल्पनाशील प्रवृत्ति व उनका ये प्रेम मेष राशि वालों को पसंद नहीं आता है। वृषभ राशि वाले परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं। जबकि मेष राशि वाले इसके विपरीत हैं।
मेष और मिथुन का रिश्ता
दोनों राशियों के जातकों का मिलन एक अच्छा संबंध माना जाता है। दोनों राशियों के लोगों को आपस में बात करना वह किसी नई चीज को करने के लिए अपने अनुभव सांझा करना अच्छा लगता है। मेष राशि वाले चालाक, और बुद्धिमान होते हैं। वहीं मिथुन राशि वाले विविधत्तापूर्ण एवं प्रभुत्व वाले होते हैं। मेष राशि वालों के लिए मिथुन राशि वाले जातक बेहतर साबित होते हैं। ये आपस में संतुलन बनाते हैं।
मेष और कर्क का रिश्ता
दोनों राशि वाले एक-दूसरे से बिल्कुल विपरीत होते हैं। ये लोग महज दोस्त हो सकते हैं लेकिन खास जगह नहीं बना सकते। मेष राशि के जातक बिना सोचे समझे काम कर जाते हैं वही कर्क राशि के लोग किसी भी चीज को करने से पहले बहुत सतर्क रहते हैं। कर्क राशि वाले बहुत संवेदनशील होते हैं। जबकि मेष राशि वाले खुलकर बोलते हैं।
मेष और सिंह का रिश्ता
दोनों बहुत ही महान शख्सियत वाले होते हैं, लेकिन दोनों के बीच विचारों की भिड़ंत होती है। दोनों ही राशि वाले नेतृत्व करना चाहते हैं इसीलिए दोनों का अहम चोटिल होता है। ये दोनों आपस में प्यारभरा और गर्म जोशी वाला संबंध सांझा करते हैं। मेष राशि वाले आशावादी होते है और जीवन में खुले मन वाले होते हैं। दोनों राशियों का संबंध आपस में बेहतर व सुखी होता है।
मेष और कन्या का रिश्ता
मेष और कन्या राशि के बीच भावनात्मक रूप से उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं। मेष राशि के लोग बोल्ड, आश्वस्त और सीधी सोच रखने वाले होते हैं। जबकि कन्या को आरक्षित, शर्मीली और आत्मविश्वास की कमी है। मेष राशि स्वार्थी और प्रफुल्लित होती है, जबकि कन्या राशि वाले ज्यादातर सहायक, बुद्धिमान और व्यावहारिक होते हैं। मेष राशि के जातक स्वार्थी और तुरंत प्रतिक्रिया देने वाले होते हैं। वहीं कन्या राशि वाले मददगार, बुद्धिमान और वास्तविकता से संबंध रखने वाले होते हैं। मेष राशि के व्यक्ति नए विचारों के साथ राजा बनाना पसंद करते हैं और कन्या राशि वाले मेष के सहायक के रूप में काम करने के लिए तैयार होते हैं। उनके बीच का रिश्ता एक सकारात्मक मोड़ पर खत्म होता है क्योंकि दोनों अपनी कठिनाइयों को मिलकर सुलझाते हैं।
मेष और तुला का रिश्ता
दोनों के बीच एक त्वरित तालमेल दिखता है। दोनों एक-दूसरे से पूरी तरह विपरीत हैं और इसलिए ये एक गुलाम जोड़े की तरह काम करते हैं। इनमें से एक राशि में चीजों की भरमार होती है वहीं दूसरे में उसकी कमी। मेष राशि वाले स्व-के्द्रिरत, साहसी और आक्रामक होते हैं। जबकि तुला वाले शांति, सद्भाव, मिलनसार और सहकारी होते हैं। ये आपको उनके साथ रहने के लिए बेहतर महसूस कराते है। दोनों राशि वाले मैत्रीपूर्ण, मज़ेदार और अच्छे मनोरंजनकर्ता होते हैं। उनके बीच कभी कुछ मतभेद हो सकते हैं क्योंकि मेष राशि वाले हमेशा खुद को एक बॉस की तरह पेश करते हैं। दोनों को रिश्ता एक अच्छा और अद्भुत संबंध है, लेकिन सफल विवाह के लिए ये सर्वश्रेष्ठ जोड़ी नहीं है।
मेष और वृश्चिक का रिश्ता
