language
Hindi

वृश्चिक राशिफल

May 25, 2018
प्रस्तुति Pankaj khanna

समय आपके कार्य के अनुकूल और ग्रहों की दशा कर्मभाव में गतिशीलता बढ़ाने में सहायक है। आप पर निर्भर है कि अपनी योग्यता को कितना विस्तार दे पाते हैं। मौके का फायदा उठाने के सिलसिले में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। पेशागत जरूरतें पूरी करने में परिवार का साथ मिलेगा। जीवनसाथी के साथ भ्रमण की योजना बनेगी। भौतिक सुख बढ़ेगा। शत्रु पक्ष कमजोर साबित होगा। कारोबार का विस्‍तार हो सकता है। आय बेहतर रहेगी।
हमारे विशेषज्ञ से पूछें
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।

वृश्चिक राशिफल

जन्म तिथि:   23 अक्टूबर - 20 नवंबर
राशि चक्र समूह:   पानी
राशि विशेषता:   निश्चित
भाग्यशाली रंग:   गहरा लाल, लाल रंग, काला, भूरा, बैंगनी
भाग्यशाली दिन:   मंगलवार
भाग्यशाली अंक:   09
स्वामी:   प्लूटो, मंगल
ताकत:   रचनात्मक, साहसी, उत्साही, दोस्ताना
कमजोरियाँ:   किसी पर भरोसा नहीं करना , ईर्ष्या, हिंसक, गुप्त
पसंद:   न्याय, सच्चाई, दूसरों का मजाक उड़ाना, उत्साही गतिविधियों
नापसंद:   किसी का भेद ना रखना, विश्वासघाती, डिमोटिवेटिंग

एस्ट्रोस्पीक पर सर्वाधिक चर्चित पूजाएं

कालाष्टमी पर नजर दोष निवारण के लिए विशेष सामूहिक पूजा: 6 जून, 2018
इस पूजा के लाभ पारलौकिक ताकतों से संबंधित विभिन्न परेशानियों से मुक्ति सालभर के लिए जीवन के...  और पढ़ें »
कालाष्टमी पर कुदृष्टि शांति पूजा: 6 जून, 2018
पूजा के लाभसमस्त नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति जीवन की गुणवत्ता और समरसता में सुधार स्वास्थ्य...  और पढ़ें »

वृश्चिक राशिफल

प्रस्तुति ऋतू शुक्ला
वृश्चिक राशि ग्रह का आठवां ग्रह है। यह 210 डिग्री वर्नल इक्वीनोक्स से शुरु होकर 240 डिग्री तक फैला हुआ है। स्वभाव से सौम्य, स्थिर और मर्दाना, वृश्चिक लंबे उदगम का संकेत देता है। वृश्चिक राशि को फलदायी भी कहा जाता है। वृश्चिक सभी 12 राशियों में से सबसे आकर्षक होता है। वृश्चिक राशि में पैदा हुए जातक बेहद आकर्षक, रहस्यमयी और मंत्रमुग्ध करने वाले होते हैं। आत्म-सम्मान, दृढ़ संकल्प और दृढ़ता से भरे इन लोगों के मन में लक्ष्य के प्रति लग्न भरपूर होती है। वृश्चिक राशि के जातक ईष्यालु, उत्साही और भावुक किस्म के होते हैं। वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह प्लूटो होता है जिसे सूर्य का एक चक्र पूरा करने में लगभग 250 साल लगते हैं। इसकी धीमी चाल के कारण एक राशि चिह्न में यह कम से कम 15 साल और अधिकतम 30 साल तक रहता है। अमूमन प्लूटो को शक्ति, झगड़े और अधिकार के लिए लड़ाई के साथ जोड़ कर देखा जाता है। वृश्चिक राशि को वृश्चिक के निशान से दर्शाया जाता है। इसके साथ दिखाई देने वाला तीर का निशान प्रगति की तरफ इशारा करता है।

वृश्चिक राशि की विशेषता

वृश्चिक राशि के जातक अत्यधिक जिद्दी, मुखर और उत्साही व्यक्ति हैं। यह फैसले लेने में निपुण और जब तक सच्चाई की तलाश नहीं कर लेते तब तक आराम से नहीं बैठते। इनमें बेहतरीन नेतृत्व क्षमता होती है। यह किसी भी स्थिति को बेहतरीन तरीके से समझते हैं और परिस्थितियों के अनुसार सही कदम उठाने में सक्षम होते हैं। जीवन में चुनौतियों का सामना करने के लिए यह हमेशा तैयार रहते हैं। जल से संबंधित अन्य राशियों के उपेक्षा यह अपनी भावनाओं का बेहतर तरीके से अभिव्यक्त करते हैं। यह बेहतरीन राजदार होते हैं। अगर आपका कोई राज इनके पास है तो घबराइएं मत, आपका राज सही सलामत है। वृश्चिक राशि के जातक बेहद शांत और सौम्य होते हैं। कई बार इनका व्यवहार रहस्यमयी और समझने में मुश्किल लगता है। लक्ष्य पाने के प्रति इनका दृढ़ निश्चय इन्हें एक बेहतरीन नेता बनाता है। हालांकि याद रखें कई बार इनके ईर्ष्यापूर्ण और रहस्यमयी व्यवहार के कारण इनके साथ दोस्ती या पार्टनरशिप अधिक दिनों तक चल नहीं पाती है। परेशानियों और झगडों से बचने के लिए इन्हें दूसरों के साथ मिल-जुल कर रहने का प्रयास करना चाहिए।

