language
Hindi

मिथुन राशिफल (Mithun Rashifal)

Dec 10, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

मिथुन राशिफल (Mithun Rashifal)

जन्म तिथि:   20 मई – जून 20
राशि चक्र समूह:   वायु
राशि विशेषता:   अस्थायी
भाग्यशाली रंग:   पीला, काला. सफेद और हरा
भाग्यशाली दिन:   बुधवार
भाग्यशाली अंक:   05
स्वामी:   बुध
ताकत:   कोमल हृदय, जिज्ञासु, याद करने में तेज
कमजोरियाँ:   शक्की, अप्रत्याशित व्यवहार, अनिश्चित
पसंद:   सांगीत सुनना, किताबें पढ़ना, लोगों से मिलना-जुलना, घूमना
नापसंद:   अकेलपन, एक ही जगह पर बैठे रहना, निरस कार्य

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

विवाह पंचमी के दिन करवाएं लक्ष्मी नारायण सामूहिक पूजा: 12 दिसंबर, 2018
इस पूजा के लाभ जो जातक शीघ्र विवाह करने के इच्छुक है, उन्हें विवाह पंचमी के दिन लक्ष्मी नारायण...  और पढ़ें »
पितृ दोष निवारण और सुख-समृद्धि की प्राप्ति हेतु दत्तात्रेय जयंती पर करवाएं पूजा: 22 दिसंबर 2018
इस पूजा के लाभ मान्यता अनुसार भगवान दत्तात्रेय में त्रिदेव की शक्तियां समाहित हैं। इनकी पूजा...  और पढ़ें »

मिथुन राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
मिथुन राशि चक्र की तीसरी राशि है। ये स्वभाव से अस्थायी, अस्थिर और हष्ट-पुष्ट होते हैं। इन्हें राशि चक्र के विस्तारक के तौर पर भी जाना जाता है। इन्हें पढ़ने-लिखने और संप्रेषण का शौक होता है। ये राशि चक्रों के दूत भी हैं। इस राशि के तहत पैदा हुए लोग मानसिक रूप से सक्रिय, अत्यधिक कल्पनाशील और अच्छे विचारक होते हैं। ये अवधारणाओं को अपनाने में बहुत अच्छे हैं। मिथुन राशि के वाले रिश्तों, लोगों के साथ संबंध, जगह और चीजों से प्रभावित होते है। वे अपने व्यक्तिगत दुनिया को समझने और उसके विस्तार के लिए ये अपने व्यक्तिगत बौद्धिक दिमाग का उपयोग करना चाहते हैं। संचार इस राशि की मूल आवश्यकता है। मिथुन राशि का ग्रह स्वामी बुध है। बुध को तेज प्रवृत्ति वाला एवं संचार का ग्रह माना जाता है। शास्त्रीय रूप से इसे देवताओं के दूत के रूप में चित्रित किया गया है। जो सूचना देने इधर से उधर जाता है। कुंडली में इसका प्रभाव इसकी बौद्धिकता को दर्शाता है। हम कैसे सोचते हैं, कैसे किसी चीज की वजह और समाधान निकालते हैं, सीखने की इच्छा, जानने की इच्छा, तथ्य जैसी सभी चीजें इस ग्रह की देन है। मिथुन राशि का चिन्ह् दो जुड़वा को प्रदर्शित करता है और ये चिन्ह् मिथुन राशि के दोहरे स्वभाव को दर्शाता है।

स्वभाव

मिथुन राशि वाले बहुत ही बेबाक तरीके से अपनी बात कहने में सक्षम होते हैं। ये अपने भावों को बहुत खुलकर पेश करते हैं। ये बहुत बातूनी होते हैं। ये अपने राशि चिन्ह की तरह दो व्यक्तित्व वाले होते हैं। इसमें एक चेहरा वो होता है जो दुनिया को दिखता है और दूसरा व्यक्तित्व वो होता है जिसके बारे में आप सोच भी नही सकते हैं। ऐसे व्यक्ति बहुत सामाजिक भी होते हैं। इसके अलावा ऐसे लोग मानसिक रूप से बहुत मजबूत होते हैं। ये कल्पनाशील और स्मार्ट थिंकर होते हैं। ये लोग जीवन और उसके अनुभवों के प्रति बहुत जुनूनी होते हैं।

प्रेम एवं विवाह

मिथुन राशि वाले हमेशा बौद्धिक चुनौतियों को स्वीकार करना चाहते हैं। ऐसे लोग साक्षात जुड़ने से ज्यादा मौखिक बातचीत में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं। अपने इस प्रवृत्ति से वे अपने पार्टनर को स्वतंत्र और आराम की स्थिति का अनुभव कराते हैं। मिथुन राशि वाले स्वभाव से फ्लर्ट करने वाले भी होते हैं। ऐसे जातक प्रेम संबंध में किसी एक के (जो ऊर्जा व बुद्धिमता में आगे हो) मिलने से पहले अपने लिए कई विकल्प बनाना पसंद करते हैं। मिथुन राशि वालों को जीवन में रोमांच, विविधता और जुनून चाहिए होता है।

परिवार एवं मित्र

मिथुन राशि वाले बहुत ही सामाजिक होते हैं। वे अपने को व्यस्त रखने के लिए हमेशा अपने आस-पास अपने दोस्तोंं और परिवार के लोगों का होना पसंद करते हैं। उनके पास बहुत से सामाज से जुड़े लोगों का कॉन्टैक्ट होता है। वे अक्सर बुद्धिमान लोगों से बातचीत करने की तलाश में रहते हैं। मिथुन राशि के लोग अपने ज्ञान को विभिन्न स्त्रोतो से अर्जित करते हैं। ऐसे व्यक्ति हर चीज की जानकारी रखते हैं और अपने इस वार्तालाप को सोशल नेटवर्क के मंच तक जरूर लेकर जाते हैं। मिथुन राशि वाले अपने परिवार को बहुत महत्व देते हैंखासतौर पर बच्चों को, वे उनके साथ एक मजबूत और भावनात्मक रिश्ता बनाते हैं।

करियर

मिथुन राशि वालों को ऐसे माहौल की जरूरत होती है जिससे वे अपनी बुद्धिमता को बढ़ा सकें। ऐसे जातक बौद्धिक चुनौती वाले काम करने की तलाश में रहते हैं। ये बहुत ही रचनात्मक और गुणी होते हैं। ऐसे लोग अपने आस-पास शानदार काम का वातावरण चाहते हैं। वे ऐसे क्षेत्रों में ज्यादा अच्छे से काम कर सकते हैं जहां उन्हें कई लोगों के साथ इस सिलसिले में बातचीत करनी पड़े। ऐसे जातकों के लिए सबसे अच्छा करियर ट्रेडिंग, खोज, लेखन, उपदेश देने एवं कानून क्षेत्र होता है। ऐसे व्यक्तियों को एक जगह रहकर वहीं उदासीन काम करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। ये लोग कई काम करने एवं किसी समस्या का समाधान निकालने में माहिर होते हैं।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
जल्द चाहिए समाधान? आर.के. श्रीधर से पूछें
अपने विशिष्ट सवाल का जवाब प्राप्त करें क्या आप जल्द ही ज्योतिषीय समाधान प्राप्त करना चाहते.........
अभी खरीदें