language
Hindi

वृषभ राशिफल

May 25, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

संबंधों के सुखद संयोग और आर्थिक तरक्की की संभावनाओं के नतीजे आएंगे। जीवनयापन के लिए मधुरता और सहजता का वातावरण मिलेगा। कार्यक्षेत्र में सामान्य स्थिति रहेगी। प्रोफेशन को लेकर तनाव रह सकता है। नए अनुबंध पाने के लिए जोड़-तोड़ करनी पड़ सकती है। आर्थिक मामलों में स्थिति मजबूत रहेगी। व्‍यापार में लाभ मिल सकता है। आपकी कठिनाई दूर हो जाएगी। परिवार में भावनात्‍मक जुड़ाव बढ़ेगा।
हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

वृषभ राशिफल

जन्म तिथि:   19 अप्रैल से 19 मई
राशि चक्र समूह:   भूमि
राशि विशेषता:   अस्थायी
भाग्यशाली रंग:   गुलाबी, हल्का नीला, हरा, सफेद और पीला
भाग्यशाली दिन:   शुक्रवार
भाग्यशाली अंक:   06
स्वामी:   शुक्र
ताकत:   धैर्यवान, व्यवहारिक, समर्पित, विश्वसनीय
कमजोरियाँ:   अस्थायी, नियंत्रण रखने की चाहत, कठोर
पसंद:   बागबानी, खाना खिलाना, संगीत, रोमांस, महंगे वस्त्र, कलात्मक शौक
नापसंद:   असुरक्षा की भावना, नकली सामान, अस्थिर परिस्थितियां

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

कालाष्टमी पर नजर दोष निवारण के लिए विशेष सामूहिक पूजा: 6 जून, 2018
इस पूजा के लाभ पारलौकिक ताकतों से संबंधित विभिन्न परेशानियों से मुक्ति सालभर के लिए जीवन के...  और पढ़ें »
कालाष्टमी पर कुदृष्टि शांति पूजा: 6 जून, 2018
पूजा के लाभसमस्त नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति जीवन की गुणवत्ता और समरसता में सुधार स्वास्थ्य...  और पढ़ें »

वृष राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
वृष राशि चक्र का दूसरा राशि है। ये स्थिर, व्यावहारिक और रचनात्मक होते हैं। वृषभ राशि को राशि चक्र के निर्माता के रूप में जाना जाता है। वृषभ जन्मजात शांत, आराम से जीवन जीने वाले, खुले दिल वाले एवं खुशहाल होते हैं। ये अपने आस-पास के लोगों पर सुखदासक प्रभाव छोड़ते हैं। वृषभ राशि के व्यक्ति इस नक्षत्र में सबसे जबरदस्त और दृढ़ निश्चयी वाले होते हैं। इनमें लचीलेपन और प्रतिरोधक गुण जन्मजात होते हैं। इस राशि की अहम जरूरत सुरक्षा है। वृषभ राशि का ग्रह स्वामी शुक्र है। शुक्र रोमांस की देवी थी और ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ये आराम, सुख, सुंदरता, सद्भाव और कलात्मक गुणों से जुड़ा होता है। वृषभ राशि वाले स्वयं अपनी इच्छाओं से प्रेरित होते हैं। वृषभ राशि का चिन्ह प्रतीक बैल होता है और बैल की सींगे इस राशि के जातक की दृढ़ निश्यता और ताकत को दिखाता है।

स्वभाव

वृषभ राशि के जातक प्रकृति से जुड़े हुए, अटल, व्यवहारिक और रचनात्मक होते हैं। इस राशि को राशि चक्र का निर्माता भी कहा जाता है। वृषभ राशि वाले जन्म से ही स्वतंत्र होते हैं और अपना प्रभुत्व स्थापित करते हैं। ऐसे लोग घर-बार और सुख-सुविधा से परिपूर्ण होते हैं। ये बहुत मेहनती और दिमाग वाले होते हैं। ये अपनी इच्छाओं से अपनी महत्वकाक्षाओं को पूरा करते हैं। ये सभी सुंदर चीजों के प्रशंसक होते हैं। हर काम के लिए इनका मानक बहुत ऊंचा होता है।

प्रेम संबंध और विवाह

वृषभ राशि के लोगों के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग आनंद होता है इसलिए वे प्रेम संबंध में भी यही चाहते हैं। वहीं उन्हें शारीरिक संबंध बनाने की ओर बढ़ने से पहले सुरक्षित होने का अनुभव होता है। ऐसे जातक जब अपने आराम क्षेत्र में जाते हैं तब वे अक्सर भावनात्मक रूप से अनियंत्रित हो जाते है। इस प्रवृत्ति से बाहर निकलने के लिए उन्हें अपने पार्टनर के सहयोग की जरूरत होती है। वृषभ राशि के लोग ऐसे व्यक्ति को अपना जीवन साथी बनाना पसंद करते हैं जो उनकी और उनके परिवार की बौद्धिक जरूरतों को पूरा कर सके।

परिवार एवं मित्र

वृषभ राशि वाले अच्छे दोस्त बना सकते हैं, जो उनके प्रति वफादार भी होते हैं। वे दोस्ती में समझ और भरोसा बनाने के लिए इसे पर्याप्त वक्त देते हैं। वृषभ राशि के जातक ज्यादातर अपने बचपन के दोस्तों के साथ आगे तक लंबे समय रिश्ता बनाते हैं। उनके मुताबिक ऐसे लोग ज्यादा महत्वपूर्ण और भरोसेमंद होते हैं। ऐसे लोग जब दूसरे व्यक्तियों को अच्छे से समझ जाते हैं और उनमें एक अच्छा आत्मविश्वास पैदा कर लेते हैं, तब वे दोस्ती के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। ऐसे लोग अपने परिवार से काफी जुड़े हुए होते हैं। उनकी नजरों में परिवार के सिद्धांतों, परंपराओ, सभ्यताओं और पद्धति के लिए खास जगह होती है।

कॅरियर

वृषम राशि वाले धन का सम्मान करते हैं। वे पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। उनकी एकाग्र शक्ति बहुत तेज होती है। उनका ध्यान उस काम में पूरी तरह से होता है, जिसे उन्होंने अपने हाथ लिया है। ऐसे लोग उस काम को तब तक नहीं छोड़ते जब तक वह अच्छे से पूरा न हो जाए। उन्हें भौतिक, सुख-सुविधा से पूर्ण जीवन के साथ व्यवहारिक जिंदगी भी पसंद होती है। ऐसे जातको को बैकिंग, खेती, कला, कैटरिंग व अन्य रचनात्क क्षेत्र सबसे ज्यादा सूट करता है।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
क्या आपको तुरंत समाधान की जरूरत है? पूछे चंद्रेश शर्मा से
चंद्रेश शर्मा के द्वाराअगर आपको तुरंत ज्योतिषीय समाधान चाहिए, तो एस्ट्रोस्पीक एक ऐसी जगह है.........
अभी खरीदें