language
Hindi

सिंह राशिफल (Singh Rashifal)

Aug 17, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

सिंह राशिफल (Singh Rashifal)

जन्म तिथि:   22 जुलाई से 21 अगस्त
राशि चक्र समूह:   अग्नि
राशि विशेषता:   स्थायी
भाग्यशाली रंग:   लाल, नारंगी, सुनहरा, पीला
भाग्यशाली दिन:   रविवार
भाग्यशाली अंक:   01
स्वामी:   सूर्य
ताकत:   मस्ती करना, दूसरों को समझना, उत्साही, रचनात्मक
कमजोरियाँ:   घमंडी, सुझाव ना लेना, स्वयं का सोचना
पसंद:   मनोरंजन, छुट्टियां मनाना, विलासिता, भड़कीले रंग, तारीफ सुनना
नापसंद:   नजरअंदाज होना, सम्मान ना होना, जीवन की कड़वी सच्चाई का सामना

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

विवाह बाधा निवारण हेतु श्रावण में करवाएं शिव पूजा : 28 जुलाई से 26 अगस्त
इस पूजा के लाभ अगर आपकी कुंडली में किसी भी प्रकार का विवाह प्रतिबंधक दोष मौजूद है तो आपको...  और पढ़ें »
महामृत्युंजय मंत्र पूजा (31,000 जाप ): 28 जुलाई से 26 अगस्त
इस पूजा के लाभ जीवन पर किसी प्रकार का संकट हो तो ऐसी स्थिति में महामृत्युंजय मंत्र का जाप अवश्य...  और पढ़ें »

सिंह राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
राशि चक्र की पांचवीं राशि सिंह है। ये प्रवृत्ति से गुस्सैल, स्थिर अैर हष्ट-पुष्ट होते हैं। सिंह राशि के जातक को गर्मजोशी दिखाने और भलाई चाहने वालों में से माना जाता है। जन्म से ही सिंह राशि के व्यक्तियों की नसों में खून के साथ सद्भाव भी बहता है। सिंह राशि वाले बहुमुखी स्वभाव के होते हैं, उन्हें जीवन को खुलकर जीना पसंद है। उन्हें ध्यान केंद्रित करना और प्रशंसकों से खुद को घिरा रखना बेहद पसंद है। वे वफादारी की कामना करते हैं और एक बार जब उन्हें वह प्राप्त हो जाती है, तो वे उदारता, गर्मजोशी और करुणा प्रदान करते हैं। वे हर स्थिति में सफल होने और प्रभावी बनाने की कोशिश करते हैं। उनकी भड़काऊ और व्यक्तिगत चुंबकीय शक्ति उनके जीवन के हर पहलू तक फैली हुई हैं। सिंह राशि का ग्रह स्वामी सूर्य होता है। शास्त्रीय रूप से इसे जीवन शक्ति, ऊर्जा और रचनात्मक शक्ति के ग्रह के रूप में दर्शाया गया है। कुंडली में इसका प्रभाव व्यक्तिगत चरित्र, भावना और इच्छा शक्ति को दर्शाता है। इसके अलावा कुंडली में सूर्य की स्थिति यह भी बताती है कि वह व्यक्ति कैसे अपनी बात कहता है, प्रतिक्रिया देता है, परिस्थितियों एवं लोगों के मुताबिक कैसे सहज होता है और खुद को दुनिया के सामने लाकर कैसे पेश करता है। यह व्यक्तियों को उत्साहित करता है और एक वर्ष के पूरे दौर में घटित घटनाओं और उनके अनुभवों को बताता है। सिंह राशि का चिन्ह् जंगल के राजा शेर के राजसी प्रकृति का प्रतीक है।

सिंह राशि के गुण

सिंह राशि वाले जातकों का जन्म ही नेतृत्व और शासन करने के लिए ही होता है। ये विश्वास से परिपूर्ण, दूसरों को नीचा दिखाने वाले और रचनात्मक व्यक्ति होते हैं। ये अपने राह में होन वाली बाधाओं और चुनौतियों का सामना करके दुनिया में कुछ भी हासिल कर सकते हैं। उनकी वफादारी और उदारता लोगों के दिलों को जीतकर उन्हें सिंह जातकों का दोस्त बनाती है। सिंह राशि वालों का व्यक्तित्व करिश्माई और राजसी होता है, वो दूसरों को बहुत आसानी से प्रेरित कर सकते हैं। साथ ही उन्हें एक सामान्य उद्देश्य के लिए एक सफल टीम भी बना सकते हैं। उनका मजाक का सेंस उन्हें लोगों के साथ आसानी से घुलने-मिलने में मदद करता है। सिंह राशि वाले सूर्य के कारण आग तत्व से बने होते हैं। उन्हें हंसना और जीवन में एक अच्छा समय गुजारना पसंद होता है। वे अपनी बुद्धिमत्ता से मुश्किल परिस्थितियों को हल करने के लिए पहल करते हैं। वे अपने अहम को हमेशा बढ़ाना चाहते हैं और इसे पूरा करने के लिए कुछ भी करना चाहते हैं। वे अपनी आत्म-उन्नति के लिए अक्सर लोगों की जरूरतों को ध्यान रखने में लापरवाही कर सकते हैं।

