language
Hindi

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल

वृश्चिक ग्रह का स्वामी ग्रह प्लूटो शासन होता है, जो शरीर के प्रकोष्ठ और कोशिकाओं के निर्माण को नियंत्रित करता है। यह इनके सेक्स पावर और प्रजनन क्षमता को भी मजबूत बनाता है। एक नियम के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातको का शरीर मजबूत एवम आकर्षक होता है, इसके साथ ही इनका स्वास्थ्य भी अमूमन बढ़िया ही रहता है। कहा जाता है कि यह जब वृद्ध होते हैं तो अधिक जवान दिखते हैं।

आपके पास जीवन शक्ति का उच्चतम स्तर है और आप एक मजबूत और दमदार शख्सियत के धनी हैं। वृश्चिक राशि के जातक काफी मेहनत करते हैं और आपकी बीमारियां आम तौर पर अपने आप ही ठीक हो जाती हैं। लगातार शारीरिक मेहनत करने के कारण होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आपको मांसपेशियों को आराम भी देना चाहिए।

जल चिह्न होने के कारण आपका पाचन तंत्र काफी कमजोर होता है। इसके अलावा धीमी चयापचय के कारण मोटापे की भी समस्या हो सकती है। शरीर में जमा अधिक पानी आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध होता है। आपको शरीर से गंदगी बाहर निकालने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी की कमी के कारण आपको नींद, चेहरे पर झुर्रियों आदि की समसस्याएं भी हो सकती हैं।

शराब से आपको दूर रहना चाहिए अन्यथा आपको कई शारीरिक व मानसिक बीमारियां हो सकती है।

एक साथ खूब सारा खाने की जगह आपको छोटे-छोटे आहार ग्रहण करने चाहिए। काम के प्रति जुनूनी होना तो सही लेकिन उसके लिए सेहत से खिलवाड़ करना बिलकुल गलत बात है। याद रखें कि आपका शरीर एक मंदिर है जिसकी आपको पूजा करनी चाहिए।

आपको अपने आहार में कैल्शियम सल्फेट युक्त भोजन को अवश्य शामिल करना चाहिए। फूलगोभी, दूध, नारियल, प्याज, टमाटर आदि इसके उपयुक्त विकल्प हैं। आपके खाने में प्रोटीन, ताजे फलों और सब्जियों का सही मेल होना चाहिए। इसके अलावा मासांहार, मछली, बादाम, अखरोट, केला, सेब, खट्टे फल भी आपको खाने चाहिए।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।