language
Hindi

वृश्चिक विवाह राशिफल

शायद यह कोई अन्य राशि हो जो विवाह संबंधों में इतनी मांग करे जितनी वृश्चिक राशि के जातक करते हैं।

वृश्चिक राशि के जातक विवाह को सफल बनाने के लिए सभी प्रयत्न करते हैं। उनकी यह मेहनत रंग भी लाती है और रिश्तों में भावनात्मक खुसियां बनी रहती हैं। उदाहरण के लिए, वृश्चिक राशि का पुरुष धन और साधन इकट्ठा करने के लिए दिन और रात काम करेता ताकि सभी तरह के विलासिता और आवश्यकताओं के साथ घर तैयार कर सकें। इसी प्रकार एक महिला कड़ी मेहनत कर अपने घर को संवारती है ताकि घर बेहद सलीके से रहे और काम से लौटने पर पति को खुशी और आराम मिले जिसकी उसे जरूरत है।

लेकिन वृश्चिक राशि के जातको को यह कतई पसंद नहीं कि उनका जीवनसाथी उनके त्यागों की कद्र ना करे या रिश्तों को बनाने के लिए समान रूप से प्रयास ना करें। उन्हें ऐसा साथी बिलकुल पसंद नहीं होता जिसमें समार्थ्य और नैतिकता की कमी हो। और हां यह जीवन में सेक्स का भी अहम स्थान रखते हैं और इन्हें कतई पसंद नहीं कि इनका पार्टनर शारीरिक संबंधों को लेकर उदासीन हो। अंतरंग पलों में यह नई ऊर्जाओं और रोमांच को हासिल करने के नए तरीके खोज ही लेते हैं।

यह सब केवल उन योजनाओं की नतीजा है जो कि वृश्चिक राशि के जातक अपनी शादी को लेकर बनाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पति दिन-भर काम के चक्कर में बाहर रहता है और पत्नी अकेलेपन में घर पर समय बिताती है। यह किसी भी रिश्ते के लिए बुरा है

हालांकि इनके रिश्ते को जो चीज सबसे ज्यादा खराब बनाती है वह है जलन और शक। यह अपनी ईर्ष्या और शक की आदत पर काबू नहीं कर पाते हैं। कई बार तो यह यहां तक सोच बैठते हैं कि इनके पार्टनर के किसी और के साथ शारीरिक संबंध हैं। एक अहम बात, दूसरों से तो दूर यह कई बार अपने जीवनसाथी की कामयाबी के गुणगान या उनकी तारीफ से भी जल जाते हैं।

वृश्चिक राशि के जातक बेहतरीन माता-पिता होते हैं और वह न केवल अपने बच्चों को सीखते हैं बल्कि उन्हें सामाजिक बनाने के भी गुर सिखाते हैं। वे अपने बच्चों से भी बहुत उम्मीद करते हैं और औसत नबंरों से कभी खुश नहीं होते। उनकी उम्मीद होती है कि उनका बच्चा हर कक्षा में टॉप करे। यह अपने बच्चों को इस तरह से प्रेरित और प्रोत्साहित करते हैं ताकि आगे चलकर बच्चा अपने पांवों पर खड़ा हो सके।
हमारे विशेषज्ञों के पास जीवन की हर समस्या का समाधान मौजूद है। आप अपना सवाल कर हमारे प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से उपाय प्राप्त कर सकते हैं।