language
Hindi

मिथुन प्रेम राशिफल

एक वाक्य में मिथुन राशि वाले - बुद्धिमान, जीवंत, त्वरित, बहुमुखी, संचारित लेकिन बेचैन

जन्मजात इच्छा - संवाद करने की

हमेशा बौद्धिक स्तर पर चुनौतियों की तलाश वाले मिथुन जातक अपने लिए एक ऐसा ही पार्टनर चाहते हैं। यदि आप मिथुन जातक को प्रभावित करना चाहते हैं, तो आपको अपने ज्ञान और बुद्धि के साथ उन्हें प्रस्तुत करना होगा। मिथुन राशि वाले उत्सुक होते हैं और अगर वे आपको पसंद करते हैं तो आपके साथ वो थोड़े मसखरे हो सकते हैं। मिथुन राशि वाले प्रयोग करते हैं और यही वजह हो सकती है कि वे एक व्यक्ति के साथ खुद को व्यवस्थित करने में समय लेते हैं।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

मिथुन राशि - प्रेम एवं संबंध

मिथुन राशि वाले गाने और संगीत के बहुत बड़े प्रेमी होते हैं। इनमें भावनात्मक लचीलेपन का अभाव होता है, तभी उन्हें जीवन में आगे बढ़ने और विकसित होने के लिए ज्यादा निजी स्थान की जरूरत होती है। वे अक्सर लंबे जीवन की प्रतिबद्धताओं के लिए समय लेते हैं। लैंगिक संगतता से ज्यादा, भावनात्मक संगतता उनके इंद्रियों को सुख देती है। इनके चिन्ह् में दोहरे संकेत होने के कारण उनके विचार बदलते रहते हैं और उनमें दृढ़ निश्चयता की कमी होती है। उन्हें लगता है कि विविधता जीवन का सार है। वे आम तौर पर जल्दी दोस्ती कर लेते हैं, तब वे अक्सर दूसरों की गलतियां ढूंढ़ लेते है इससे अक्सर वे अपने साथी को खो देते हैं। इसलिए वे अपनी संतुष्टि के मुताबिक एक प्रेमी भी नहीं पा सकते हैं। वे आपस में एक-दूसरे को आसानी से नहीं समझ पाते, लेकिन रोमांसन उनकी खुशी का एक जरिया है। उनका दूसरे के लिए आकर्षण्सा और प्यार की भावना दिल की जगह दिमाग से नियंत्रित होती है। वे प्यार में गणनात्मक और सनकी होते हैं। उनके सहयोगियों को यह समझने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत होना चाहिए और व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेना चाहिए। मिथुन राशि वाले बहस में अच्छे होते हैं, इस दौरान शायद ही वह किसी दूसरे की बात सुनते हो। जब उन्हें किसी का सामना करना होता है तो वे अक्सर अपनी वास्तविक भावनाओं को छिपाते हैं। दिल में ज्यादा भावनाओं के भर जाने से कभी-कभी ये अचानक से फूट पड़ते हैं और डिप्रेशन में चले जाते हैं, लेकिन ये ज्यादा समय के लिए इस स्थिति में नहीं रहते हैं, वे वापस लौटकर सामान्य हो जाते हैं।
मिथुन राशि वाले माता-पिता के रूप में
मिथुन राशि वालों को बच्चों के बहुत मज़ा आती है। वे अपने बच्चों से अक्सर एक छोटे व्यस्क की तरह व्यवहार करते हैं। उनका उद्देश्य जीवन में अनुशासन प्राप्त करने के साधन के रूप में बच्चे की तर्क क्षमता विकसित करना है। वे माता-पिता की जिम्मेदारी निभाने को रोमांचक समझते हैं। वे अपनी क्षमताओं से बेहतर बनकर अपने बच्चों के हर सवाल का जवाब हमेशा देते हैं।
मिथुन राशि वाले बच्चे
मिथुन राशि के तहत जन्में बच्चे अक्सर जिज्ञासु और संवादक होते हैं। वे उत्तेजक वातावरण में उत्कृष्टता रखते हैं। दसूरों को समझने के लिए उनके पास उचित ज्ञान होता है। बिना ज्यादा विचार किए वे दूसरों के सामने अपने ज्ञान को क्षितिज तक विस्तृत करते हैं। उस क्षण उनके लिए एक चीज व प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है।
मिथुन के साथ संबंध रखने वाले विविध राशि
मिथुन और मेष का रिश्ता