वृश्चिक प्रेम और विवाह राशिफल

वृश्चिक राशि के जातक सर्वाधिक आकर्षक और आशिक मिजाज होते हैं। वे बहुत भावुक हैं और एक ऐसा पार्टनर पाने की आशा करते हैं जो इन्हें शारीरिक स्तर पर भी संतुष्टि प्रदान कर सके। यह एक ईमानदार और समझदार साथी की तलाश में रहते हैं। एक बार किसी से प्यार होने पर यह उसके प्रति पूरी तरह से समर्पित और वफादार हो जाते हैं। हालांकि, चूंकि उन्हें किसी भी नए व्यक्ति के साथ तालमेल बैठाने में अधिक समय की आवश्यकता होती है इसलिए वह संबंधों में बहुत तेजी से आगे नहीं बढ़ते हैं।

वृश्चिक परिवार और मित्र राशिफल

वृश्चिक राशि के जातक अपने मजबूत सामाजिक विशेषताओं के कारण बहुत आसानी से दोस्त बना सकते हैं। इनकी ईमानदारी और निष्पक्षता हमेशा लोगों को आकर्षित करती है और लोग इनके करीब आना पसंद करते हैं। वृश्चिक राशि के जातक अत्यधिक समर्पित और विश्वसनीय होते हैं। विलक्षण प्रतिभा और बुद्धिमानी से भरपूर यह लोग हमेशा ऐसे लोग की तलाश में रहते हैं जो जिंदगी को खुल कर जिएं और कुशल हों। इन्हें धोखेबाज और मौकापरस्त लोगों से साफ नफरत होती है। जब तक आप इनके साथ वफादार रहेंगे, तब तक यह आपके लिए कभी भी और कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन अगर आपने इनके साथ पंगा लिया तो यह बैर मोल लेने से भी पीछे नहीं हटते। बिच्छू अपने मित्रों और करीबी लोगों को बहुत आश्चर्य से पसंद करते हैं वे बेहद भावुक होते हैं और दर्द इतनी आसानी से नहीं रख सकते ये बेहद समर्पित लोग अपने परिवार के लिए अच्छी देखभाल करते हैं।

वृश्चिक राशि के जातक अपने दोस्तों औरे परिजनों को हमेशा नए सरप्राइजेस के साथ चौंकाने में खुशी पाते हैं। यह काफी भावुक होते हैं और दर्द को अधिक सहन नहीं कर पाते। यह परिवार के प्रति समर्पित होते हैं।

वृश्चिक कॅरियर राशिफल

वृश्चिक राशि के जातक बेहतरीन मैनेजर होते हैं। यह किसी भी समस्या को बेहद आसानी और चतुराई के साथ सुलझा लेते हैं। जब यह किसी लक्ष्य को निर्धारित करते हैं तो उसे पाने के लिए सभी प्रकार के प्रयास करते हैं। यह जिंदगी जीने के लिए वैज्ञानिक नजरिया अपनाते हैं। एकाग्र और दृढ़ संकल्पी होना इन्हें एक महान नेता बनाता है। इनके लिए व्यापार और दोस्ती जिंदगी के दो अलग-अलग पहलू हैं जिन्हें यह कभी साथ नहीं मिलाते। रिसर्च, जासूस, पुलिस, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता, नाविक, वैज्ञानिक आदि क्षेत्रों में इनके सफल होने की अधिक संभावना होती है। कड़ी मेहनत के माध्यम से यह अच्छे पैसे भी कमाते हैं। यह ज्यादा खर्च भी नहीं करते हैं और जीवन में वित्तीय योजना को सावधानी से बनाते हैं।

अपने सवालों का सही जवाब पाएं!

*बेहतर परिणाम के लिए एक विशिष्ट प्रश्न पूछें
अधिकतम 1000 वर्ण
8 घंटे में अपने उत्तर प्राप्त करें!
जल्द चाहिए समाधान? आर.के. श्रीधर से पूछें
अपने विशिष्ट सवाल का जवाब प्राप्त करें क्या आप जल्द ही ज्योतिषीय समाधान प्राप्त करना चाहते.........
अभी खरीदें