वे एक साथ अच्छे और सफल प्रेमी जोड़े साबित होते हैं, क्योंकि वे ऊर्जावान, शक्तिशाली, उत्साही और भावुक होते हैं। दोनों ही प्रभुत्व स्थापित करने वाले होते हैं इसलिए वे एक- दूसरे को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। दोनों रुतबे में पहले स्थान पर होना चाहते हैं। यह साझेदारी लंबे समय तक तब सफल नही हो सकती, जब तक कि वे ऐसा करने के लिए भावुक और ऊर्जावान न हो। दोनों स्वार्थी और तुरंत प्रतिक्रिया देने वाले होते हैं। वृश्चिक राशि वाले ईष्यालू भी होते हैं। स्कॉर्पियन्स के पास मजबूत तर्क शक्ति होती है। ये भावुक प्रेमी भी हैं, जो उन्हें स्थिर संबंध बनाए रखने में मदद करता है।
मेष और धनु का रिश्ता
यह एक परिपूर्ण और महान जोड़ी है क्योंकि उनकी कई बातें एक-दूसरे से मिलती हैं। दोनों आशावादी, उत्साही, सीधी सोच रखने वाले, आत्मविश्वासी, बौद्धिक, सामाजिक और हास्य की अच्छी समझ रखते हैं। ये एक प्रेम प्रसंग से ज्यादा एक अच्छे दोस्त हो सकते हैं। इनके बीच दोस्ती का संबंध बहुत आराम से चलता है। दोनों के बीच थोड़ी दरार आ सकती है क्योंकि दानों बेबाक और सीधी सोच रखते हैं। इसके बावजूद ये एक अच्छे दोस्त होते हैं। दोनों में हास्य की भावना अच्छी होती है इसलिए वे एक-दूसरे के साथ को पसंद करते हैं। इससे उन्हें बहुत आनंद मिलता है।
मेष और मकर का रिश्ता
मेष और मकर के बीच संबंध में कई समस्याएं हैं। मकर राशि वाले व्यवहारिक, महत्वाकांक्षी, विनोदी, एकाकी ओर धैर्यवान होते हैं। जबकि मेष राशि के जातक साहसिक, आत्मविश्वासवी, ऊर्जावान, अधीर और बहुत खुले मन के होते हैं। चूंकि दोनों ही आत्म-केंद्रित, स्वार्थी और प्रभुत्व जमाने वाले होते हैं। इसलिए उनका रिश्ता अक्सर उलझ जाता है और ये संबंध असफल साबित होता है। मकर राशि वाले लोग मेष वाले व्यक्तियों के नई सोच वाले विचार से बिल्कुल प्रभावित नहीं होते हैं।
मेष और कुंभ का रिश्ता
दोनों राशि के लोग कल के भरोसे जीते हैं। दोनों में एक समान विश्वास है। उन दोनों के बीच संबंध लंबे समय तक चलने वाला नहीं होता है। दोनों को प्यार, स्वतंत्रता पसंद होती है। दोनों ही महत्वकांक्षी और ऊर्जावान होते हैं। दोनों राशियों की रुचि एक समान होती है जैसे- दोस्ताना बर्ताव, बहादुर और ज्यादा भावुक न होना इनके एक जैसे गुण हैं। मेष राशि वाले स्वार्थी और त्वरित प्रतिक्रिया देने वाले होते हैं, जबकि कंुभ राशि के लोग अप्रत्याशित होत हैं। दोनों नेतृत्व करना चाहते हैं। ये मकर वालों के मूड पर निर्भर करता है कि वे मेष राशि वालों को प्रभुत्व बनाने देते हैं या नहीं। इस कारण इनके प्रेम व वैवाहिक जीवन में मतभेद जैसी बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
मेष और मीन का रिश्ता
दोनों राशियों के बीच का रिश्ता उतार-चढ़ाव वाला होता है। मीन राशि के लोग मेष राशि के लोगों की आक्रामकता और गुस्सा बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। मेष जातक को लगता है कि मीन वाले व्यक्ति बहुत भावुक और संवेदनशील होते हैं। वे उनकी ईमानदारी और निष्ठा का सम्मान करते हैं, लेकिन उनके द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से नफरत करते हैं। मेष रहस्यमय मीन की गुत्थी को सुलझाना चाहता है, लेकिन वो मीन के भ्रम जाल से जल्दी ही झुंझला जाता है।