एक एक सर्वोत्तम जोड़ी नहीं है, लेकिन समझ और प्रयास के साथ ये अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। यह जोड़ी एक अच्छे दोस्त और एक अच्छे प्रेमी के रूप में रह सकते हैं। दोनों जीवंत, ऊर्जावान, आत्मविश्वास, प्यार और बौद्धिक होते हैं। मिथुन असंगत और चालाक होते हैं जबकि मेष स्वार्थी और त्वरित प्रतिक्रिया देने वाले होते हैं। मिथुन राशि की तुलना में मेष राशि वाले निर्णय लेने में बेहतर होते हैं।
मिथुन और वृषभ का रिश्ता
ये एक स्थिर जोड़ी नहीं है। मिथुन राशि के जातक नए अनुभवों को देखते हैं जबकि वृषभ राशि वालों को जीवन में स्थिरता पसंद होती है। मिथुन राशि वालों को स्वतंत्रता पसंद है वहीं वृषभ को घर पर समय बिताना पसंद होता है। कभी-कभी मिथुन राशि वाले वृषभ जातकों के गंभीर और रहस्यात्मक रवैये से परेशान हो जाते हैं। वृषभ राशि के लोग दृढ़ निश्चयी होते हैं और उनहें अपनी सुरक्षा से प्यार होता है।
मिथुन और मिथुन का रिश्ता
दोनों के एअरी चिन्ह् का संयोजन उनके रिश्ते को अधिक जीवंत और रोमांटिक बनाता है। जब उनकी वार्तालाप शुरू होती है तो उसमें नए विचार होते हैं। दोनों बात करने में निपुण, जीवंत, विनोदी और बौद्धिक होते हैं। दोनों को एक-दूसरे का साथ बेहद पसंद होता है क्योंकि उनके पास बाते करने को काफी कुछ होता है। यह सबसे ज्यादा बहुमुखी, आकर्षक और उत्साही जोड़ियों में से एक होते हैं। दोनों के बहुत सारे दोस्त होते हैं, क्योंकि वे बातचीत में सबसे अच्छे हैं और नए दोस्त बनाने में माहिर होते हैं।
मिथुन और कर्क का रिश्ता
इन दोनों के रिश्ते ज्यादा लंबे समय तक नहीं चलते हैं। क्योंकि कर्क जातकों को सुरक्षा और स्थिरता चाहिए होती है, वहीं मिथुन राशि वालों को स्वतंत्रता और मसखरापन पसंद होता है। मिथुन राशि वालों का खड़ा और सीधा बोलना कई बार कर्क राशि वालों के अहम को चोटिल करता है। उसी समय कर्क राशि वालों का मिथुन राशि के लिए सोच बदल जाती है। कर्क राशि वाले भावनाओं से भरे होते हैं। जबकि मिथुन राशि वाले संवेदनशीलता को उतना ही नापसंद करते हैं। ये एक जोड़े के रूप में तभी साथ रह सकते हैं जब उनमें एक बेहतर समझ और तालमेल हो।
मिथुन और सिंह का रिश्ता
इसे एक प्रेम पूर्ण जोड़ी माना जाता है। जो वास्तव में एक-दूसरे का साथ बहुत पसंद करते हैं। दोनों काफी प्यारे, बहुमुखी, वफादार, बौद्धिक औा वृहद सोच वाले होते हैं। दोनों को एक-दूसरे के साथ बैठना पसंद होता है। व आपस में बहुत मज़े करते हैं। मिथुन राशि के जातक सिंह राशि के लोगों का दिल जीतने के लिए मसका लगाते हैं। दोनों ही राशि के जातक ग्लैमर की ओर अपने आप ही आकर्षित होते हैं। वे मसखरे होते हैं। दोनों राशियों के बीच एक बेहतर और सहयोगात्मक आकर्षण होता है।
मिथुन और कन्या का रिश्ता
दोनों राशियों का ग्रह स्वामी मंगल होता है, दोनों की प्रकृति मानसिक उत्तेजना, सामाजिक व व्यवसायिक कार्यों के लिए एक जैसी होती है। कन्या राशि वाले विनम्र, शर्मीले, व्यावहारिक और बुद्धिमान होते हैं। वहीं मिथुन राशि के जातक बातचीत में बेहतर होते हैं। साथ वे बहुमुखी, जीवंत और मजाकिया भी होते हैं। मिथुन सोचते हैं कि कन्या राशि वाले उबाऊ और पूर्णतावादी होते हैं। जबकि कन्या राशि के जातक सोचते हैं कि मिथुन राशि वाले कल्पनाशील आज्ञैर ज्यादा सामाजिक होते हैं। दोनों के विपरीत व्यवहार के कारण उनका रिश्ता बेहतर नहीं बनता है।
मिथुन और तुला का रिश्ता
दोनों राशियों के लिए ये सबसे सटीक और बेहतर संबंध हैं। दोनों में कई चीजें समान और कई विरोधाभासी होती हैं, इसलिए इन दोनों को मिलाकर एक आदर्श साझेदारी बनती है। दोनों राशि के जातकों की रुचि एक जैसी होती है जैसे- वे सामाजिक, प्यारे, जीवंत और रोमांटिक होते हैं। दोनों को रुपए जोड़ने से खर्च करना ज्यादा अच्दा लगता है। दोनों एक-दूसरे की तारीफ करते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों एक-दूसरे के व्यवहार से कुछ न कुछ सीखते हैं। साथ ह उसे अपनाने की कोशिश करते हैं। दोनों को एक-दूसरे से बात करना एवं विचारों को सांझा करना अच्छा लगता है।
