language
Hindi

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल

मिथुन राशि का इस वर्ष का राशिफल बताता है कि आप एक ऐसी स्थिति से गुजर रहें हैं जो आपके लिए उपयोगी नहीं हो सकता है। आप पूरे अवधि में एक सकारात्मक समग्र स्वास्थ्य का अनुभव कर सकते हैं। आप इस वर्ष सर्दी-जुकाम, बुखार व अन्य समस्याओं से जूझ सकते हैं। इस दौरान आप मनोदशात्मक, भावनात्मक समस्याओं और समग्र मानसिक स्वास्थ्य संबंधी गड़बड़ी भी झेल सकते हैं, इसलिए आपको अपने मानसिक और भावनात्मक संतुलन के बारे में बहुत सावधान रहना होगा और यदि आप अपने चिकित्सक से अपने मानसिक व पूर्ण स्वास्थ्य को सही रखने के लिए मार्गदर्शन ले सकें तो बहुत अच्छा होगा।

अगर इस साल आपको त्वचा रोग हो जाए तो डरें ना। अपने आहार और भोजन के बारे में ध्यान रखें। मिथुन जातकों को अपने खानपान की आदतें बदलनी चाहिए, क्योंकि वे बहुत तला-भुना खाना खाते हैं। उन्हें शाकाहारी व सादा भोजन करना चाहिए। आपको अपने व्यायाम के बिजी वक्त में खाना-खाना चाहिए और खुद को एक अशक्त बनने से रोकना चाहिए।

शरद ऋतु के अंत का महीना आपके लिए एक ऐसा महीना साबित हो सकता है जिसमें आपकी इच्छाएं बहुत उच्च हो। आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान बहुत अच्छी तरह से रखेंगे और एक रत्न की तरह चमकेंगे। आप अंदर से खुश और आकर्षक महसूस करेंगे। अगर आप पूरी दुनिया के बारे में चिंता करने जा रहे हैं, तो आपकी भावना और आंतरिक शांति भंग हो सकती है।

मिथुन स्वास्थ्य कुंडली यह दर्शाती है कि लंबे समय तक रहने वाला अवसाद बहुत जल्द खत्म हो सकता है और आपको इससे राहत मिलेगी। इस वर्ष इस बात का ध्यान रखें कि आपको व्यायाम के लिए पर्याप्त समय मिलें, लेकिन इसे क्षमता से ज्यादा न करें। क्योंकि बहुत ज्यादा कसरत करने से ये मांसपेशियों और स्नायुबंधन में दर्द पैदा कर सकते हैं।

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2017 बताता है कि आपके शरीर के ऑस्मोटिक व्वस्था को सुदृढ़ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। यह जठरांत्र संबंधी समस्याओं, जोड़ों के दर्द और प्रतिरक्षा समस्याओं से आपको दूर रखेगा। अपने शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए अपने आहार में थोड़े बदलाव करें।

एक और तरीका है जिसके मिथुन राशि वाले आराम महसूस कर सकते हैं। वह तरीका है दुनिया का भ्रमण। दरअसल यात्रा करने से ये मानसिक तनाव को दूर रखता है और दूसरी मानसिक परेशानियां भी नहीं होती। इसके अलावा, अधिक मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकते हैं, इसलिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए आपको शांत और सकारात्मक सोचना चाहिए। साथ ही जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण में कुछ सकारात्मक सोच लाएंऔर अन्य आने वाली समस्याओं से बचने के लिए अपनी नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करें।

कोई भी बीमारी होने पर डॉक्टर द्वारा लिखे गए नियमों को फॉलो करें और किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में परेशान न हों। यहां तक कि मधुमेह के रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे उचित आहार और स्वस्थ आदतों का पालन करें।

मिथुन राशि वाले लोगों को अच्छी नींद के लिए कैमोमाइल (बबूने के फूल का रस) पीना चाहिए। व्यवसायिक और व्यक्तिगत जीवन में तरक्की के लिए नींद बहुत आवश्यकत है।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।