सिंह राशि प्रेम एवं विवाह

जब संबंधों की बात आती है तो सिंह राशि के जातक बहुत जुनूनी होते हैं। वे अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकते हैं और उन्हें अपने साथी की जरूरत होती है। जब बात रिश्तों की होती है तब वे अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब सिंह राशि वाले जातक अपने साथी पर बहुत दबाव बनाते हैं तो अक्सर उनसे परेशान हो जाते हैं। सिंह राशि वालों की उन साथियों से ज्यादा बनती है जो उनकी तरह बुद्धिमान हो, तर्क संगत हो और खुद के बारे में अच्छे से जानता हो। सिंह राशि वालों के पार्टनर को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए साहसपूर्वक बात कहने में सक्षम होना चाहिए, वरना उन्हें दरकिनार व उपेक्षित कर दिया जाएगा। सिंह राशि वाले मज़ेदार, साहसी और जीवंत यौन जीवन के लिए तत्पर रहते हैं। उनकी ज्यादातर जरूरतें भोतिकवादी चीजों को पाने की होती है, इस दौरान वे पार्टनर के साथ अंतरंगता और भावनाओं के महत्व को भूल जाते हैं।

सिंह राशि का परिवार एवं मित्र

जब दोस्ती की बात आती है, तो सिंह जातक बेहद वफादार और सच्चे होते हैं। ये बहुत मददगार और उदार भी होते हैं। ये सशक्त और विश्वसनीय व्यक्ति अपने चारों ओर ऐसी स्थिति बनाते हैं जिससे उनके साथ काम करने वाले ऐसे व्यक्ति रचनात्मक और कौशलपूर्ण हो। इन्हें अकेले रहना पसंद नहीं होता है। वे हमेशा खुद को दूसरों से सम्मानित व प्रशंसित होना चाहते हैं। उन्हें उन मित्रों को खोजने में शायद परेशानी होती रहें जो उनके स्वभाव और प्रवृत्ति के हो। सिंह राशि वालों के लिए उनका परिवार अक्सर एक बोझ होता है। बाहरी दुनिया से प्यार करने के चलते वे अपने अपने परिवार के बारे में कभी सोचना नहीं चाहते हैं। हालांकि वे अपने करीबी और प्रियजनों की रक्षा करेंगे, लेकिन जल्द ही फिर से वे स्वतंत्रता और दायित्व मुक्त जीवन चाहते हैं।

सिंह करियर

ये ऊर्जावान और रचनात्मक व्यक्ति हमेशा अपने जीवन में व्यस्त रहना चाहते हैं। वे आशावादी रहना पसंद करते हैं और अवसरों से लाभ के लिए तत्पर रहते हैं। वे उन क्षेत्रों में बहुत अच्छा करते हैं जहां उन्हें अपनी कलात्मक क्षमता दिखाने का मौका मिल सके। इनके लिए ऐसे क्षेत्र में सर्वोत्तम व्यवसाय अभिनय एवं मनोरंजन हो सकता है। वे खुद को और दूसरों को बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित कर सकते हैं, लेकिन वे अपने वरिष्ठ अधिकारियों को उनके रुतबे और दंभ के कारण बर्दाश्त नहीं कर सकते। उन्हें राजनीति, प्रबंधन, शिक्षा और मनोरंजन जैसे क्षेत्र बहुत सूट करेंगे। सिंह राशि के जातकों को आधुनिक चीजों से प्यार होता है। वे हर संभव तरीके से शानदार जीवन जीते हुए शानदार ढंग से खर्च करते हैं। ये उदार व्यक्ति अपने दोस्तों की मदद के लिए भी रुपए खर्च करते हैं।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
क्या आपको तुरंत समाधान की जरूरत है? पूछे चंद्रेश शर्मा से
चंद्रेश शर्मा के द्वाराअगर आपको तुरंत ज्योतिषीय समाधान चाहिए, तो एस्ट्रोस्पीक एक ऐसी जगह है.........
अभी खरीदें