मिथुन और वृश्चिक का रिश्ता
जल और वायु तत्व से जुड़े होने के कारण दानों एक बेहतर जोड़ी बनाते हैं। वे दोनों तत्वों की तरह उनके भवनात्मक रवैये में भिन्नता के कारण भी एक बेहतर कपल बनते हैं। वृश्चिक राशि वाले दृढ़ निश्चयी, बलशाली, भावनात्मक, ईष्यालू और रहस्यात्मक होते हैं। वहीं मिथुन राशि वाले बहुमुखी प्रतिभाशाली, बेहतर संवादक और बुद्धिमान होते हैं। मिथुन जातक प्रकृति में सामाजिक होते हें, लेकिन वृश्चिक राशि वालों को अकेले रहना पसंद होता है। दोनों राशियों के बीच समस्या उनके संवेदनशील रवैये और भावनात्मक व्यवहार के कारण हो सकती है।
मिथुन और धनु का रिश्ता
इन दोनों का मेल एक प्यारे और सफल रिश्ते को जन्म देता है। चूंकि दोनों ही राशि के जातक विविधता से परिपूर्ण होते हैं और उन्हें स्वतंत्रता पसंद होती है। दोनों ही बहुमुखी, खुले दिल वाले, बेहतर संवादक और बौद्धिक गुणों से युक्त होते हैं। दोनों अलग-अलग राशि के हैं फिर भी ये एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं। चूंकि इनके पास बातचीत के लिए काफी कुछ होता है और इनकी रुचियां भी बहुत मिलती है इसलिए उन्हें एक-दूसरे का साथ बहुत अच्छा लगता है। हालांकि अगर इनके रिश्ते में कोई समस्या आती है तो इसे जल्दी सुलझा लिया जान चाहिए वरना ये गंभीर परिस्थिति में फंस सकते हैं।
मिथुन और मकर का रिश्ता
मिथुन राशि के जातक बहुमुखी प्रतिभाशाली, बातचीत में निपुण, बुद्धिमान, जीवंत और बौद्धिक होते हैं। जबकि मकर राशि वाले व्यवहारिक, महत्वकांक्षी, धैर्यवान, अपने में रहने वाले और ध्यान रखने वाले होते हैं। इन दोनों के बीच रिश्ता सफल भी हो सकता है और नहीं भी। कोई भी इस संबंध में कुछ भी नहीं कह सकता है। मकर राशि वाले मिथुन राशि के जातक को स्थिरता प्रदान करते हैं और मिथुन मकर वाले को हौंसला देते हैं। मकर राशि वालों का अनुशासनात्मक रवैया मिथुन राशि वालों को खुद से दूर कर सकता है।
मिथुन और कुंभ का रिश्ता
इन दोनों का रिश्ता दोस्ती और प्रेम का होता है। दोनों दोस्ताना, स्वतंत्र, बौद्धिक और बातचीत में निपुण होते हैं। खोज प्रवृति वाले कुंभ जातक बहुमुखी प्रतिभा के धनी मिथुन जातकों के साथ एक अच्छी जोड़ी बनाते हैं। मिथुन राशि वालों की बुद्धिमता और जीवंत स्वभाव ईमानदार कुंभ जातकों का दिल जीत लेती है। ये दोनों सबसे अच्छे दोस्त होते हैं और जुनूनी प्रेमियों से ज्यादा बेहतर साथी होते हैं। कुंभ राशि वालो के ध्यान रखने की आदत और मानतावादी विचार मिथुन राशि के जातकों के साथ मेल खाते हैं, इसलिए वे एक अच्दा रिश्ता बनाते हैं।
मिथुन और मीन का रिश्ता
दोनों राशियों का बर्ताव एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होता है, लेकिन ये एक अच्छा संबंध बना सकते हैं। ये तभी मुमकिन हो सकता है जब दोनों में से कोई एक अपना व्यवहार बदलने के लिए तैयार हो और चीजों को व्यवस्थित करने की कोशिश करें। मिथुन जातक खुशहाल, जीवंत, बातचीत में माहिर, चालाक और विविधता से पूर्ण होते हैं। वहीं मीन राशि वाले संवेदनशील, भावनात्मक, कल्पनाशील, स्वार्थरहित और रहस्यात्मक होते हैं। मिथुन राशि वालों का जीवंत स्वभाव मीन राशि वालों को प्रभावित करता है। उसी तरह मीन जातकों का स्वार्थ रहित और सहानुभूति पूर्ण रवैया मिथुन राशि वालों को प्रभावित करता है।